बीजापुर : प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कुटरू में ईलाके के ग्रामीणों को मिल रही बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं….


संस्थागत प्रसव सुविधा के जरिये लाभान्वित हो रहे हैं गर्भवती मातायें
न्यू बोर्न स्टेबलाईजेशन यूनिट से नवजात शिशुओं की देखभाल में मिल रही है मदद

Advertisements

बीजापुर 26 मई 2021ः- जिले के भैरमगढ़ ब्लाॅक अंतर्गत दूरस्थ कुटरू में संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ क्षेत्र की एक बड़ी आबादी को मिल रही है। इस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया गया है। उक्त दूरस्थ ईलाके में 24 घंटे स्वास्थ्य सुविधा उपलब्धता सुनिश्चित करने वाले इस स्वास्थ्य केन्द्र में उपचारार्थ भर्ती मरीजों हेतु 10 शैय्यायुक्त आंतरिक रोगी कक्ष है।

वहीं संस्थागत प्रसव हेतु उत्कृष्ट सुविधा उपलब्ध है, जिससे हर माह 15 से 20 गर्भवती माताओं को संस्थागत प्रसव सुविधा सुलभ करायी जाती है। यही नहीं इस केन्द्र पर नवजात शिशुओं की समुचित देखभाल के लिए 10 शैय्यायुक्त न्यू बोर्न स्टेबलाईजेशन यूनिट भी है। इसके साथ ही अर्स क्लीनिक के माध्यम से युवाओं को मानसिक और शारीरिक विकास सम्बन्धी परामर्श दी जाती है।

जिले के दूरस्थ कुटरू ईलाके के उक्त स्वास्थ्य केन्द्र पर बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की सुलभता के बारे में खंड चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आदित्य साहू बताते हैं कि यहां पदस्थ चिकित्सा अधिकारी डाॅ. देवेन्द्र मोरला अपने अधीनस्थ 2 ग्रामीण चिकित्सा सहायक और अन्य अमले के साथ इस स्वास्थ्य केन्द्र को विकसित करने सहित सेवाओं की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित कर रहे हैं।

स्वास्थ्य केन्द्र में पूछताछ केन्द्र, एम्बुलेंस और 108 एवं 102 महतारी एक्सप्रेस की सेवा हेतु सहायता कक्ष सहित औषधि वितरण कक्ष, बाहय रोगी कक्ष इत्यादि को समुचित ढंग से संचालित किया जा रहा है। यहां उपचारार्थ भर्ती मरीजों को गुणवत्तायुक्त नाश्ता-भोजन उपलब्ध करायी जा रही है। स्वास्थ्य केन्द्र की जरूरत के मद्देनजर अभी हाल ही में लैब टेक्नालाॅजिस्ट की नियुक्ति की गयी है, जिससे पैथोलाॅजी जांच रिपोर्ट जल्द मिल रही है। उन्होने बताया कि दूरस्थ क्षेत्र होने के चलते उक्त स्वास्थ्य केन्द्र में एक एम्बुलेंस सहित 108 एवं 102 महतारी एक्सप्रेस उपलब्ध है। वहीं ब्लड स्टोरेज यूनिट स्थापना की प्रक्रिया प्रगति पर है।


इस ईलाके के जिला पंचायत सदस्य सोमारू राम कश्यप प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कुटरू में उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं की प्रशंसा करते हुए बताते हैं कि यहां से जिला अस्पताल बीजापुर करीब 40 किलोमीटर दूर है और इस क्षेत्र के बेदरे, फरसेगढ़ जैसे बड़े बसाहट और कई गांवों के लोगों के उपचार एवं स्वास्थ्य सेवा हेतु यह स्वास्थ्य केन्द्र अहम योगदान दे रही है। आपातकालीन स्थिति में तो यह स्वास्थ्य केन्द्र मरीजों के लिए संजीवनी साबित हो रही है।

कुटरू के सरपंच कुंवर सिंह मज्जी, उपसरपंच राहुल मारगोनी और मोतीराम सेंड्रा, मिच्चा टुगेराम आदि ग्रामीण उक्त स्वास्थ्य केन्द्र में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सुलभ कराने के लिए शासन-प्रशासन के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हैं।

Bhumika Dewangan

Recent Posts

राजनांदगांव : सामूहिक दुष्कर्म के आरोपीयों को गैंदाटोला पुलिस ने किया गिरफ्तार…

▪️सामूहिक दुष्कर्म के आरोपीयों को गैंदाटोला पुलिस ने किया गिरफ्तार ▪️गिरफतार आरोपियों को न्यायिक रिमांड…

4 mins ago

राजनांदगांव : मतदान दलों की हुई सकुशल वापसी,कलेक्टर ने किया मतदान दलों का स्वागत…

लोकसभा निर्वाचन 2024 - मतदान दलों की हुई सकुशल वापसी - कलेक्टर ने किया मतदान…

21 hours ago

राजनांदगांव : संसदीय निर्वाचन क्षेत्र राजनांदगांव में 77.42 प्रतिशत मतदान…

लोकसभा निर्वाचन 2024 संसदीय निर्वाचन क्षेत्र राजनांदगांव में 77.42 प्रतिशत मतदान राजनांदगांव 27 अप्रैल 2024।…

21 hours ago

राजनांदगांव : स्काउट गाईड के बच्चों ने मतदान केन्द्रों में किया सराहनीय कार्य…

लोकसभा निर्वाचन 2024 स्काउट गाईड के बच्चों ने मतदान केन्द्रों में किया सराहनीय कार्य -…

21 hours ago

राजनांदगांव : स्ट्रांग रूम किया गया सील ,4 जून को होगी मतगणना…

लोकसभा निर्वाचन 2024 स्ट्रांग रूम किया गया सील स्ट्रांग रूम की कड़ी सुरक्षा के लिए…

21 hours ago

This website uses cookies.