राजनांदगांव : जाति धर्म से बड़ा देश का तिरंगा झंडा – शिव वर्मा…

▶️ कहा आजादी के 75 वी अमृत महोत्सव पर हर घर लगे तिरंगा

Advertisements

राजनांदगांव। जिला भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिलाध्यक्ष व पार्षद दल के प्रवक्ता शिव वर्मा ने कहा कि आजादी के 75 वी अमृत महोत्सव के अवसर पर हर घर तिरंगा लगे। तथा जाति धर्म से बड़ा है देश का तिरंगा हर घर तिरंगा आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में लोगों को तिरंगा घर लाने और भारत की आजादी के 75 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक अभियान है।

ध्वज के साथ हमारा संबंध हमेशा व्यक्तिगत से अधिक औपचारिक और संस्थागत रहा है। स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में एक राष्ट्र के रूप में ध्वज को सामूहिक रूप से घर लाना इस प्रकार न केवल तिरंगे से व्यक्तिगत संबंध का एक कार्य बल्कि राष्ट्र-निर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक भी बन जाता है। पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

भारतीय ध्वज संहिता राष्ट्रीय ध्वज के प्रदर्शन के लिए सभी कानूनों, परंपराओं, प्रथाओं और निर्देशों को एक साथ लाती है। यह निजी, सार्वजनिक और सरकारी संस्थानों द्वारा राष्ट्रीय ध्वज के प्रदर्शन को नियंत्रित करता है। भारतीय ध्वज संहिता 26 जनवरी 2002 को प्रभावी हुई।


श्री वर्मा ने आगे कहा कि देश के प्रधानमंत्री सम्मानित नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आजादी के 75 वर्ष में हर घर तिरंगा लगे इसके लिए भारतीय ध्वज संहिता राष्ट्रीय ध्वज के प्रदर्शन के लिए नियम कानून में संशोधन कर सभी के घर पर जाति धर्म से ऊपर उठकर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा हर घर पर लगे। राजनंदगांव संस्कारधानी के सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग अपने अपने घरों पर तथा प्रतिष्ठानों पर देश का राष्ट्रीय ध्वज जरूर लगाएं।