बलौदाबाजार: कलेक्टर ने की धान खरीदी की तैयारी की समीक्षा…

राशन कार्ड निरस्त करने पर फूड इंस्पेक्टर को नोटिस

Advertisements

बलौदाबाजार- 1 अक्टूबर 2020/ राज्य सरकार के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के लिए जिले में धान खरीदी की तैयारियां शुरू हो गई है। कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन ने बुधवार को यहां अधिकारियों की बैठक लेकर धान खरीदी की प्रारंभिक तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने पूर्व वर्षों के अनुभव को ध्यान में रखकर इनसे सबक लेते हुये आगामी तमाम प्रक्रियाएं समय-सीमा में पूर्ण करने को कहा है।

       कलेक्टर ने बताया कि पिछले सीजन में जिले में साढ़े 6 लाख मीटरिक टन धान का उपार्जन किया गया था। चूंकि इस साल भी मौसम अनुकूल है। इसलिए साढ़े छह लाख मीटरिक टन को अनुमानित लक्ष्य मानते हुये संपूर्ण तैयारियां किये जाएं। कलेक्टर ने सिमगा विकासखण्ड के कुछ गांवों के राशन कार्ड अवैध तरीके से निरस्त किये जाने पर गहरी नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने इसके लिये जिम्मेदार फूड इंस्पेक्टर श्री संजय ठाकुर को शो काॅज नोटिस जारी किये हैं। और हितग्राहियों के नाम फिर से सूची में जोड़ने के लिए प्रस्ताव खाद्य विभाग रायपुर को भेजने के निर्देश दिये हैं ताकि इस महीने से उनका राशन सुविधा बहाल हो सके।  

              कलेक्टर ने बैठक में धान खरीदी के लिए बारदाने, उपार्जन केन्द्रों की व्यवस्था, फड़, धान संग्रहण और परिवहन आदि से जुड़े तमाम विषयों की जानकारी ली। उन्होंने बेमौसम बारिश से निपटने की तैयारी पूर्व से ही रखने के निर्देश दिये। अधिकारियों ने बैठक में बताया कि जिले में अनुमानित लक्ष्य के अनुरूप धान संग्रहण के लिये 32 हजार 500 गठान बारदाने की जरूरत पड़ेगी। एक गठान में 500 बारदाने आते हैं। जरूरत के 60 प्रतिशत बारदाने नये बारदाने और 40 प्रतिशत पुराने बारदानों से पूरी की जायेगी। पुराने बारदानों की आपूर्ति पीडीएस दुकान और मिलरों से की जाती है।

जिले में 86 सहकारी सोसायटियों से संबद्ध 151उपार्जन केन्द्रों से धान की खरीदी की जाती है। कलेक्टर ने सभी समितियों को नये साल की धान खरीदी के लिए तैयार रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि पिछले साल के लेखा मिलान की प्रक्रिया 10 दिनों में पूर्ण कर लिये जायें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को धान उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण करने के निर्देश भी दिये हैं। बैठक में संयुक्त कलेक्टर एवं खाद्य शाखा के प्रभारी श्री बजरंग कुमार दुबे, उप पंजीयक सहकारिता श्री डीआर ठाकुर, फूड अफसर चित्रकांत धु्रव, जिला विपणन अधिकारी जसबीर सिंह बघेल, नोडल अफसर सहकारी बैंक श्री धनराज पुरबिया और डीएम नान श्री डीपी तिवारी शामिल थे।