राजनांदगांव: कलेक्टर ने बागनदी परिक्षेत्र जंगल के सड़क बंजारी नाले में मिट्टी चेकडेम, पत्थर का गेभियन, एलबीसीडी का किया मुआयना नाले में लगभग 33 स्ट्रक्चर का निर्माण…

0
28

चेकडेम के निर्माण से नाले में पूरे वर्ष रहेगा पानी

राजनांदगांव- कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा बागनदी परिक्षेत्र के सड़क चिरचारी काष्ठागार के जंगल में लगभग 3 किलो मीटर पैदल चलकर वन विभाग द्वारा कैम्पा मद के तहत सड़क बंजारी नाला में बनाए गए मिट्टी चेकडेम, पत्थर का गेभियन, एलबीसीडी (लूज पत्थर चेक डेम) का मुआयना किया। कलेक्टर श्री वर्मा ने चेकडेम देखकर सराहना की।

Advertisements

उन्होंने कहा कि इसके निर्माण से आस-पास क्षेत्र के जमीन का जल स्तर बढ़ेगा। जंगल में रहने वाले पशुओं को सालभर पीने के लिए पानी भी मिलेगा, जिससे पशु जंगल के बाहर नहीं भटकेंगे। उन्होंने कहा कि इस विधि से चेकडेम बनने से पानी रूकते हुए आगे बढ़ता है। जिससे पानी जमीन के अंदर आसानी से चली जाती है और जल स्तर भी बढ़ता है।

सहायक परिक्षेत्र अधिकारी श्री प्रेमलाल साहू ने बताया कि बागनदी परिक्षेत्र के सड़क बंजारी नाला में लगभग 4 किलो मीटर के दायरे में एलबीसीडी चेकडेम तैयार किया गया है। नाले में 33 स्ट्रक्चर तैयार किए गए हैं। जो पानी रोकने के लिए अच्छा तरीका है। मिट्टी के चेकडेम में पानी स्टोर करने के लिए गहरा किया गया है। इसमें साढ़े 7 फीट पानी का भराव होता है।

उन्होंने बताया एलबीसीडी पद्धति में जाली से पत्थर को बांधकर रखा जाता है। इससे पानी का बहाव कम होकर स्थिर रहता है। जिससे आसपास क्षेत्र के जल स्तर में वृद्धि हुई है। पहले गर्मी के समय नलकूप में पानी नहीं आता था अब जल स्तर बढऩे से वर्षभर पानी मिलेगा।

इस अवसर पर एसडीएम डोंगरगढ़ श्री अविनाश भोई, एसडीएम डोंगरगांव श्री हितैष पिस्दा, एसडीओपी डोंगरगढ़ श्री चंद्रेश सिंह ठाकुर, तहसीलदार श्री अविनाश ठाकुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।