राजनांदगांव : नगर निगम द्वारा कोरोना में लापरवाही पर कार्यवाही जारी…

0
17

प्रतिदिन शहर में सेनेटाईजेशन

Advertisements

मास्क नहीं लगाने कंटेंटमेंट जोन में दुकाने खोलने व रात्रिकालीन कर्फ्यू के उल्लंघन पर अर्थदण्ड

राजनांदगांव 8 अपै्रल। कोरोना वायरस संक्रमण के बढते प्रकोप को देखते हुये शासन निर्देश पर जिलाधीश द्वारा रात्रिकालीन कर्फ्यू, लॉक डाउन, कोरोना के बढते केश वाले क्षेत्रांे को कंटेंटमेंट जोन घोषित कर, मास्क लगाने, सोसल डिस्टेंसिंग का पालन करने, शासन के गाईड लाईन का कडाई से पालन करने निर्देश जारी किये गये है।

निर्देश के अनुक्रम में निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी द्वारा गठित निगम की टीम के अधिकारियो व कर्मचारियों द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम के लिये युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत प्रतिदिन शहर में सेनेटाईजेशन, मास्क नहीं लगाने पर अर्थदण्ड वसूलने की कार्यवाही, कंटेंटमेंट जोन में दुकाने खुली पाये जाने एवं रात्रिकालीन कर्फ्यू के दौरान घुमने व प्रतिष्ठाने चालू रखने पर अर्थदण्ड के अलावा दुकाने सील करने की कार्यवाही की जा रही है।


निगम आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि निगम की टीम द्वारा प्रतिदिन मास्क नहीं लगाने पर शहर के विभिन्न क्षेत्रों जैसे चिखली, मोहरा,फरहद चौक, नया बस स्टैण्ड, लखोली, मानव मंदिर चौक, जय स्तम्भ चौक, गोल बाजार सहित शहर में बिना मास्क के घुमते पाये जाने पर संबंधित से एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में बिना मास्क पाये जाने पर प्रति व्यक्ति 500 रूपये वसूलने की कार्यवाही की जा रही है। साथ ही कंटेटंमंेट जोन जैसे गुडाखू लाईन, ममता नगर, तुलसीपुर आदि क्षेत्र में मंे दुकाने खूली पाये जाने, कोविड नियमों का पालन नहीं करने पर 2000 व 5000 रूपये वसूलने कार्यवाही के अलावा दुकाने सील करने की कार्यवाही की जा रही है।

इसी कडी में रात्रिकालीन कर्फ्यू का उल्लंघन कर रात्रि 9 बजे के पश्चात घुमने पर एवं प्रतिष्ठाने खुल रखने पर 5000 रूपये अर्थदण्ड वसूलने की कार्यवाही की जा रही है तथा निर्धारित समय पश्चात दुकाने खुली रखने पर 5000 रूपये अर्थदण्ड व दुकाने सील करने की कार्यवाही की जा रही हैै एवं फल व गुपचुप आदि के ठेले वालो से 500 रूपये वसूला जा रहा है।

इस प्रकार की कार्यवाही प्रतिदिन करते हुये लोगों को कोरोना के बचाव के लिये समझाईस भी दी जा रही है।
आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि इसी प्रकार कंटेंटमेंट जोन एवं शहर के विभिन्न क्षेत्रों जैसे गुडाखू लाईन, कामठी लाईन, रामाधीन मार्ग, हलवाई लाईन, सिनेमा लाईन, गांधी चौक, दुर्गा चौक, नंदई, बसंतपुर के अलावा ग्रामीण वार्ड तथा शासकीय अर्धशासकीय कार्यालयों जहॉ कोरोना पॉजीटिव केस आ रहे है वहा गाडी के माध्यम से सेनेटाईजेशन किया जा रहा है एवं गलियों में भी हैण्ड स्प्रे मशीन के माध्यम से सेनेटाईजेशन किया जा रहा हैै।

इसके अलावा कोरोना संक्रमित के घरों से डोर टू डोर कचरा संग्रहण के लिये अलग टीम तैयार की गयी है। जो प्रतिदिन कीट पहन कर अलग गाडी से कचरा संग्रहण कर रहे है। उन्होंने बताया कि 10 अपै्रल 2021 से लागू होने वाले लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर भी संबंधित के विरूद्ध कडी से कडी कार्यवाही की जायेगी।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने नागरिकों से अपील की है कि अति आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकले, मास्क व सेनेटाईजर का उपयोग करे, बार बार साबुन से हाथ धोवें तथा सोसल डिस्टेंसिंग का पालन करे, इसके अलावा सर्दी, खासी या बुखार के लक्षण होने पर नजदिकी स्वास्थ्य केन्द्र या डॉक्टर से सम्पर्क करे। 45 वर्ष से अधिक के व्यक्ति वेक्सीन लगवाये। उन्होंने कहा कि सावधानी बरत कर ही हम कोरोना महामारी से लड सकते है।