राजनांदगांव : शहर को स्वच्छ बनाने नागरिकों मंे जागरूकता लाने आत्मानंद स्कूल के एन.सी.सी कैडेट एवं विद्यार्थी ने निकाली स्वच्छता रैली…

निगम के स्वच्छता दीदीयों एवं अधिकारियों व कर्मचारियों ने बाईक रैली निकाल स्वच्छता अपने की, की अपील

Advertisements

राजनंादगांव 17 सितम्बर। शासन द्वारा इंडियन स्वच्छता लींग आयोजन करने दिये गये निर्देश के अनुक्रम मे आज नगर निगम में महापौर श्रीमती हेमा सुदेश देशमुख एवं आयुक्त डॉ आशुतोष चतुर्वेदी के निर्देश पर जनजन तक स्वच्छता का संदेश पहुचाने आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के विद्यार्थियों एवं एन.सी.सी. कैडेटों द्वारा शहर में रैली निकालकर स्वच्छता अपनाने अपील की गयी। वही नगर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों तथा स्वच्छता दीदीयोें ने बाईक रैली निकालकर स्वच्छता संदेश जनजन तक पहुचाया।


महापौर श्रीमती हेमा देेशमुख ने बताया कि स्वच्छ अमृत महोत्साव 2022 के तहत देश भर में इंडियन स्वच्छता लीग का आयोजन किया जा रहा है इसी कडी में नगर निगम के द्वारा भी स्वच्छता लीग का आयोजन 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2022 तक किया जायेगा। जिसमें नागरिकों के साथ साथ युवाओ को जोडा जायेगा, जो शहर के प्रमुख स्थानों बाजारों, उद्यानों, तालाबों के आस पास, एवं आवासीय व व्यवयायिक क्षेत्र में जाकर सफाई अभियान चलाकर साफ सफाई रखने स्वच्छता अपनाने तथा सिगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने अपील की जायेगी।

उन्होंने नगरवासियों से स्वच्छता के लिये आयोजित विभिन्न गतिविधियेां में भाग लेकर इंडियन स्वच्छता लीग में हमर मयारू राजनांदगांव को नम्बर वन बनाने में योगदान देने की अपील की है।
निगम आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने इंडियन स्वच्छता लीग के संबंध में बताया कि युवाओं के नेतृत्व में कचरा मुक्त शहरों के निर्माण के लिये इंडियन स्वच्छता लीग देश की पहली इंटर सिटी प्रतियोगिता है।

लेह से कन्याकुमारी तक के 1800 से अधिक शहर के नागरिक अपने अपने शहर के लिये एक टीम बनाकर इसमें भाग ले रहे है और 17 सितम्बर को सेवा दिवस पर गतिविधियों के आयोजन की योजना बना रहे है। उन्होंने बताया कि देश भर के नागरिकों को विभागीय वेबसाईट डलळवअ (माईगव) में पंजीयन कर अपने शहर में आयोजित होने वाली स्वच्छता गतिविधियों को ढूढने व शहर की टीमों से जुडने के लिये आमंत्रित किया गया है।


उपायुक्त श्री सुदेश कुमार सिंह ने बताया कि महापौर महोदया एवं आयुक्त महोदय के निर्देश पर आज लीग के पहले दिन विद्यार्थियों की स्वच्छता रैली एवं अधिकारी कर्मचारी व स्वच्छता दीदीयों की बाईक रैली आयोजित की गयी। जो शहर के प्रमुख मार्गो से होकर नागरिकों को स्वच्छता से जुडने संदेश दिये। उन्होंने बताया कि इसी कडी में आज निगम परिसर सहित शहर के प्रमुख स्थानों बाजार, फ्लाई ओव्हर के नीचे, नया बस स्टैण्ड में सफाई अभियान चलाया गया।

रैली में कार्यपालन अभियंता श्री यू.के.रामटेके, प्र.सहायक अभियंता श्री संदीप तिवारी, प्रोग्रामर श्री पंकज चंद्रवंशी, प्र. कार्यालय अधीक्षक श्री अशोक चौबे, प्र.स्वास्थ्य अधिकारी श्री राजेश मिश्रा सहित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।