भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, 12 सितंबर से चलेगी 80 नई स्पेशल ट्रेनें…

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए आगामी 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है. कोरोना काल में ट्रेनों की संख्या में कटौती के बाद अब व्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर उतरने लगी है. इस समय लगभग 230 विशेष गाड़ियों का परिचालन किया जा रहा है.

Advertisements

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि रेलवे 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है. इनके लिए रिजर्वेशन 10 सितंबर शुरू होगा. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि इन 80 स्पेशल ट्रेनों को पहले से चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त चलाया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्यों की मांग और जरूरत के हिसाब से ट्रेनों को चलाया जाएगा.

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि जो स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, उनकी निगरानी की जाएगी. जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां एक्चुअल ट्रेन से पहले क्लोन ट्रेन चलाई जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षा या अन्य किसी भी उद्देश्य के लिए राज्यों से अनुरोध मिलने पर रेलवे ट्रेनों का परिचालन करेगा.

रेलवे ने स्टेशन परिसर में और यात्रा के दौरान भी फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरने के लिए सभी यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा. जिन लोगों में कोरोना का कोई लक्षण नहीं दिखेगा, उन्हें ही रेलवे अथॉरिटी स्पेशल ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति देगी. इसके अलावा सभी सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखना होगा. यात्रियों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप भी इंस्टॉल करना होगा.

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से अभी केवल कोरोना स्पेशल ट्रेनों का ही संचालन किया जा रहा है. कोविड-19 महामारी के कारण इस समय सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित हैं. अभी देश में 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं.