रायपुर : उपभोक्ताओं को फिर रुलाने लगा प्याज, फुटकर में पहुंचा 50 रुपये किलो…

0
9

रायपुर एक बार फिर प्याज रसोई का जायका बिगाड़ने लगा है। फरवरी के पहले हफ्ते में ही 30 रुपये किलो तक बिक रहे प्याज की कीमतों में एक बार फिर से आग लगना शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि प्याज की थोक और फुटकर कीमतों में भी जबरदस्त उछाल हो गया है। सोमवार को प्याज में थोक में 45 रुपये किलो और फुटकर में 50-55 रुपये किलो तक बिका। कारोबारियों का कहना है कि प्याज की कीमतें बढ़ने के पीछे मुख्य कारण इसकी कमजोर आवक है।

Advertisements

बारिश के चलते फसल खराब होने से एक बार फिर से नासिक से आने वाले प्याज की आवक कमतर हो गई है। इसके चलते ही प्याज की कीमतों में एक बार फिर से उछाल आना शुरू हो गया है। आने वाले दिनों में तो इसकी कीमतें और बढ़ सकती हैं। दूसरी ओर, आलू 15 रुपये किलो में बाजार में बिक रहा है।

गौरतलब है कि बीते साल त्योहारी सीजन में भी कमजोर आवक के नाम पर प्याज लोगों को रुलाने लगा था। उसके बाद ही प्रशासन द्वारा सख्ती की गई और उसके बाद कारोबारियों ने भी थोक कीमतों में ही फुटकर में प्याज उपलब्ध कराना शुरू किया, जिसके चलते ही प्याज सस्ता हुआ था।

सब्जियां सस्ती

एक ओर जहां प्याज की कीमतें लोगों को रुला रही हैं। वहीं, सब्जियों की कीमतें अभी राहत है। विशेषकर आवक अच्छी होने से टमाटर 20 रुपये में तीन किलो, बैगन 20 रुपये किलो, लौकी 10 रुपये किलो में बिक रही है। सब्जी कारोबारियों का कहना है इन दिनों टमाटर की स्थानीय आवक ही इतनी अच्छी बनी हुई है कि बाहर से मंगाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है।

source : naidunia.com