रायपुर : रायपुर नगर निगम की नई व्यवस्था, कॉन्ट्रैक्ट पर होगा शवों का अंतिम संस्कार…

0
127

रायपुर । प्रदेश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है। कोरोना वायरस की जद में आने वालों की लगातार मौत हो रही है । रायपुर नगर निगम ने जहां श्मशान घाटों की संख्या में वृद्धि कर दी है, तो वहीं प्रदेश में पहली बार कोरोना से मरने वाले शवों का अंतिम संस्कार करने वालों के लिए प्रत्येक जोन में अलग-अलग टेंडर जारी कर रही है। नगर निगम द्वारा जारी ठेके में ठेकेदार को अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी से लेकर पीपी कीट तक की सारी व्यवस्था मुहैया करानी है ।

Advertisements

नगर निगम के अधिकारी का कहना है कि व्यवस्था न बिगड़े इसलिए ऐसी व्यवस्था की जा रही है। ज्ञात हो कि रायपुर जिले में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इनमें दूसरे जिलों से अति गंभीर स्थिति में रेफर किए जा रहे मरीज भी शामिल हैं। ऐसे में शवों का सुरक्षित दाह संस्कार सबसे बड़ी चुनौती बन गया है।

शवों से किसी को भी संक्रमण न फैले, इसलिए जरूरी है कि पूरे प्रोटोकॉल के तहत तमाम रीति-रिवाजों को भी ध्यान में रखते हुए उनका दाह संस्कार करना। मगर, कोरोना से बढ़ती मौत के चलते निगम द्वारा बनाए गये 12 श्मशान घाट कम पडने लगे थे। जिसको देखते हुए निगम ने 13 श्मशान घाट नए शुरु कर दिए हैं।