राजनांदगांव : दिग्विजय स्टेडियम समिति के संचालन हेतु प्रबंधकारिणी समिति की बैठक…

बैठक में विभिन्न विषयों पर समिति के सदस्यों द्वारा चर्चा कर अनुमोदन पारित किया गया
राजनांदगांव 15 सितम्बर 2022। कलेक्टर श्री डोमन सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में दिग्विजय स्टेडियम समिति के संचालन हेतु प्रबंधकारिणी समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में स्टेडियम संचालन और टूर्नामेंट आयोजन से संबंधित विभिन्न विषयों पर समिति के सदस्यों द्वारा चर्चा कर अनुमोदन पारित किया गया।

Advertisements

बैठक में वर्ष 2020 में आयोजित 78 वीं महंत राजा सर्वेश्वर दास स्मृति, अखिल भारतीय हॉकी प्रतियोगिता के अंतर्गत हुए खर्च का अनुमोदन किया गया। इसी प्रकार आगामी सत्र 2022-23 में 79 वीं अखिल भारतीय हॉकी प्रतियोगिता के आयोजन हेतु होने वाले खर्च का विवरण के साथ प्रतियोगिता के सफल आयोजन हेतु अनुमोदन पारित किया गया। बैठक में स्टेडियम में बनाए गए शॉपिंग कॉम्पलेक्स के लिए मासिक किराया व सुरक्षा निधि के निर्धारण पर परिचर्चा हुई। बैठक में बताया गया कि स्टेडियम में 30 दुकान बनाया गया है।

शॉपिंग कॉम्पलेक्स में अभी कोई भी दुकान संचालित नहीं हो रहा है। शॉपिंग कॉम्पलेक्स के पूर्व नीलामी में दुकानों का अधिक राशि किराया होने से दुकान संचालित नहीं हो रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए छŸाीसगढ़ शासन की नई गाइडलाइन के अनुसार नए प्रक्रिया से टेंडर निकाल कर दुकानों की नीलामी करने पर सहमति हुई। इसी प्रकार कार्यालय में कार्यरत कार्यालय सहायक की वर्तमान मानदेय में 500 रूपये की बढ़ोतरी का अनुमोदन पारित किया गया ।


बैठक में स्टेडियम के अंतर्गत बैडमिंटन व बास्केटबॉल हाल में अधूरे निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने पर चर्चा की गई। संबंधित निर्माण एजेंसी ने अविलंब निर्माण कार्य प्रारंभ करने की जानकारी दी। बैठक में स्टेडियम के भीतर घास मैदान का मरम्मत किए जाने के संबंध में अनुमोदन पारित किया गया। इसी प्रकार इस स्टेडियम में भारोŸाोलन अभ्यास केन्द्र प्रारंभ करने के लिए शीघ्र ही आवश्यक कार्रवाई किए जाने पर अनुमोदन पारित किया गया। बैठक में स्टेडियम के हाकी मैदान का स्प्रिंकलर क्षतिग्रस्त हो जाने पर इसके सुधार हेतु आवश्यक कार्यवाही किए जाने पर अनुमोदन पारित किया गया।


     बैठक में राजनांदगांव की महापौर श्रीमती हेमा देशमुख ने आवश्यक सलाह देते हुए कहा कि स्टेडियम में बनाए गए दुकानों की नीलामी के लिए शीघ्र ही आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा नई गाइडलाईन जारी किया गया है। जिसके अनुसार इस स्टेडियम में बने दुकानों की नीलामी होने से स्टेडियम की देखरेख और आमदनी बढ़ाने का साधन बनेगा। उन्होंने स्टेडियम संचालन और स्टेडियम में अधूरे निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने के लिए जरूरी कार्यवाही करने  कहा।


बैठक में कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि राजनांदगांव जिले में खेल के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। यहां खेल प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर अवसर मुहैया कराने से खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा और हुनर साबित करने का मौका मिलता है। खिलाड़ियों की प्रतिभा उभर कर आने से जिले का नाम रोशन होता है। उन्होंने कहा कि राजनांदगांव जिले में खेल प्रतिभा को निखारने के लिए यहां की जनता और सभी लोगों का हमेशा समर्थन और सहयोग मिलता रहा है। आगे भी इसी तरह की समर्थन और सहयोग के लिए उन्होंने अपेक्षा रखते हुए राजनांदगांव जिले में खेल प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए कार्य करने कहा।


स्टेडियम समिति के सदस्य श्री लीलाराम भोजवानी ने आवश्यक सुझाव देते हुए कहा कि राजनांदगांव खेल और संस्कारधानी के नाम से जाना जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए टूर्नामेंट का आयोजन होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राजनांदगांव की जो प्रतिष्ठा है वह कायम रहे। इसे ध्यान में रखते हुए स्टेडियम में खेल प्रतियोगिता का आयोजन होना चाहिए। उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि स्टेडियम में खेल प्रतियोगिता का आयोजन होते रहना चाहिए जिससे खेल प्रतिभा और खिलाड़ी को जौहर दिखाने का मौका मिले। बैठक में इस बात पर निर्णय लिया गया कि इस स्टेडियम को जिस उद्देश्य और खेल के लिए निर्धारित किया गया है उसके अतिरिक्त अन्य प्रयोजन के लिए स्टेडियम को ना दिया जाए। जिससे स्टेडियम अपने उद्देश्य को पूरा कर सके। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री प्रफुल्ल ठाकुर, संयुक्त कलेक्टर श्री खेमलाल वर्मा सहित स्टेडियम समिति के सदस्य उपस्थित थे।