राजनांदगांव : सफाई व्यवस्था देखने निकले आयुक्त, रात्रिकालीन सफाई एवं दिन की देखे सफाई…

गंदगी फैलाने व पालतु मवेशी सड़क में घुमने पर संबंधित केे उपर किये कार्यवाही

Advertisements

6 लोगों पर लगाये अर्थदण्ड, 6780 रूपये की हुई वसूली

राजनांदगांव 30 नवम्बर। नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने कल रात गोल बाजार क्षेत्र में रात्रिकालीन सफाई का जायजा लेकर सफाई व्यवस्था में गुणात्मक सुधार लाने के दिये निर्देश। निरीक्षण के दौरान होटल व पानी सेन्टर एवं पालतु मवेशी सड़क में छोडने पर संबंधितों के विरूद्ध किये अर्थदण्डात्मक कार्यवाही। निरीक्षण की कडी में आज प्रातः शहर के आंतरिक क्षेत्र में सफाई व्यवस्था का जायजा लेकर निर्धारित समय तक कार्य करने के दिये निर्देश, अतिक्रमण कर कबाड़ रखने पर संबंधित से अर्थदण्ड वसूलने की कार्यवाही किये।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने रात्रि में सफाई व्यवस्था देखने निकले और गोल बाजार क्षेत्र में चल रहे रात्रिकालीन सफाई का जायजा लिये, जायजा लेकर संबंधित ठेकेदार को सफाई में सुधार के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शहर का मध्य क्षेत्र होने के साथ साथ व्यवसायिक क्षेत्र हैै, जिसे ध्यान में रखते हुये सफाई का विशेष ध्यान रख जाये, नागरिकों एवं व्यापारियों से किसी प्रकार की शिकायत का मौका न आये, ऐसा कार्य किया जाये। मानव मंदिर चौक स्थित नोहरा पान सेन्टर के पास साफ सफाई का आभाव में पान सेन्टर के संचालक पर 500 रूपये अर्थदण्ड लगाया गया, इसी प्रकार गुडाखू लाईन स्थित शिव होटल में भी गंदगी पाये जाने पर 2000 रूपये अर्थदण्ड अधिरोपित किया गया।

साथ ही हमाल पारा, जुनीहटरी, गोल बाजार क्षेत्र में सड़क में मवेशी विचरण करते पाये जाने पर 16 मवेशी पकडकर कांजी हाउस भिजवाया गया और दो संबंधित मवेशी मालिक पुष्पा यादव व जेठू राम से मवेशी छोडवाने पर 1140-1140 रूपये जुर्माना वसूला गया। इसके अलावा नागरिकों से भी साफ सफाई व्यवस्था बनाये रखने समझाईस दी गयी।


सफाई निरीक्षण की कडी में आज प्रातः शहर के अंतरिक क्षेत्र गुरूद्वारा रोड, मानव मंदिर चौक, सिनेमा लाईन, गुड़ाखू लाईन आदि क्षेत्रों में भी सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया गया और प्र.स्वास्थ्य अधिकारी श्री अजय यादव से साफ सफाई में और सुधार लाने के साथ साथ सफाई कर्मियों से निर्धारित समय तक साफ सफाई कराने के निर्देश दिये तथा अनुपस्थित कर्मचारी पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जय स्तम्भ चौक में त्रिपदा फैशन के द्वारा सार्वजनिक पार्किंग स्थल में अतिक्रमण किये जाने पर कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

बुढ़ा सागर के किनारे सफाई व्यवस्था का जायजा लेकर तालाब के चारों ओर साफ सफाई करने के निर्देश दिये तथा अवाना होटल के पास स्थित कबाडी द्वारा अतिक्रमण कर कबाड रखने पर संबंधित कबाड़ी आनंद गुप्ता व मनीष शुक्ला से 1-1 हजार रूपये पृथक पृथक अर्थदण्ड वसूला गया। उन्होंने कहा कि गंदगी फैलाने एवं शासकीय भूमि पर अतिक्रमण करने या कबाड़ आदि रखने पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।


निरीक्षण के दौरान जय स्तम्भ चौक में मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजनांतर्गत मोबाईल मेडिकल यूनिट द्वारा किये जा रहे स्वास्थ्य परीक्षण का भी जायजा लिया गया और सभी मजदूरों व फल सब्जी विक्रेताओं का स्वास्थ्य परीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होंने नागरिकों से भी अपील करते हुये कहा कि शासन की निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण का लाभ ले और इसी प्रकार मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजनांतर्गत स्टेशन रोड व कमला कालेज रोड स्थित धनवंतरी मेडिकल स्टोर्स से आधे से कम कीमत में जेनेरिक दवा लेकर आर्थिक लाभ लेवे।