राजनांदगांव : रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय उद्यम को बढ़ावा देते हुए कार्य करने की जरूरत – मुख्य सचिव अमिताभ जैन…

सुराजी गांव योजना के अंतर्गत रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के संबंध में कलेक्टर्स की ली बैठक
राजनांदगांव 15 सितम्बर 2022। मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने आज सुराजी गांव योजना के अंतर्गत रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के संबंध में कलेक्टर्स की बैठक ली। मुख्य सचिव श्री जैन ने कहा कि रूरल इंडस्ट्रियल पार्क ग्रामीण परिवारों के लिए आजीविका के माध्यम से अतिरिक्त आय के साधन उपलब्ध हो रहे हैं। इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विकासखंड में दो गौठानों का रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के लिए स्थान चयन किया जाना है।

Advertisements

यहां संचालित होने वाली गतिविधियों के लिए समेकित डिटेल प्रोजेक्ट बनाए तथा हर उद्यम के लिए अलग से बिजनेस प्लान के आधार पर कार्य करना सुनिश्चित करना है। उद्यम स्थापित करने के इच्छुक स्थानीय युवाओं, स्वसहायता समूहों का चिन्हांकन करना है। इन उद्यमियों को बिजनेस प्लान के आधार पर मशीनरी तथा बैंक से ऋण विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत दिया जाना है।


मुख्य सचिव श्री जैन ने कहा कि ग्राम स्तर पर ग्राम पंचायत के माध्यम से इसका क्रियान्वयन किया जाएगा। गौठानों में रीपा स्थापना हेतु चिन्हांकित क्षेत्र में अलग-अलग स्थापना की जाएगी।  गौठान समिति द्वारा रूरल इंडस्ट्रियल पार्क अंतर्गत सार्वजनिक अधोसंरचना का संधारण एवं रख-रखाव किया जाएगा एवं व्यक्तिगत यूनिट के रख-रखाव हेतु उद्यमी जिम्मेदार होंगे। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के लिए शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत गांव के निजी उद्यामियों को रीपा में जोड़ा जाएगा एवं उनका कौशल उन्नयन भी किया जाएगा। इस अवसर पर कलेक्टर श्री डोमन सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।