छत्तीसगढ़ समसामयिकी :- प्रमुख खबरों पर नजर डाले एक साथ (राज्य सरकार द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी) दिनांक 30मई 2020 ,शनिवार

1/4 जशपुर में मिला फर्टीलिटी कल्ट
जशपुर में पुरापाषाण युग से जुड़े कुछ ऐसे मानव जननांग (फर्टीलिटी कल्ट) के भित्त चित्र पाए गए हैं जो सिर्फ अमेरिका के कैलिफोर्निया में सामने आए हैं। हालांकि जशपुर में इसकी संख्या अधिक है। इसे लेकर शोध कर रहे शोधार्थियों का दावा है कि इस शोध के बाद भारत के साथ विश्व के इतिहास का अध्याय बदल जाएगा
झारखंड निवासी अंशुमाला तिर्की, अक्षय घूमे व बालेश्वर कुमार बेसरा तीनों जशपुर में भित्त चित्र पर शोध कर रहे हैं। तीनों का दावा है कि जशपुर के जयमरगा और देशदेखा में जो पुरापाषाण युगीन गुफाएं व भित्त चित्र मिले हैं वे इस युग के अध्याय को नए सिरे से लिपिबद्ध करने इतिहासकारों को मजबूर कर देंगे। प्रेस कॉन्फ्रेस में शोधार्थियों ने बताया कि देशदेखा में आदिमानव के जो भित्ति चित्र मिले हैं उनमें मनुष्य के यौनांगों का चित्रण होने के साथ महिलाओं के मासिक धर्म को भी दर्शाया गया है। इन भित्त चित्रों से स्पष्ट होता है कि पुरापाषाण युग के आदिमानव को अपनी शारीरिक रचना के संबंध में ज्ञान था। इतिहास में इस तरह के चित्र को फर्टिलिटी कल्ट के नाम से जाना जाता है। इस तरह के कल्ट अमेरिका के कैलिफोर्निया में पाए गए हैं। लेकिन जशपुर में इसकी संख्या अधिक है।

Advertisements


2/4 डॉ0 आनंद छाबड़ा को दी गई इंटेलिजेंस की अतिरिक्त जिम्मेदारी
रायपुर रेंज आईजी डा0 आनंद छाबड़ा को हिमांशु गुप्ता की जगह पर प्रदेश का नया खुफिया चीफ की जिम्मेदारी दी गई है। वे रायपुर आईजी के साथ-साथ खुफिया भी संभालेंगे।


3/4 सुनील ओटवानी बनाए गए अतिरिक्त महाधिवक्ता
कोरोना संकट के बीच छत्तीसगढ़ शासन ने अतिरिक्त महाधिवक्ता की नियुक्ति की है। शासन ने अतिरिक्त महाधिवक्ता के तौर पर एडवोकेट सुनील ओटवानी की नियुक्ति की है। सुनील ओटवानी राज्य शासन की ओर से हाईकोर्ट में पैरवी करेंगे।


4/4 छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी का निधन
छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी का 29 मई को निधन हो गया. वे 74 वर्षी के थे. जोगी राज्य विधानसभा, लोकसभा, राज्यसभा और केंद्रीय कैबिनेट के सदस्य रहे.
अजीत जोगी नवंबर 2000 से नवंबर 2003 तक छत्तीसगढ़ के गठन के बाद राज्य के पहले मुख्यमंत्री रहे. अपने अंतिम समय में जेसीसी-जे पार्टी से जुड़े थे. उन्होंने खुद ही इस पार्टी का गठन किया था. वह वर्तमान में मरवाही विधानसभा सीट से विधायक थे.

समसामयिकी घटनाचक्र ,राष्ट्रीय/अंतराष्ट्रीय प्रमुख खबरों से जुड़ने के लिए हमें व्हाट्सएप 6265011391 एवं मेल E-mail-visionc48@gmail.com कर सकते हैं धन्यवाद