महाराष्ट्र में कोरोना के मामले 1 लाख के पार; दिल्ली में भी हालत गंभीर..

देश भर में कोरोना के मामले 3 लाख का आंकड़ा पार कर गए हैं. देश में तमिलनाडु, महाराष्ट्र, दिल्ली और गुजरात वह राज्य हैं जो इससे बुरी तरह से प्रभावित हैं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत करेंगे

Advertisements

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी फैलने के बाद से भारत (India) में पहली बार एक दिन में संक्रमण के 10,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही देशभर में कोरोना संक्रमित (COVID Positive) लोगों का आंकड़ा तीन लाख के पार चला गया. पिछले दस दिन के भीतर ही एक लाख मामले सामने आने के मद्देनजर सरकार ने महामारी की रोकथाम के लिए सख्त उपाय अपनाने की जरूरत पर जोर दिया है

भारत में कोरोना वायरस से जुड़ी 10 बातें
1- कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर लागू लॉकडाउन से देश के धीरे-धीरे बाहर आने के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अगले सप्ताह 16 और 17 जून को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक बार फिर विचार-विमर्श करेंगे. प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये मुख्यमंत्रियों के साथ 16 और 17 जून को संवाद करेंगे.
2- ‘वर्ल्डोमीटर’ के मुताबिक कोरोना वायरस के मामलों के लिहाज से गुरुवार को भारत ब्रिटेन को पीछे छोड़ दुनिया का चौथा सबसे अधिक प्रभावित देश बन गया. भारत में कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या एक लाख तक पहुंचने में 100 दिन से अधिक का समय लगा लेकिन दो जून तक आंकड़ा दो लाख तक पहुंच गया.
3- शुक्रवार सुबह आठ बजे तक (इससे 24 घंटे पहले से) संक्रमण के 10,956 मामले सामने आने के साथ देश में कोविड-19 के कुल मामले बढ़ कर 2,97,535 पहुंच गये हैं. वहीं, इस महामारी से एक दिन में सर्वाधिक 396 लोगों की मौत होने के साथ कुल मृतक संख्या बढ़ कर 8,498 हो गई है.
4-राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों की ओर से शुक्रवार रात 10:15 बजे तक घोषित आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3,00,519 तक पहुंच गए जबकि मृतकों की संख्या 8,872 हो गई. साथ ही इनमें से 1.52 लाख मरीज स्वस्थ हुए हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के दोगुना होने में लगने वाला समय बढ़कर अब 17.4 हो गया है, जो कुछ हफ्ते पहले 15.4 दिन था.
5- देश में तमिलनाडु, महाराष्ट्र, दिल्ली और गुजरात वह राज्य हैं जो इससे बुरी तरह से प्रभावित हैं. तमिलनाडु में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 1,982 नए मामले सामने आए और 18 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही राज्य में संक्रमण के मामले 40,000 पार कर गये और अब तक 397 लोगों की कोविड-19 से जान जा चुकी है. महाराष्ट्र में शुक्रवार को सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के 3439 मामलों के साथ ही प्रदेश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर 1,01,141 हो गयी है. वहीं गुजरात में शुक्रवार को कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 22,562 हो गई है. दिल्ली में शुक्रवार को 71 नई मौतें दर्ज की गईं और कोरोना संक्रमितों की संख्या में 2137 का इजाफा हुआ.फिलहाल यहां कुल मामले 36000 से ज्यादा मामले हैं.
6- लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने शुक्रवार को केंद्र सरकार पर लॉकडाउन से बाहर निकलने के लिए ‘आकस्मिक और गैर-पेशेवर’ रणनीति अपनाने का आरोप लगाया तथा कहा कि इसके कारण ही देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि हुई.
7- शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में कोविड-19 से संक्रमित व्यक्तियों के शवों के मामले में सुनवाई की. अदालत ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों का सही तरीके से पालन नहीं हो रहा है और अस्पताल शवों के प्रति अपेक्षित सावधानी नहीं बरत रहे हैं.
8- मरीजों की ठीक से देखभाल नहीं होने, शवों को ठीक से नहीं रखने और कोविड-19 के मरीजों की कम जांच जैसे सवाल उठाते हुये सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मीडिया की खबरों के माध्यम से ये सारे तथ्य उसके सामने लाये गये हैं जिनसे साफ पता चलता है कि दिल्ली और दूसरे राज्यों के सरकारी अस्पतातों में कोविड-19 के मरीजों की स्थिति दयनीय है.
9- शुक्रवार को केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, पुदुचेरी, गोवा, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेशऔर त्रिपुरा में भी नए मामले सामने आए.
10- उत्तर प्रदेश में 20 और मौतें और 528 ताजा मामले दर्ज किए गए. फिलहाल राज्य में कुल आंकड़ा 12,616 हो गया. वहीं पश्चिम बंगाल में भी 10,000 से ज्यादा मामले हो गए हैं. (एजेंसी इनपुट के साथ)