दंतेवाड़ा: दिन-रात, पूरे लगन और निष्ठा से कार्य करने पर कोरोना नियंत्रण में,जिले के कोरोना फायटर्स को सलाम

दंतेवाड़ा-कोविड-19 के खिलाफ पूरी देश और दुनिया संघर्ष कर रही है, इस संघर्ष में दंतेवाड़ा जिला भी अछूता नहीं है, आज संपूर्ण जिला कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है, ऐसे समय में भी हमारे कोरोना योद्धा जो अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए दिन-रात डटे हुए है तथा प्रत्येक क्षण अपनी सेवाएं देने में कभी कतराते नहीं है। वैसे इस वैश्विक महामारी के समय कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में हर कोई अपनी-अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहा है लेकिन आज हम दंतेवाड़ा जिले के नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत के उन कर्मवीर योद्धाओं की बात कर रहे हैं जो इस संकट की घड़ी में बिना रूके बिना थके पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ अपना दायित्व निभा रहें हैं, जी हां आज हम जिक्र कर रहे हैं जिले के 182 सफाई कामगार और स्व सहायता समूहों की 181 दीदियों की जो इस संकट की घड़ी में भी अडिग होकर कार्य रही हैं। हम सब मिलकर इनके कार्य में ‘घर पर रहकर’ अपना सहयोग प्रदान करें।

Advertisements

दंतेवाड़ा जिले के कुल 182 सफाई कर्मचारियों तथा स्व सहायता समूहों की 181 दीदियों का कार्य तड़के सुबह से ही शुरू होता है, सड़कों की साफ-सफाई , घर-घर जाकर कचरा कलेक्शन, नाले-नालियों की बेहतर साफ-सफाई, सार्वजिक शौचालयों की सफाई के साथ ही सड़कों पर बैठे पशुओं को उठाने का कार्य भी बड़ी सक्रियता से कर रहे हैं। हम बात कर रहे है नगर पालिका परिषद दंतेवाड़ा, बड़े बचेली, किरन्दुल और नगर पंचायत गीदम, बारसूर के सक्रिय कर्मचारियों, स्वच्छता कमांडो और दीदियों की जो कभी भी अपने कार्य के प्रति शिकायत का मौका नहीं देते है, और इस आपदा में भी अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं।
कचरा गाड़ीवान घर-घर कचरा कलेक्शन कर सभी कचरों को एकत्रित कर तय डंप एरिया तक पहुंचाते हैं, कोरोना काल में जब हर कोई भयभीत नजर आ रहा है वहीं ये गाड़ीवान बिना छुट्टी लिए, बिना लापरवाही किए अल सबेरे से ही निकल पड़ते हैं अपनी जिम्मेदारी निभाने, आपके और हमारे घरों में जमा कचरों को डंपिंग यार्ड तक पहुंचाने के लिए, इस विषम परिस्थियों में ये तमाम गाड़ीवान बड़ी ही सहजता से अपनी जिम्मेदारियों को निभा रहे हैं।
वर्तमान में कोरोना के वैश्विक संकट के बीच बाजारों, शासकीय कार्यालयों एवं शहर के मुख्य स्थलों को सेनेटाइज़ करना उसे साफ सुथरा रखना हमारे कर्मवीर कर रहे हैं, इन कर्मवीरों की खासियत यह हैं कि इन्हें जब भी जितनी भी जिम्मेदारियों का कार्य सौंपा जाता है सभी पूरी सक्रियता के साथ उसे निभाते है, चाहे कार्य कितना भी जटिल क्यों ना हो, यह जिक्र नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत के सेनेटाइज़ कर्मचारियों के लिए है।
ऐसे संकटकाल में इन कोरोना फायटर्स को पूरा दंतेवाड़ा सलाम करता है, पूरा जिला इनका आभारी है जो आज के इस संकटकाल में इस विषम परिस्थितियों में वे अपनी सेवाएं आमजनों तक पहुंचा रहे है, और स्व सहायता समुह की दीदियां इनके कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही है, ये दोनों ही कर्मवीर हमें एहसास कराते हैं कि अपने दायित्वों के प्रति अपने कर्तव्यों के प्रति सदैव तत्पर रहना चाहिए।