धमतरी: अछोटा के आंगनबाड़ी केन्द्र में दी गई पोषण के पांच सूत्र की जानकारी, ग्राम पोषण स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति की बैठक में…

धमतरी- एकीकृत बाल विकास परियोजना धमतरी (ग्रामीण) के तहत ग्राम पंचायत अछोटा में ग्राम पोषण स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति की बैठक रखी गई। इसमें पोषण के पांच सूत्र ’पहले सुनहरे एक हजार दिन’, ’पौष्टिक आहार’, ’एनीमिया’ ’डायरिया’ और ’स्वच्छता एवं साफ-सफाई’ की विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही इन पांच पोषण सूत्र को दर्शाते हुए रंगोली भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा बनाई गई।

Advertisements


इस मौके पर जनपद सदस्य श्रीमती सरिता यादव ने अछोटा ग्राम पंचायत को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए कवायद करने पर जोर दिया। उन्होंने बच्चों सहित गर्भवती और शिशुवती माताओं को गरम पका भोजन का लाभ लेने की अपील की। इसी तरह सरपंच श्री अरूण देवांगन ने भी स्वच्छता और साफ-सफाई बनाए रखने की अपील उपस्थित ग्रामीणों से की।

उन्होंने कोविड 19 से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करने की भी समझाईश दी। गौरतलब है कि सितम्बर माह को ’राष्ट्रीय पोषण माह’ के रूप में मनाया जा रहा है।

इस दौरान पोषण को दर्शाते हुए रंगोली सहित दीवार लेखन इत्यादि गतिविधियां की जा रही हैं। इस मौके पर अछोटा सेक्टर की पर्यवेक्षक श्रीमती सरला मिश्रा, ए.एन.एम., मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।