राजनांदगांव : मां बम्लेश्वरी देवी मंदिर डोंगरगढ़ क्वांर नवरात्रि आयोजन के लिए मेला समिति की बैठक…

कलेक्टर ने मेला के सफल आयोजन के लिए दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश
राजनांदगांव 15 सितम्बर 2022। कलेक्टर श्री डोमन सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में मां बम्लेश्वरी देवी मंदिर क्वांर नवरात्रि आयोजन के संबंध में मेला समिति और विभागीय अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। इस अवसरपर बैठक में मेला के सफल आयोजन के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। कलेक्टर ने कहा कि डोंगरगढ़ मेला का विशेष महत्व है। नवरात्रि मेला में देशभर के श्रद्धालु मां बम्लेश्वरी दर्शन के लिए आते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में मेला का आयोजन नहीं हो सका था। इस वर्ष मेला का आयोजन होने से बड़ी संख्या में श्रद्धालु और दर्शनार्थियों के आने की संभावना है।

Advertisements

इसे ध्यान में रखते हुए उन्होंने मेला समिति और विभागीय अधिकारियों को सभी आवश्यक कार्यवाही और तैयारी करने कहा है। उन्होंने कहा कि मेला में विशेष आस्था और श्रद्धा को ध्यान में रखते हुए लोगों की सुविधा का विशेष ध्यान रखते हुए कार्यवाही करें। कलेक्टर ने कहा कि मेला आयोजन के लिए सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम होना चाहिए। साथ ही विद्युत व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, पदयात्रियों के लिए आवश्यक सुविधा के साथ ही अन्य सभी महत्वपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा है। उन्होंने कहा कि मेला आयोजन के दौरान कोई अप्रिय घटना घटित ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि मीना बाजार एवं मशीनों से चलने वाली यंत्रों के संचालन के लिए फिटनेस की जांच करने के उपरांत ही एनओसी दिया जाए। एनओसी मिलने के उपरांत ही इसके संचालन की अनुमति दी जाए।


बैठक में महापौर श्रीमती हेमा देशमुख ने कहा कि मां बम्लेश्वरी में चढ़ने वाली फूलों को महिला समूह को उपलब्ध कराया जाए। जिससे इन फूलों से अगरबŸाी, धूप सहित अन्य सामग्री का निर्माण कर महिला समूह आर्थिक आमदनी कमा सकें।
बैठक में मेला आयोजन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश देने के साथ ही अहम निर्णय लिया गया। यह बताया गया कि पदयात्री मार्ग के सभी दिशाओं में अस्थाई टॉयलेट की व्यवस्था, साफ-सफाई व्यवस्था किया जाए। इसी प्रकार मोहारा क्षेत्र में होने वाली गंदगी की सफाई कराई जाए। ऊपर मंदिर से लेकर नीचे मंदिर तक दुकानों के द्वारा पॉलीथिन का उपयोग प्रतिबंधित किया जाएगा।

बैठक में दुर्ग से राजनांदगांव आते समय पदयात्री बांई ओर से आते हुए रामदरबार के पास, फ्लाईओव्हर के पास दाहिनी ओर के सर्विस रोड से डोंगरगढ़ प्रस्थान करेंगे। क्वांर नवरात्रि पर्व के प्रारंभ से समापन तक अमलीडीह से ढारा मार्ग पर भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। विद्युत व्यवस्था सुचारू रूप से रखी जाएगी। पदयात्री मार्ग पर नवरात्रि के पूर्व अस्थाई रूप से स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था कराई जाएगी। मां बम्लेश्वरी गर्भगृह पहाड़ी के ऊपर में आने वाले यात्रियों के गणना हेतु उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए मां बम्लेश्वरी ट्रस्ट समिति के द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। मां बम्लेश्वरी ट्रस्ट समिति डोंगरगढ़ द्वारा सीसीटीवी कैमरा, एलइडी टीवी मंदिर परिसर में स्थापित किया जाएगा। रोपवे के नीचे आवश्यकतानुसार कुर्सी टेबल, रोपवे में चढ़ने-उतरने हेतु सीढ़ी बनाया जाएगा। मेला के दौरान प्रज्ञागिरी मैदान पर बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं एवं यात्रियों के वाहन की पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।


बैठक में बताया गया कि मेला अवधि के दौरान मंदिर परिसर में निरंतर विद्युत प्रवाह सुनिश्चित करने हेतु आवश्यकता अनुसार जनरेटर की व्यवस्था की जाएगी। मेला स्थल पर पदयात्री मार्ग पर लगे किसी भी पंडाल पर किसी राजनीतिक पार्टी का बैनर पोस्टर नहीं लगाया जाएगा। मां बम्लेश्वरी पहाड़ी के ऊपर, बीच एवं नीचे तीनों स्थानों पर चिकित्सा विभाग द्वारा स्टॉल लगाया जाएगा। मेला स्थल पर दूषित खाद्य पदार्थ का वितरण किसी भी समाज सेवी संस्था अथवा होटल संचालकों द्वारा नहीं किया जा सकेगा। रोपवे में किसी प्रकार की दुर्घटना ना हो यह सुनिश्चित करते हुए लगातार फिटनेस की जांच और ओवरलोडिंग नहीं होने दिए जाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

बाहर से आने वाले वाहन के पार्किंग व्यवस्था हेतु पर्याप्त मात्रा में पार्किंग बनाया जाएगा। वीआईपी वाहनों हेतु अलग से पार्किंग बनाया जाएगा। रोपवे के लिए दिव्यांग और अधिक आयु के श्रद्धालुओं के लिए टिकट व्यवस्था में प्राथमिकता दिया जाएगा। सभी संबंधित अधिकारियों का मोबाइल नंबर सभी पंडालों में रखा जाएगा। बैठक में विभागों के द्वारा किए जाने वाले कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया है। विभागीय अधिकारियों को अपने-अपने विभागों से संबंधित कार्यवाही शीघ्र पूर्ण कर लेने निर्देशित किया गया है।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री सीएल मारकण्डेय, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती इंदिरा देवहारी, संयुक्त कलेक्टर श्री खेमलाल वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, एसडीएम राजनांदगांव श्री अरूण वर्मा, एसडीएम डोंगरगढ़ श्री रामटेके, मेला समिति के अध्यक्ष श्री मनोज अग्रवाल, उपाध्यक्ष श्री अनिल गट्टानी, श्री महेंद्र परिहार सहित मेला समिति के अन्य सदस्य, विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।