राजनांदगांव: शिशु संरक्षण माह के लिए टास्क फोर्स समिति की बैठक संपन्न, 22 जनवरी से 26 फरवरी 2021 तक शिशु संरक्षण माह…

0
24

राजनांदगांव- कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शिशु संरक्षण माह के संबंध में जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा ने 22 जनवरी से 26 फरवरी 2021 तक शिशु संरक्षण माह के क्रियान्वयन के संबंध में की जाने वाली तैयारियों के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के मददेनजर कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए कार्य करना है।

Advertisements

कलेक्टर ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि नियमित टीकाकरण दिवस मंगलवार एवं शुक्रवार के दिन अपने 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को नजदीक के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र या आंगनबाड़ी केन्द्रों में ले जाकर आयरन एवं फोलिक एसिड की सिरप और विटामिन ए की दवा अवश्य पिलाए। अपने नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र एवं मितानिन से सतत संपर्क में रहे।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने कहा कि यह अभियान कुल 10 सत्रों में चलाया जाना है। जिसमें नियमित टीकाकरण दिवस मंगलवार एवं शुक्रवार के लिए 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की दवा की अतिरिक्त खुराक तथा 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को आयरन, फोलिक एसिड की सिरप दी जाएगी। अभियान में नियमित टीकाकरण के साथ 9 माह से 5 वर्ष तक के 1 लाख 24 हजार 964 बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाई जाएगी तथा 6 माह 5 वर्ष तक कुल 1 लाख 13 हजार 934 बच्चों को आयरन एवं फोलिक एसिड की प्रदान की जाएगी।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. बीएल कुमरे द्वारा जिले में कार्यक्रम के संबंध में सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। ज्ञातव्य है कि विटामिन ए की दवा से बच्चों की रोगप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है और उनका मानसिक विकास होता है तथा नाईट ब्लाईडनेस रोग से रोकथाम होती है। आयरन सिरप बच्चों में होने वाली खून की कमी को दूर करता है। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अजीत वंसत, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रकांत कौशिक, जिला टीकाकरण अधिकारी श्री बीएल कुमरे, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचआर सोम, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती रेणु प्रकाश एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।