दंतेवाड़ा: गरीबी और कुपोषण दूर करेगा अंडा, कलेक्टर सोनी ने अंडा उत्पादन एवं प्रशिक्षण केंद्र का किया निरीक्षण…

दंतेवाड़ा- कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने ग्राम पंचायत मुरकी में स्थापित प्रशिक्षण एवं अंडा उत्पादन कुक्कुट प्रक्षेत्र का निरीक्षण किया। जहां श्री सोनी संकुल की महिलाओं ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिव और ग्रामीणों से रूबरू हुए। श्री सोनी राज्य शासन की मंशानुसार जिले से गरीबी और कुपोषण उन्मूलन करने प्रयासरत हैं। जिसके लिए उन्होंने कई कार्ययोजना बनायी है, और जिले की आदिवासी बाहुल्य जनता को लाभ दिलाया जा रहा है।

Advertisements

श्री सोनी के निर्देशानुसार पशुधन विकास विभाग ने ग्राम पंचायत मुरकी-बालुद में प्रशिक्षण एवं अंडा उत्पादन कुक्कुट प्रक्षेत्र स्थापित किया है। जिसमें दोंनो ग्रामों की महिला संकुल की महिलाओं द्वारा प्रशिक्षण लेकर अंडा उत्पादन किया जाना शुरू किया गया है। 3 से 6 माह में संकुल की प्रत्येक महिला को 5 हजार प्रति माह आमदनी हो सके इस तरह से कार्य किया जा रहा है। यहाँ से उत्पादन किये गए अंडों को महिला बाल विकास विभाग की सुपोषण योजना की हितग्राहियों को आहार के रूप में दिया जाएगा।

इस योजना से एक पंथ दो काज होंगे जिले की महिलाओं को आजीविका भी मिलेगी और साथ ही पोषण भी। मतलब अंडा गरीबी और कुपोषण दोनों को दूर करने में सहायक होगा। साथ ही अंडे के लिए दूसरे जिले या राज्य की निर्भरता भी कम होगी। इस योजना में पशुधन विभाग, कृषि विज्ञान केंद्र, महिला बाल विकास विभाग, एनआरएलएम और जनपद पंचायत मिलकर सामुहिक रूप से कार्य कर रहे हैं। प्रक्षेत्र के निरीक्षण के दौरान पशुधन विकास विभाग के उपसंचालक डॉ. अजमेर सिंह कुशवाहा, केवीके के प्रमुख एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ नारायण, महिला बाल विकास विभाग के सीडीपीओ श्री ब्रजेन्द्र सिंह ठाकुर, सीईओ जनपद श्री अमित भाटिया, एनआरएलएम के मिशन मैनेजर श्री अजय सिंह और बीपीएम श्री धर्मेंद्र ठाकुर मौजूद थे।