राजनांदगांव : राजीव युवा मितान क्लब से युवा शक्ति को मिली नई ऊर्जाए नई दिशा…

  • उत्साही युवाओं की टोली के जोश और जज्बे से किए जा रहे कार्य जिले में लिख रहे सफलता की एक नई इबारत
  • जिम्मेदारी के एहसास से भरे युवा सामाजिक सरोकार निभाने के लिए हुए प्रेरित
  • जिले के 813 ग्राम पंचायतों में 813 राजीव युवा मितान क्लब सक्रियतापूर्वक कर रहे कार्य
  • रचनात्मक कार्यों से जुड़े जिले के युवा
  • वृक्षारोपणए श्रमदानए रक्तदानए नशा मुक्तिए टीकाकरण एवं स्वच्छता जैसे क्षेत्रों में सक्रियतापूर्वक कार्य कर रहे युवा

  राजनांदगांव -   युवा शक्ति को नई ऊर्जाए नई दिशा मिली है राजीव युवा मितान क्लब से। जिले के युवा रचनात्मक कार्यों से जुड़ रहे हैं और अपनी अभिव्यक्ति के लिए उन्हें एक सशक्त मंच मिला है। अपनी जिम्मेदारी के एहसास से भरे युवा सामाजिक सरोकार निभाने के लिए प्रेरित हुए  हैं। जिले के युवा संगठित हो रहे हैं और देश एवं प्रदेश के विकास के अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए सक्रिय हैं। जिले में उनकी यह सहभागिता प्रत्यक्ष तौर पर दिखाई दे रही है। उत्साही युवाओं की टोली के जोश और जज्बे से किए जा रहे कार्य जिले में सफलता की एक नई इबारत लिख रहे हैं।

 चाहे वृक्षारोपण होए श्रमदान हो या रक्तदान या नशा मुक्ति या फिर टीकाकरण हर क्षेत्र में उनकी सक्रियता बढ़ रही है और यही उनके कार्य की सार्थकता है। युवाओं में रचनात्मक कार्यों से जुडऩे में भटकाव नहीं होगा। शासन के गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार करने के लिए सामाजिकए सांस्कृतिकए खेल गतिविधियों एवं शासन की योजनाओं को जन.जन तक पहुंचाने के लिए युवा कार्य कर रहे हैं। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा के मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन से जिले में राजीव युवा मितान क्लब तत्परतापूर्वक कार्य कर रहे हैं।

जिले के 813 ग्राम पंचायतों में 813 राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया गया है और पदाधिकारियों का निर्वाचन भी कर लिया गया है। 813 मितान क्लब के बैंक खाते खोल लिए गए हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों द्वारा प्रत्येक ग्रामों में योग शिविर का आयोजन किया गयाए वहीं रक्तदान दिवस के अवसर पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

Advertisements

सभी गांव के शालाओं में शाला प्रवेश उत्सव का आयोजन किया गया तथा उनके द्वारा प्रयास किया गया कि स्कूलों में शत.प्रतिशत बच्चे प्रवेश लें। उन्होंने बच्चों को चॉकलेटए कापी.पेन दे कर पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया। अंतर्राष्ट्रीय नशा पान मुक्ति दिवस के अवसर पर राजीव युवा मितान क्लब द्वारा प्रत्येक ग्रामों में नशा मुक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जुलाई में प्रत्येक ग्रामों में स्कूलए तालाबए आंगनबाड़ी केन्द्र तथा अन्य सार्वजनिक स्कूलों पर राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों द्वारा वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर श्री सिन्हा के निर्देशानुसार प्रत्येक गांव एवं स्कूलों में कोविड.19 संक्रमण के लिये प्रथम एवं द्वितीय डोज का शत.प्रतिशत टीकाकरण कार्य पूर्ण करने में सक्रिय सहयोग प्रदान किया जाएगा।


चारभांठा के युवा मितान क्लब के सदस्यों ने नवाचार करते हुए सूचना खिड़की बनाई है। जहां ग्रामवासियों को शासन की योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। महत्वपूर्ण सूचना एवं योजनाओं के संबंध में ग्रामवासियों को जागरूक करते हुए बताया जा रहा है। राजीव युवा मितान क्लब चारभांठा द्वारा ग्रामीण समुदायए महिला स्वसहायता समूह तथा पंचायत परिवार के साथ गांव के विभिन्न सार्वजनिक स्थानों के अलावा पेयजल स्रोतए तालाबए नाली जैसे स्थानों पर टोली बनाकर साफ.सफाई की गई है।

सूचना खिड़की के माध्यम से जनसामान्य को गोधन न्याय योजनाए राजीव गांधी किसान न्याय योजनाए मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजनाए मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना सहित विभिन्न योजनाओं तथा रोजगारए लू से सावधानीए विभिन्न जागरूकता से संबंधित जानकारी दी जा रही है। जिले के राजनांदगांव विकासखंड में 112ए खैरागढ़ विकासखंड में 114ए छुईखदान विकासखंड में 107ए छुरिया विकासखंड में 118ए डोंगरगढ़ विकासखंड में 101ए डोंगरगांव विकासखंड में 76ए अंबागढ़ चौकी विकासखंड में 69ए मोहला विकासखंड में 57 और मानपुर विकासखंड में 59 राजीव मितान क्लब का गठन किया गया है।

नगर पालिका खैरागढ़ में 6ए नगर पालिका डोंगरगढ़ 8ए नगर पंचायत गंडईए छुईखदानए अंबागढ़ चौकीए डोंगरगांव और छुरिया में 2.2 राजीव युवा मितान क्लबों का गठन किया गया है। नगर निगम राजनांदगांव में 51 राजीव युवा मितान क्लब की निर्वाचन प्रक्रिया एवं खाता खोलने की प्रक्रिया चल रही है। युवाओं के व्यक्तित्व विकास एवं रोजगारोन्मुखी कार्यों के लिए उन्हें प्रेरित किया जा रहा है। युवा अब सामाजिक गतिविधियों में भी बढ़चढ़कर हिस्सा लें रहे हैं।