नारायणपुर : बस्तर कमिश्नर ने वीडियो कांफ्रेंस से जिले में कोरोना रोकथाम हेतु किये कार्याे की समीक्षा की….


🔳कोरोना के रोकथाम के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों और समाज प्रमुखों की सहायता लेने के दिये निर्देश
🔳कोरोना के लिए बनाये गये अस्पतालों में आवश्यक व्यवस्थाओं में सुधार करने के कार्य में तेजी लाने पर दिया बल

Advertisements

नारायणपुर, 13 अप्रैल 2021- कमिश्नर श्री जीआर चुरेन्द्र ने आज वीडियो कांफ्रेंस से हुई चर्चा के माध्यम से कोरोना के रोकथाम की समीक्षा की। उन्होंने कोरोना के रोकथाम के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ ही समाज प्रमुखों की सहायता भी लेने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने आज बस्तर जिला कार्यालय के एनआईसी कक्ष से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संभाग के सभी जिलों के अधिकारियों से चर्चा की। जिला मुख्यालय नारायणपुर के वीडियो कांफ्रेंस में कलेक्टर श्री धर्मेश कुमार साहू, पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग, वनमण्डलाधिकारी श्री एन आर खुटे, अनुविभागीय दण्डाधिकारी, अनुविभागीय पुलिस अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, मुख्य नगरपालिका अधिकारी, तहसीलदार, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।


कमिश्नर ने कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए सभी नागरिकों को शासन द्वारा तय नियमों के पालन के लिए प्रोत्साहित करें। खासतौर पर मास्क के उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए उन्हें लगातार जागरुक करें। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों में लोगों की कम से कम आवाजाही सुनिश्चित की जानी चाहिए। साप्ताहिक हाट-बाजार एवं सामुदायिक गतिविधियों के केन्द्र को तत्काल बंद करने के निर्देश भी दिए गए। गांवों में जागरुक करने के लिए मोहल्ला समिति का उपयोग करें। उन्होंने मैदानी स्तर पर कोरोना के रोकथाम के साथ ही कार्यालयों को सेनेटाईज करने के संबंध में भी निर्देशित किया।

बस्तर संभाग में कोरोना टीकाकरण का कार्य 91 प्रतिशत पूर्ण होने पर सराहना व्यक्त की और कोरोना जांच और ट्रेसिंग के कार्य को निरंतर जारी रखने के निर्देश दिए। जिलों में कोरोना की गंभीरता को देखते हुए अनुशासन स्थापित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा लॉक डाउन का निर्णय लिया जा सकता है। इसके साथ ही कोरोना के लिए समर्पित अस्पतालों की आवश्यक व्यवस्थाओं में सुधार करने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी दिए।


कमिश्नर ने कोरोना के रोकथाम के लिए विभिन्न जिलों में लागू धारा 144 का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के साथ ही मास्क नहीं लगाने वालों पर चालानी कार्यवाही निरंतर जारी रखने के निर्देश दिए। जिलों में स्थापित चेक पोस्ट में यात्रियों की कोरोना जांच अनिवार्य तौर पर करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कोरोना के दौरान लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मनरेगा के माध्यम से गांवों में विकास कार्यों को निरंतर जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने गर्मी के दौरान पेयजल और निस्तारी जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के संबंध में भी निर्देश दिए।

कमिश्नर ने आगामी मानसून के दौरान अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण के लिए आवश्यक तैयारी के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासकीय परिसर, नगरीय क्षेत्रों में सड़कों और गलियों के किनारे वृक्षारोपण के निर्देश दिए। उन्होंने शासकीय भूमि के अतिक्रमण को रोकने के लिए राजस्व, पुलिस, नगर पालिका के अािकारियों को जिम्मेदारी देने की बात कही। कमिश्नर ने उपार्जित धान के उठाव की समीक्षा करते हुए संग्रहण केन्द्रों और उपार्जन केन्द्रों में भण्डारण किए गए धान के रखरखाव के संबंध में निर्देश दिए। कमिश्नर ने खरीफ फसल के लिए की जा रही तैयारी की समीक्षा करते हुए बीज और खाद के भण्डारण और वितरण की व्यवस्था के संबंध में निर्देशित किया। इसके साथ ही उन्होंने किसानों को अधिक लाभ के लिए धान के साथ ही अन्य फसलों के उत्पादन पर भी जोर दिया।