रायगढ़ : जनचौपाल में पहुंची घसनीन बाई को कलेक्टर श्री भीम सिंह ने दिया हियरिंग मशीन, सुनी जनचौपाल में लोगों की समस्या…

0
31

रायगढ़, 5 अप्रैल2021/ कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज जनचौपाल में लोगों से मिलकर उनकी समस्यायें सुनी तथा विभागीय अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिये।

Advertisements

तहसील पुसौर के ग्राम घुघवा निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला घसनीन बाई निवास के लिये जगह देने के संबंध में आवेदन लेकर आयी थी। उन्होंने बताया कि वे गरीब भूमिहीन निराश्रित पेंशनधारी महिला है। सड़क चौड़ीकरण में उसका मकान का हिस्सा पूरी तरह से चला जा रहा है और उसके पास रहने की जगह नहीं है। कलेक्टर श्री सिंह ने संबंधित अधिकारी को उचित कार्यवाही करने हेतु कहा। साथ ही घसनीन बाई ने कलेक्टर को बताया कि उन्हें ठीक से सुनाई भी नहीं देता है। कलेक्टर श्री सिंह ने तत्काल संबंधित अधिकारी को बुलाकर उसके लिये हियरिंग मशीन उपलब्ध कराया। घसनीन बाई ने मुस्कुराते हुये कलेक्टर को धन्यवाद दिया।

बैकुण्ठपुर रायगढ़ की संतोषी साहू अपनी पुत्री दुर्गा साहू की स्कूल फीस माफ कराने एवं स्कूल से टीसी निकलवाने के संबंध में आवेदन लेकर आयी थी। उन्होंने कलेक्टर को बताया कि उनकी पुत्री कक्षा पहली से आठवीं तक कार्मेल स्कूल में पढ़ती थी। कक्षा 7 वीं तक उन्होंने पूरा फीस पटा दिया है। उनके पास एक छोटा सा दुकान है जिसमें कोरोना काल की वजह से पिछले एक वर्ष से दुकान में आय नहीं हो पा रही है। जिसके चलते 8 वीं कक्षा की फीस पटाने में कठिनाई हो रही है। साथ ही कार्मेल स्कूल से बच्ची का टीसी निकलवाने एवं उसे स्वामी आत्मानंद शासकीय नटवर स्कूल में प्रवेश दिलाने हेतु आग्रह किया। कलेक्टर श्री सिंह ने जिला शिक्षा अधिकारी को आवेदन पर तत्काल कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया। रायगढ़ छोटे अतरमुड़ा की दिव्या छागानी बीपीएल कार्ड दिलाये जाने के संबंध में आवेदन लेकर आयी थी। उन्होंने बताया कि पति की मृत्यु के बाद भरण-पोषण करने में कठिनाई हो रही है। उसके एक बेटा व बेटी भी है। उसके पास एपीएल व मजदूर कार्ड भी है। उन्होंने कलेक्टर से बीपीएल कार्ड दिलाये जाने हेतु कहा। कलेक्टर श्री सिंह ने संबंधित अधिकारी को बीपीएल कार्ड बनाने हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

सारंगढ़ के रमीज खान अपनी जमीन से मलमा हटाये जाने हेतु कलेक्टर के पास आवेदन लेकर आये थे। उनका कहना था कि उसके दादा व पिता सन् 1947 से उक्त जमीन पर रहते आ रहे है। उन्होंने बताया कि न्यायालय द्वारा भी पारित आदेश में उक्त भूमि पर किसी प्रकार के हस्तक्षेप से शास्वत ब्यादेश के माध्यम से निषेधित किया है। इसके बावजूद भी प्रार्थी की भूमि पर मलमा डंप किया जा रहा है। जो कि न्यायालय के आदेश का उल्लंघन है। कलेक्टर ने आवेदन के आधार पर एसडीएम को तत्काल कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया है।

आज जनचौपाल में राजस्व, श्रम, राशन कार्ड निर्माण से जुड़े मामलों को लेकर लोग अपनी समस्यायें रखने जनचौपाल में पहुंचे थे। कलेक्टर श्री सिंह ने तत्काल संबंधित अधिकारियों को मामले का त्वरित निराकरण करते हुये की गई कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश दिये।