खेत की मेड़ पर मिले जहरीले कोबरा के सैकड़ों सपोले,जुटा गांव वालों का मजमा…

बैतूल. बारिश का मौसम आते ही जहरीले सांप (Snake) बिल से बाहर निकल आते हैं. ग्रामीण इलाकों में इस कारण सर्पदंश की घटनाएं भी सामने आती रहती हैं. कहते हैं कि जहरीले किस्म के सांपों के अलावा उनके सपोले भी खतरनाक होते हैं. मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में भी जहरीले सांप कोबरा (Cobra Snake) के सैकड़ों सपोले एक साथ मिलने से गांव में हड़कंप मच गया. बैतूल जिले में एक किसान को खेत (farm) की मेड़ के पास काम करने के दौरान ये सपोले (Cobra Saples) दिखे. कोबरा सांप बेहद ज़हरीला होता है. ऐसे में बड़ी तादाद में कोबरा के सपोले मिलने से गांव वाले घबरा गए.

Advertisements

बैतूल के चूनालोहमा गांव मे एक खेत के किनारे कोबरा प्रजाति के सैकड़ों सपोले मिलने के बाद गांव मे हलचल मच गई. जिस किसान के खेत मे ये सपोले मिले उसने इन्हें एक बर्तन में रख दिया. हालांकि ऐसा करना काफी खतरनाक हो सकता है, क्योंकि कोबरा प्रजाति के सर्प जन्म से ही विषैले होते हैं. इनके एक बार काट लेने से मौत तक हो सकती है.

सावन में सांप
श्रावण महीने के पहले ही सोमवार के दिन हुई इस घटना से गांव में अलग ही माहौल बन गया. लोग पूजा पाठ करने यहां पहुंच गए और देखते ही देखते यहां मजमा लग गया. वन विभाग को किसी ने भी इसकी सूचना नहीं दी गई. जबकि सर्प विशेषज्ञों के अनुसार कोबरा प्रजाति के होने की वजह से इनका इंसानी हाथों में पड़ना दोनों के लिए घातक हो सकता है. इसलिए इन्हें जंगल मे सुरक्षित स्थान पर छोड़ना ज्यादा बेहतर होता है.

बारिश में विषैले जन्तु
इधर, सांप पकड़ने वाले जानकारों का कहना है कि बारिश का मौसम आते ही सांपों के बाहर निकलने की घटनाएं आम तौर पर सामने आती रहती हैं. इसलिए इसे कोई चमत्कार ना मानकर सामान्य तौर पर लेना चाहिए. बैतूल वैसे भी जंगलों से भरपूर इलाका है, इसलिए बारिश में यहां जंगली जानवर से लेकर जीव-जन्तु और कीड़े-मकोड़े ज़्यादा निकलते हैं.

source-news18.com