धमतरी : कलेक्टर ने किया भखारा, कुरूद व ग्राम चरमुड़िया का दौरा कोविड मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए आवश्यक इंतजाम करने के दिए निर्देश….


धमतरी, 12 अप्रैल 2021/ कलेक्टर श्री जयप्रकाश मौर्य ने आज दोपहर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भखारा, कोविड केयर सेंटर कुरूद, ग्राम चरमुड़िया स्थित आइसोलेशन सेंटर का दौरा कर कोरोना से ग्रसित मरीजों के लिए प्रशासन द्वारा किए गए इंतजाम का निरीक्षण किया तथा आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कुरूद क्षेत्र में लगातार बढ़ती जा रही मरीजों की संख्या को ध्यान में रखते हुए आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर श्री मौर्य आज दोपहर को कुरूद विकासखण्ड के भखारा स्थित 30 बिस्तरयुक्त नवीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे, जहां पर स्थापित कोविड टीकाकरण केन्द्र में उन्होंने वैक्सिनेशन कार्य की जानकारी ली। साथ ही केन्द्र के विभिन्न कक्षों का निरीक्षण भी किया।

Advertisements

इस दौरान कलेक्टर ने स्पष्ट तौर पर निर्देशित किया कि लाॅक डाउन के दरम्यान टीकाकरण यथावत् जारी रहेगा। वैक्सिनेशन के लिए आने वाले लोगों को अपने आधार कार्ड के साथ के कहा जाए, जो कि उनका पास होगा। उन्होंने सघन टीकाकरण के लिए युद्ध स्तर पर कार्य करने के निर्देश सी.एम.एच.ओ. डाॅ. डी.के. तुरे को दिए। साथ ही कोविड के नए प्रकरणों के मामले में आइसोलेशन सेंटर के संबंध में जारी दिशानिर्देशों का पालन करने के भी निर्देश दिए।


इसके बाद कुरूद के पंचायत प्रशिक्षण केन्द्र में स्थापित किए गए 50 बिस्तरयुक्त कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें बताया गया कि वहां पर वर्तमान में 36 मरीज भर्ती किए गए हैं। कलेक्टर ने सेंटर में भर्ती किए गए मरीजों से बातचीत कर उनके बेहतर स्वास्थ्य की कामना की। साथ ही कुरूद क्षेत्र में धनात्मक मरीजों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए आॅक्सीजन सिलिंडर की संख्या में वृद्धि करने तथा अन्य मूलभत व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके उपरांत वे कुरूद के समीपस्थ ग्राम चरमुड़िया पहुंचे, जहां पर स्थित हायर सेकण्डरी स्कूल को 100 बिस्तरयुक्त कोविड केयर हाॅस्पिटल के तौर पर विकसित करने एवं आवश्यक साधन-संसाधन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश एसडीएम कुरूद श्री सुनील शर्मा को दिए।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने दोहराया कि सिर्फ ऐसे मरीजों को ही होम आइसोलेशन की सुविधा दी जाए, जिनके घर पृथक् कमरे व टाॅयलेट हों। इसके अलावा शेष मरीजों को हरहाल में आइसोलेशन केन्द्र में ही भर्ती कराएं। साथ ही कोविड-19 संबंधी आदेश-निर्देशों का अक्षरशः पालन करने व गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश अधीनस्थ अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के सी.ई.ओ. श्री मयंक चतुर्वेदी सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।