दंतेवाड़ा: जिला प्रशासन कर रहा डोर टू डोर कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और लगातार कोरोना टेस्टिंग…

दंतेवाड़ा- 05 अक्टूबर 2020। कलेक्टर दीपक सोनी के मार्गदर्शन में जिले के स्वास्थ्य कर्मी कोरोना के दस्तक से वर्तमान तक बिना रुके, बिना थके कोरोना की टेस्टिंग और कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए जुटे है। सभी सुबह से देर शाम तक फीवर क्लिनिक और डोर टू डोर कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग कर कोरोना टेस्टिंग लगातार कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के मीडिया प्रभारी श्री अंकित सिंह ने बताया कि जिले के सभी विकासखण्ड में फीवर क्लिनिक की स्थापना की गई है जहाँ जिनको सर्दी, खाँसी, बुखार या कोरोना के लक्षण हो साथ ही कोरोना पॉजिटिव के सम्पर्क में आये लोंगो का पता लगा कर मेडिकल टीम जिनमें, डॉक्टर, ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक, सुपरवाइजर, स्टाफ नर्स, लैब टेक्नीशियन तथा अन्य सम्मिलित हैं लगातार सेम्पल कलेक्शन, टेस्टिंग का कार्य कर रहे हैं। टेस्टिंग के लिए पूरी सावधानी बरतनी पड़ती है, उन्हें पीपीई किट पहनना होता है, हाथ में ग्लब्स भी इस दौरान स्वास्थ्य कर्मियों को गर्मी का भी सामना करना पड़ता है, शरीर पर रैशेज भी आ जाते हैं पर वो उसकी परवाह न करते हुए पूरी निष्ठा से अपने कार्यों का निर्वहन कर रहे हैं।

Advertisements

इस दौरान वे अपने घर भी नहीँ जा पाते, अपने बच्चों, परिवार से दूर रहना पड़ता है और जाने पर भी अलग-थलग रहना पड़ता है। ब्रेक भी मिलता है काम से तो 14 दिन के लिए क्वॉरेंटाइन होना पड़ता है। फिर भी इनके जज्बे में कमी देखने को नहीं मिलती बस उन्हें अपना कर्तव्य याद रहता है।

अब तक जिले में 5 हजार 3 सौ 16 आरटीपीसीआर टेस्ट, 122 ट्रूनॉट टेस्ट एवं 1 हजार 6 सौ 2 रैपिड एंटीजन टेस्ट किये गए हैं जिनमें 2783 धनात्मक कोरोना मरीज मिले। जिनमें से 1731 मरीज पूरी तरह ठीक होकर घर जा चुके हैं वर्तमान में 1043 एक्टिव प्रकरण है। डॉक्टर, लैब टेक्नीशियन, स्टाफ नर्स स्वास्थ्य कर्मी, सफाई कर्मी पूरी ईमानदारी से जुटे हैं अपने अपने मोर्चे पर। लेकिन आम नागरिकों का भी कर्तव्य है कि स्वास्थ्य कर्मियों का सहयोग करें, कोरोना के लक्षण होने पर नजदीकी फीवर क्लिनिक में टेस्ट कराए। कोरोना पॉजिटिव के सम्पर्क में आने की सूचना कोविड-19 के कंट्रोल रूम नम्बर 07856-252412, 75871-32545 में सम्पर्क करें। डरे नहीं मास्क और सेनेटाइज का प्रयोग करें। लॉक डाउन होने पर शासन का सहयोग करें बेवजह घर से बाहर न निकले। दंतेवाड़ा जीतेगा कोरोना हारेगा।