जिले में आज तक कोई भी कोरोना के पाजिटिव मरीज नहीं

स्वास्थ्य विभाग कर रहा है इनकी नियमित मॉनिटरिंग

Advertisements

रायगढ़- मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केशरी ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 01 जनवरी 2020 के बाद विदेशों से कुल 214 यात्री आये हैं जिसमें सेे 214 यात्रियों का होम आईसोलेशन एवं क्वारेंटाईन की अवधि 28 दिवस पूर्ण हो चुका है।
जिले में अन्य राज्य से अब तक कुल 6764 यात्री आये हैं जिसमें से 5867 यात्रियों का होम आईसोलेशन की अवधि 28 दिवस पूर्ण हो चुका है। शेष 897 यात्रियों को होम आईसोलेशन में रखा गया है एवं सतत् निगरानी की जा रही है। जिले में कुल 627 व्यक्तियों का सेम्पल संग्रहण कर आरटी-पीसीआर से जांच हेतु भेजा गया है। जिसमें से 518 व्यक्तियों का रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुआ है। शेष 109 का रिपोर्ट अप्राप्त है एवं आर.डी.किट से 318 सैम्पल जांच किया गया है। आर.डी.किट से एक आईजीएम पॉजीटिव प्राप्त हुआ था, जिसका सेम्पल आरटी पीसीआर जांच हेतु रायपुर भेजा गया था। रायपुर में जांच उपरांत रिपोर्ट निगेटिव आया है।
10 मार्च के बाद प्रभावित अन्य राज्यों से आए 1425 व्यक्तियों का शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में एक्टिव सर्वेलेंस किया जा रहा है। अब तक कुल 48705 घरों का सर्वे पूर्ण कर लिया गया। सर्दी-खांसी व बुखार के लक्षण वाले को चिन्हांकित कर सूची तैयार की जा रही है। कोरबा व कटघोरा से आने वाले व्यक्तियों को होम क्वारेंटाईन में रखकर प्रतिदिन स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है आवश्यकता पडऩे पर सैम्पल लिया जावेगा। वर्तमान में जिले में किसी भी व्यक्ति में कोविड-19 बीमारी के लक्षण नहीं पाये गये है एवं आज दिनांक तक कोई भी कोविड-19 के पॉजिटीव मरीज नहीं है।