भारतीय खिलाड़ी सतनाम सिंह डोप में फंसे, लगा दो साल का बैन…

0
135

नेशनल बास्केटबॉल लीग (एनबीए) में खेलने वाले भारत के पहले बास्केटबॉल खिलाड़ी सतनाम सिंह भामारा पर डोपिंग के कारण दो साल का प्रतिबंध लगा है. वे पिछले साल नवंबर में डोपिंग परीक्षण में विफल रहे थे, जिसके बाद राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने उन्हें अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया था.

Advertisements

नाडा की तरफ से लगाया गया प्रतिबंध 19 नवंबर 2019 से लागू होगा और 18 नवंबर 2021 को खत्म होगा. इस दौरान वे भारत के लिए किसी भी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. पंजाब के खिलाड़ी को साल 2015 में एनबीए टीम डलास मेवरिक्स में चुना गया था.

दक्षिण एशियाई खेलों (सैग) की तैयारी

सतनाम सिंह दक्षिण एशियाई खेलों (सैग) की तैयारियों के लिए लगाए गए शिविर के दौरान नाडा की तरफ से बेंगलुरु में टूर्नमेंट के बाहर आयोजित हुए परीक्षण में विफल रहे थे. उस समय सतनाम सिंह ने इससे इन्कार किया था, लेकिन बाद में उन्होंने स्वीकार कर लिया था.

दक्षिण एशियाई खेलों से हटने का फैसला

भारतीय खिलाड़ी सतनाम सिंह भामरा ने व्यक्तिगत कारणों से 01 दिसंबर से शुरू हुए 13वें दक्षिण एशियाई खेलों से हटने का फैसला किया था. यह खिलाड़ी दक्षिण एशियाई खेलों (सैग) के लिए बेंगलुरु के साई सेंटर में ट्रेनिंग कर रहा था.

बी नमूने की जांच कराने का अधिकार

नाडा के नियमों के मुताबिक एक एथलीट के पास ए नमूने का नोटिस मिलने के सात दिन के अंदर बी नमूने की जांच कराने का अधिकार है. अगर बी नमूना भी पॉजिटिव पाया जाता है तो उसके मामले की सुनवाई नाडा के डोपिंग रोधी अनुशासनात्मक पैनल द्वारा होती है जो फैसला करता है कि सजा दी जाए या नहीं.

लीग में चुने जाने वाले भारत के पहले खिलाड़ी

सतनाम सिंह को साल 2015 में एनबीए ड्राफ्ट में चुना गया था. वे बास्केटबॉल की सबसे बड़ी लीग में चुने जाने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बने थे.

दो साल का बैन

हिगेनेमाइन बीट-2-एगोनिस्ट के सेवन का दोषी पाए जाने के बाद सतनाम सिंह भामारा पर भारतीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) की अनुशासन समिति ने दो साल का बैन लगा दिया है. नाडा ने 24 दिसंबर को ट्वीट करते हुए लिखा कि सतनाम सिंह भामारा, बास्केटबाल खिलाड़ी हिगेनामाइन बीट-2-एगोनिस्ट के सेवन के दोषी पाए गए हैं. डोपिंग रोधी अनुशासन समिति ने उन पर दो साल का बैन लगाया है.

प्रतिबंधित पदार्थो की सूची में हिगेनामाइन

हिगेनामाइन को विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) की प्रतिबंधित पदार्थो की सूची में साल 2017 में शामिल किया गया था. सेंटर पोजिशन पर खेलने वाले सतनाम सिंह को टेक्सास लीजेंड्स के ओपनिंग नाइट रूस्टर में शामिल किया गया था. उन्होंने साल 2015-16 में जी सीग सीजन में ओपनिंग नाइट को पदार्पण किया था.

सतनाम सिंह भमरा: एक नजर में

सतनाम सिंह भमरा भारतीय मूल के पेशेवर बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं. उनका जन्म 10 दिसंबर 1995 को भारत के पंजाब राज्य के जिला बरनाला के बल्लो के गाँव में हुआ था.

पंजाब के 7 फुट 2 इंच लंबे इस खिलाड़ी ने एशियाई चैंपियनशिप 2018, राष्ट्रमंडल खेलों और 2019 विश्व कप क्वालीफायर जैसे प्रमुख टूर्नामेंटों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है.

नाडा की तरफ से लगाया गया प्रतिबंध 19 नवंबर 2019 से लागू होगा और 18 नवंबर 2021 को खत्म होगा. इस समय के दौरान वे भारत के लिए किसी भी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले पाएंगे.