दंतेवाड़ा: जिला प्रशासन ने आत्मसमर्पित नक्सलियों को जीवकोपार्जन के लिये कराए स्वरोजगार उपलब्ध…

दंतेवाड़ा- नक्सल प्रभावित क्षेत्र दंतेवाड़ा में पहली बार नक्सलियों को कलेक्टर श्री दीपक सोनी के निर्देश से जिला प्रशासन द्वारा रोजगार के कई अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। लोन वर्राटू अभियान के अंतर्गत आत्मसमर्पित नक्सलियों को जीविकोपार्जन के लिए जिला प्रशासन ने स्वरोजगार उपलब्ध कराए हैं। एन आर एल एम में उन्हें सदस्यता दी गई है। साथ ही उनका आधार कार्ड जॉब कार्ड बनाया गया है। जिससे उन्हें शासन के योजनाओं का लाभ दिया जा सके। जो व्यक्ति मुर्गी पालन बकरी पालन करना चाह रहे हैं उन्हें शेड निर्माण कर पालन के लिए चूजे और बकरी दिए जा रहे हैं।

Advertisements

जो समूह खेती करना चाहता है उन्हें ट्रैक्टर दिए गए हैं। मनरेगा से रोजगार दिए जा रहे हैं साथ ही किराना दुकान खोलने के लिए ऋण की भी स्वीकृति दी जा रही है। श्री बामन उर्फ पाकलू पिता बूमा मड़काम जो ग्राम किडरीरास, कुआकोण्डा के निवासी हैं और उदेला के श्री बुधराम तामो को जॉब कार्ड और आदिवासी स्वरोजगार के अंतर्गत किराना दुकान शेड के लिए ऋण प्रदान किया गया है। ग्राम उदेला के श्री भीमाराम तामो को उद्यानिकी विभाग ने सब्जी बीज प्रदान की है साथ ही कृषि विभाग ने फेंसिंग तार बाड़ी कार्य कर रहा है।

ग्राम माहराकरका की श्रीमती हुर्रे बारसे और सुश्री माड़के बारसे को एनआरएलएम में सदस्यता मिली है जिससे उन्हें स्व सहायता समूह से रोजगार प्राप्त हुआ है। 18 लोगों के लिए बकरी पालन, मुर्गी पालन के लिए मनरेगा योजना अंतर्गत शेड निर्माण। साथ अन्य लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के कार्यो के लिये जिला प्रशासन ने 7 लाख 41 हजार से अधिक की राशि स्वीकृत की है। लोन वर्राटू अभियान के तहत नक्सलियों का आत्मसमर्पण जारी है और जिला प्रशासन भी उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान कर समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य कर रही है।