नॉलेज

अंटार्कटिका में शुरू हुई सबसे पुरानी बर्फ की खोज…

ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी अंटार्कटिका की सबसे पुरानी बर्फ की खोज के लिए एक अन्वेषण का नेतृत्व करेगी और पिछले कई मिलियन वर्षों में पृथ्वी की जलवायु में कैसे बदलाव आया है, इसके बारे में और अधिक जानकारी हासिल करेगी.

Advertisements

इस अन्वेषण खोज को राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा. एड ब्रुक, जोकि COLDEX के प्रमुख अन्वेषक और OSU कॉलेज ऑफ अर्थ, ओशन एंड एटमॉस्फेरिक साइंसेज में एक जीवाश्म विज्ञानी हैं, ने कहा, “यह मौलिक अन्वेषण विज्ञान है.”

COLDEX की स्थापना की जाएगी

पृथ्वी की जलवायु प्रणाली के बारे में ज्ञान हासिल करने के लिए यूनाइटेड स्टेट्स के विशेषज्ञों को एक साथ लाने के लिए सबसे पुराना बर्फ अन्वेषण केंद्र (COLDEX) स्थापित किया जाएगा. COLDEX ऐसे छह नए विज्ञान और प्रौद्योगिकी केंद्रों में से एक है जिसकी घोषणा राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन द्वारा की गई थी.

NSF का उद्देश्य

नेशनल साइंस फाउंडेशन, जिसे वर्ष, 1987 में स्थापित किया गया था, का उद्देश्य विज्ञान के मूलभूत क्षेत्रों में ऐसे परिवर्तनकारी, जटिल अनुसंधान कार्यक्रमों का समर्थन करना है, जिनके लिए बड़े पैमाने पर दीर्घकालिक वित्त पोषण की आवश्यकता होती है.

अंटार्कटिका की सबसे पुरानी बर्फ

• अंटार्कटिक में मौजूद बर्फ का सबसे पुराना रिकॉर्ड वर्तमान में लगभग 800,000 साल पुराना है. इस रिकॉर्ड में दर्ज बर्फ को महाद्वीप की सतह से मीलों नीचे ड्रिलिंग करके एकत्र किया गया था.
• COLDEX के प्रमुख अन्वेषक, एड ब्रूक ने यह कहा है कि, पृथ्वी की जलवायु प्रणाली की विशेषताएं 800,000 साल पहले और 1.5 मिलियन साल पहले की अवधि में वास्तव में काफी भिन्न थीं.
• शोधकर्ताओं को वर्तमान में एक निरंतर रिकॉर्ड खोजने की उम्मीद है जो 1.5 मिलियन वर्ष पीछे चला जाता है या फिर ऐसी बर्फ का रिकॉर्ड, जो शायद तीन मिलियन वर्ष पुराना और उससे भी पुराना हो.

महत्त्व

एड ब्रुक के अनुसार, अंटार्टिका के आसपास के पहाड़ों में फंसी बर्फ और प्राचीन हवा एक अभूतपूर्व रिकॉर्ड पेश करेगी कि, कैसे ग्रीनहाउस गैसों और जलवायु को गर्म जलवायु में जोड़ा जाता है. इस अध्ययन से यह समझने में मदद मिलने की भी उम्मीद है कि, दीर्घावधि में पृथ्वी की जलवायु प्रणाली को क्या नियंत्रित करता है.

पृष्ठभूमि

ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी समुद्री और भूविज्ञान रिपोजिटरी का घर है, जो समुद्री तलछट कोर के लिए देश के सबसे बड़े भंडारों में से एक है, जिसमें शून्य फ़ारेनहाइट से 20 डिग्री नीचे फ्रीजर में संग्रहीत अंटार्कटिक बर्फ कोर नमूने भी रखे गये हैं.

Lokesh Rajak

Recent Posts

राजनांदगांव : आईजी, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक ने कमला कालेज में बनाये गए साईबर लेन का किया अवलोकन…

*- सेल्फी जोन - मैं हूं साईबर जागरूक राजनांदगांव पुलिस में सेल्फी ले रहे नागरिक*…

24 mins ago

राजनांदगांव : जिले में फिर एक बार दिखी नक्सलियों की मूवमेंट, चिपकाए पर्चे और बैनर….

जिले में फिर एक बार दिखी नक्सलियों की मूवमेंट, चिपकाए पर्चे और बैनर…. ग्राम प्रधान…

28 mins ago

सरगुजा : हसदेव पेड़ कटाई पर बवाल, ग्रामीणों ने किया पुलिसकर्मियों पर हमला…

सरगुजा जिले के उदयपुर में अदानी कंपनी द्वारा कराये जा रहे पेड़ कटाई को लेकर…

2 hours ago

छत्‍तीसगढ़ में अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, देखें पूरी लिस्‍ट…

छत्‍तीसगढ़ में अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर: जल संसाधन विभाग में थोक में हुए तबादले, देखें…

5 hours ago

राजनांदगांव : आयुक्त ने ली निगम टी.एल. की बैठक, कार्यो की किये समीक्षा…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर। नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता ने आज निगम सभागृह में अधिकारियों…

22 hours ago

राजनांदगांव : लगातार बढ़ते जल संकट को देखते हुए किसान धान के बदले कम पानी उपयोग वाली फसल लें – कलेक्टर…

*- सभी बैराज, एनीकट, जलाशयों एवं अन्य अधोसंरचना का सर्वे कराकर मरम्मत योग्य कार्यों को…

24 hours ago

This website uses cookies.