कमला हैरिस चुनी गईं पहली महिला, ब्लैक और एशियाई-अमेरिकी उपराष्ट्रपति…

0
22

कमला हैरिस ने संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली महिला, अश्वेत और एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति-चुनाव जीत कर इतिहास रच दिया है. वे यह कार्यालय संभालने वाली पहली महिला होंगी.

Advertisements

कमला हैरिस इतिहास में देश की पहली अश्वेत और एशियाई अमेरिकी उप-राष्ट्रपति भी होंगी. 56 वर्षीय कमला हैरिस का जन्म भारत और जमैका के अप्रवासी माता-पिता से हुआ था.

अमेरिकी मीडिया हाउसिस द्वारा 7 नवंबर, 2020 को कमला हैरिस की जीत की आधिकारिक घोषणा की गई, जब उन्होंने जो बाइडेन को जॉर्जिया, पेंसिल्वेनिया और एरिज़ोना के प्रमुख चुनावी राज्यों में उनके   नेतृत्व को व्यापक बनाने के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 का विजेता घोषित किया.

हालांकि, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हार मानने से इनकार कर दिया और अदालत में ‘वोट धोखाधड़ी’ के का आरोप लगाकर, जो बाइडेन की जीट को चुनौती देने की कसम खाई है.

कमला हैरिस की कई पहलें

  1. कमला हैरिस संयुक्त राज्य अमेरिका की उप-राष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला हैं.
  2. हैरिस संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरे सबसे बड़े पद के लिए भी चुनी जाने वाली पहली अश्वेत व्यक्ति हैं.
  3. वे कार्यालय संभालने वाली पहली भारतीय अमेरिकी और एशियाई अमेरिकी भी होंगी.

वाइस प्रेसीडेंसी में हैरिस के चुनाव से बिडेन के कैंपेन को कैसे हुआ लाभ?

उप राष्ट्रपति के पद के लिए कमला हैरिस का नाम आगे आने से जो बाइडेन के राष्ट्रपति कैंपेन (अभियान) के लिए बहुत बड़ा सकारात्मक फर्क पड़ा और डेमोक्रेट के लिए प्रमुख गेम-चेंजर में से एक साबित हुआ

कमला हैरिस की जीत ने पूरे अमेरिका और दुनिया भर की महिलाओं को एक शक्तिशाली संदेश भेजा है कि, वास्तव में नेतृत्व कैसा होना चाहिए और कैसे बड़े सपने देखना किसी के सपनों को सच करने के लिए संभावनाओं की एक श्रृंखला खोल सकता है.

कमला हैरिस: जो 7 बातें आपको पता होनी चाहिए!

  1. कमला हैरिस का पूरा नाम कमला देवी हैरिस है और उनका जन्म तमिलनाडु, भारत की एक जीवविज्ञानी श्यामला गोपालन से हुआ था और उनके पिता ब्रिटिश जमैका के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर डोनाल्ड जे हैरिस थे.
  2. हैरिस का जन्म 20 अक्टूबर 1964 को कैलिफोर्निया के ओकलैंड में हुआ था. उनकी एक छोटी बहन है जिसका नाम माया है. हैरिस सात साल की थीं जब उनके माता-पिता का तलाक हो गया था.
  3. उन्होंने हावर्ड विश्वविद्यालय और हेस्टिंग्स कॉलेज ऑफ लॉ, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की थी. उन्होंने वर्ष 1990 में कैलिफोर्निया के अल्मेडा काउंटी में डिप्टी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के तौर पर अपना करियर शुरू किया.
  4. उन्हें फरवरी, 1998 में एक सहायक जिला अटॉर्नी के तौर पर नियुक्त किया गया था और उन्हें वर्ष, 2003 में सैन फ्रांसिस्को के जिला अटॉर्नी के तौर पर चुना गया था.
  5. वर्ष 2010 में, वे कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल के तौर पर चुनीं गईं और वर्ष 2014 में वे इस पद के लिए दुबारा चुनीं गईं.
  6. वर्ष 2016 के सीनेट चुनाव में, हैरिस ने लोरेटा सांचेज़ को हरा दिया और वे दूसरी अफ्रीकी अमेरिकी महिला और संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट में सेवा देने वाली पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी बन गईं.
  7. हैरिस वर्ष 2020 के डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर आगे आईं, लेकिन दिसंबर, 2019 में उन्होंने अपना यह कैंपेन समाप्त करने का निर्णय लिया. उन्हें 11 अगस्त, 2020 को बाइडेन के उपराष्ट्रपति के तौर पर नामांकित किया गया.

कमला हैरिस का परिवार

कमला हैरिस ने अटॉर्नी डगलस एम्होफ़ से शादी की है और उनकी पहली शादी से हुए उनके दो बच्चों की सौतेली मां हैं.

डगलस एम्होफ़ संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले दूसरे जेंटलमैन और अमेरिकी उपराष्ट्रपति के पहले यहूदी जीवनसाथी बन जायेंगे.

source- jagranjosh.com