राजनांदगांव : आयुक्त ने ली निगम टी.एल. की बैठक, विभागवार किये समीक्षा…

निर्धारित समय सीमा में कार्य संपादित करने के दिये निर्देश

Advertisements

राजनांदगांव 4 अगस्त। नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने आज नगर निगम सभाकक्ष में अधिकारियों व कर्मचारियों की टाईम लिमिट (समय सीमा) की बैठक लेकर पूर्व बैठक मे दिये गये निर्देश एवं कार्यो की समीक्षा कर कलेक्टर टी.एल. जनदर्शन, मुख्यमंत्री जनदर्शन व जन चौपाल, प्रभारी मंत्री के पत्रों सहित योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की जानकारी लेकर कार्य में तेजी लाकर समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि वर्षा ़ऋतु एवं आगामी त्यौहार मंे साफ सफाई, विद्युत व्यवस्था, पेयजल तथा सड़को का मरम्मत आदि आवश्यक कार्य सम्पादित करे।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने निर्माण कार्यो की समीक्षा में कहा कि वार्डो में चल रहे योजना या अन्य काम की प्रतिदिन मानिटरिंग करे एवं समय सीमा में कार्य पूर्ण कराये। कार्यादेश उपरांत कार्य प्रारंभ नहीं करने व समय सीमा में कार्य नहीं करने वाले संबंधित ठेकेदार को नोटिस जारी करे। नोटिस उपरांत कार्य प्रारंभ नही करने एवं अधुरे कार्य पूर्ण नहीं करने पर निविदा निरस्तीकरण की कार्यवाही करे। पूर्ण कार्यो की उपयांेगिता प्रमाण पत्र भेजा जाना सुनिश्चि करे, ताकि शासन से शेष राशि प्राप्त हो सके।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने सस्ती दवा योजना के संबध्ंा में जानकारी लेते हुये धनवंतरी मेडिकल स्टोर में दवा उपलब्धता एवं बिक्री बढ़ाने, प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये। गो धन न्याय योजना के संबंध में उन्हांेने कहा कि प्रभारी अधिकारी गोबर खरीदी, गोबर से खाद निर्माण के कार्य में गति लावे, वर्षा ऋतु में खाद की बिक्री बढ़ावें। वर्षा से गोबर खराब न हो इसका विशेष ध्यान रखा जावें।

मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत चल रहे चारों मोबाईल मेडिकल यूनिट का वार्डो मंे नियमित संचालन करे। लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरण कार्य में प्रगति लावे, वर्षाजनित बिमारी से बचाव के संबंध में लोगों को जानकारी देवे। कोरोना वेक्सीन के लिये लोगों में जागरूकता लावे, द्वितीय एवं बुस्टर डोज लगवाने प्रेरित करे। मितान योजना का क्रियान्वयन सतप्रतिशत करे, इसमें कोताही बर्दास्त नहीं की जायेगी।


प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर हितग्राहियों को किस्त की राशि उपलब्ध कराये। ए.एच.पी. के तहत बने आवासों में नियमानुसार व्यवस्थापन कर आबंटन की प्रक्रिया करे। शेष कार्यो के लिये शासन को प्रस्ताव भेजे। भवन अनुज्ञा समय सीमा में देवे। इसी प्रकार भवन पूर्णता के प्रकरणों का भी समय सीमा में निराकरण करे। नये भवनों की जानकारी विवरणी भरकर राजस्व विभाग को भेजे, ताकि सम्पत्तिकर वसूला जा सके। इसी प्रकार नल कनेक्शन की भी जानकारी देवे, जिससे जलकर की वसूली हो सके।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने सफाई व्यवस्था के संबंध में कहा कि प्रतिदिन साफ सफाई कर कचरा उठाना सुनिश्चित करे। वर्षा एवं आगामी त्यौहार को ध्यान में रखते हुये नाली नालो की सफाई करे, यूजर चार्ज एवं डोर टू डोर कचरा कलेक्शन में तेजी लावे। राशन कार्ड, निराश्रित पेंशन के प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करे।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि सभी अधिकारी कर्मचारी समय पर कार्यालय में उपस्थित रहे। जनता के शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण करे। शासन की योजनाओं का भी समय सीमा में क्रियान्वयन करे, काम मंे कोताही बर्दास्त नहीं की जावेगी। अधिकारी कर्मचारी इमानदारी एवं निष्ठा से निगम हित में कार्य करे। बैठक में उपायुक्त श्री सुदेश कुमार सिंह, कार्यपालन अभियंता श्री यू.के.रामटेके सहित सभी विभागीय प्रमुख उपस्थित थे।