भिलाई : आयोजन दुर्घटना कम करने के लिए हमेशा सुरक्षा नियमों का पालन करने बीएसपी कर्मचारियों को दिलाई शपथ…

0
9

भिलाई : भिलाई इस्पात संयंत्र के उर्जा प्रबंधन विभाग में प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी सुरक्षा जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया गया है। मुख्य अतिथि सीजीएम सर्विसेस एसएन आबिदी ने कहा कि हमें सदैव सुरक्षा नियमों का पालन करना चाहिए। जिससे हम अपने शुन्य दुर्घटना दिवसों को बढ़ा पाएंगे। सुरक्षा को अपनी आदत में शामिल करें।

Advertisements

ईएमडी के सीजीएम विनय कुमार श्रीवास्तव ने विभागीय कार्यों एवं उपकरणों के रखरखाव विभिन्न सुरक्षा नियमों के तहत करने के अलावा गैस सुरक्षा से संबंधित समस्त जोखिमों को ध्यान में रखते हुए कार्य करने की सलाह दी। उर्जा प्रबंधन विभाग के सम्मेलन कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में उर्जा प्रबंधन विभाग की वार्षिक सुरक्षा प्रतिवेदन की प्रस्तुति बिद्युत कुमार सिन्हा, महाप्रबंधक व विभागीय सुरक्षा अधिकारी, उर्जा प्रबंधन विभाग, द्वारा किया गया।

जिसमें विभाग के विभिन्न सुरक्षा से संबंधित आंकड़े तथा भिलाई इस्पात संयंत्र एवं सेल के समस्त इकाइयों के सुरक्षा से संबंधित आंकड़े प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम के संचार संयोजक अजय गजघाटे, महाप्रबंधक, उर्जा प्रबंधन विभाग ने इस सुरक्षा जागरूकता सप्ताह की संपूर्ण रुपरेखा एवं विभिन्न क्रियाकलापों की जानकारी दी।

कार्यक्रम में सुरक्षा से संबंधित विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें विभाग के नियमित कर्मचारियों के साथ साथ ठेका श्रमिकों की प्रविष्टियां विभिन्न श्रेणियों में प्रतिभागी के तौर पर आमंत्रित की गई है।

सुरक्षा क्विज, पोस्टर और ड्राइंग स्पर्धा से भी किया गया जागरूक
प्रतियोगिताओं में मुख्य रूप से सुरक्षा से संबंधित निबंध प्रतियोगिता, सुरक्षा स्लोगन, सुरक्षा क्विज, पोस्टर एवं ड्राइंग स्पर्धा का आयोजन किया गया। इसका मुख्य ध्येय कर्मचारियों एवं ठेका श्रमिकों के मध्य सुरक्षा से संबधित जानकारियों को साझा करना एवं सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाना है। सुरक्षा सहभागिता को बढ़ाने के लिए इस वर्ष एक नवीन प्रतियोगिता, जिसमें गृहणियों के लिए “घर में सुरक्षा“ विषय पर लघु निबंध की प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है। अफसरों ने कहा कि ऐसे आयोजनों से कर्मियांे को जागरूक कर सकते हैं।