पंडित सुन्दर लाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय की वार्षिक परिक्षाएँ  27 अगस्त से…

0
65

भिलाई । पं. सुन्दर लाल शर्मा ;मुक्तद्ध विश्वविद्यालयए छत्तीसगढ़ए बिलासपुर द्वारा संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष की वार्षिक परिक्षाएँ  27 अगस्त से आरम्भ होंगी  । विवि द्वारा इन परीक्षाओं  की समय.सारणी जारी कर दी गई  है।  B.com,Bsc,BCA,B.ed ,M.ed ण्पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष तथा डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की परिक्षाएँ  27 अगस्त से 04 सितंबर के मध्य संपन्न होंगी । BA अंतिम वर्ष की परिक्षा  27 अगस्त से 18 सितंबर के मध्य संपन्न होंगी। परीक्षाओं की समय सारणी को विवि की वेव साईट पर देखा जा सकता है ।

Advertisements


           उत्तरपुस्तिकाओं को परिक्षार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड कर उसमें उत्तर लिखेंगें। नेट आदि की समस्या के मद्देनजर परिक्षार्थी अपने अध्ययन केन्द्र से स्वयं जाकर सभी प्रश्न पत्रों के लिए उत्तरपुस्तिकाएँ एक  साथ ले जा सकते हैं ।
            कोविड.19 के मद्देनजर सुरक्षा की दृष्टि से परिक्षार्थी अपने घर  में ही प्रश्न पत्रों के अनुसार उत्तरों को लिखगें । इस हेतु प्रश्न पत्र के निर्धारित समय के 30 मिनट  पूर्व परिक्षार्थी विश्वविद्यालय के वेबसाइट से अपने ष्स्टूडेंट लागिन आई डीष् के माध्यम से प्रश्न पत्र प्राप्त करेंगें  और निर्धारित समय के भीतर उत्तरपुस्तिका में प्रश्न पत्रों अनुसार उत्तर लिखेंगे और उत्तरपुस्तिकायें विश्व विद्यालय को भेजेंगें।


          उत्तर लिखने के बाद परिक्षार्थी हर उत्तरपुस्तिका को ए.4 साइज के लिफाफे में बंद करगें एवं इन सभी उत्तर पुस्तिकाओं के लिफाफे एक बड़े लिफाफे में रख कर इस बड़े लिफाफे को अपने अध्ययन केन्द्र में जमा करा सकेंगें । 27 अगस्त से 2 सितंबर के मध्य की परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाए 5 सितंबर के पूर्व अध्ययन केन्द्रों में जमा कर सकते हैं  । परीक्षार्थी चाहें तो अपनी उत्तर पुस्तिकाओं को स्पीड पोस्ट से भी भेज सकते हैं अथवा प्रत्येक उत्तर पुस्तिका को प्रश्न पत्र की निर्धारित तिथि को ही  ई.मेल द्वारा विश्वविद्यालय को भेज सकते हैं । इसी प्रकार से  03 से 09 सितंबर के मध्य की परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाएँ  12 सितंबर तक तथा 10 से 18 सितंबर के मध्य की परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकायें   22 सितंबर तक अध्ययन केन्द्र में पहुँचाना आवश्यक होगा । निर्धारित तिथि तक उत्तरपुस्तिका के प्राप्त नही होने पर परिक्षार्थी को अनुपस्थित माना जावेगा ।


          परिक्षार्थी अपने एडमिट कार्ड अपनी ष्स्टूडेंट लागिन आई डीष् के माध्यम से विश्व विद्यालय की वेबसाइट  से डाउन लोड कर प्राप्त कर सकेगें ।  परिक्षार्थीयों को परामर्श  दिया जाता है कि वे प्रवेश पत्र  के साथ संलग्न निर्देष्शों व नियमों का अवलोकन आवश्यक रूप से करें व उनका अनुपालन करें।