मिली बड़ी सफलता? मॉडर्न के कोरोनावायरस वैक्सीन ने वायरस को रोका, बंदरों में खुराक का गजब प्रभाव दिखा…

कोरोना वायरस के कहर के बीच वैक्सीन को लेकर एक बार फिर बड़ी उम्मीद जगी है। कोरोना वायरस पर आधुनिकता का टीका बंदरों पर परीक्षण में पूरी तरह से प्रभावी साबित हुआ है। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि अमेरिका स्थित बायोटेक फर्म मॉडर्न की कोविद -19 वैक्सीन ने बंदरों पर परीक्षण में एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया विकसित की है। यह कोरोना वायरस को कोविद -19 वैक्सीन बंदरों के नाक और फेफड़ों में नकल करने से रोकने में भी सफल रहा।

Advertisements

अध्ययन के अनुसार, टीके ने वायरस को बंदर की नाक में नकल करने से रोका, और यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दूसरों को संक्रमण के प्रसार को रोकता है। यहां यह ध्यान देने योग्य है कि जब ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के टीके को बंदरों पर लगाने की कोशिश की गई थी, तो इसी तरह के परिणाम नहीं मिले थे। हालांकि, उस टीके ने वायरस को जानवरों के फेफड़ों में प्रवेश करने से रोका और उन्हें बहुत बीमार बना दिया।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, मॉडर्न एनिमल स्टडी में 8 बंदरों के तीन समूहों को या तो टीका लगाया गया था या प्लेसबो दिया गया था। खुराक 10 माइक्रोग्राम और 100 माइक्रोग्राम थी। वे बंदर जिनका टीकाकरण उच्च स्तर के एंटीबॉडी से हुआ था, जो वायरस को मारते हैं, जो हमलावर कोशिकाओं में उपयोग के लिए SARS-Cove-2 वायरस के एक हिस्से पर हमला करते हैं।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि covid -19 से बरामद मनुष्यों में मौजूद एंटीबॉडी में दोनों डोज़ किए गए बंदरों में एंटीबॉडी का स्तर अधिक था।
इस अध्ययन के लेखकों ने बताया कि टीके ने टी-कोशिकाओं (टी-कोशिकाओं) के रूप में ज्ञात एक अलग प्रतिरक्षा सेल (प्रतिरक्षा सेल) के उत्पादन को भी प्रेरित किया, जो समग्र प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। । हालांकि, यहां चिंता की बात यह है कि यह अंडर-ट्रायल वैक्सीन वास्तव में बीमारी को उलटने के बजाय उल्टा कर सकती है।

अध्ययन के बारे में बात करते हुए, वैज्ञानिकों को बंदरों को वैक्सीन का दूसरा इंजेक्शन देने के चार सप्ताह बाद covid -19 वायरस से अवगत कराया गया। बंदरों में नाक और नली के जरिए कोरोना वायरस सीधे फेफड़ों में पहुंचाया गया। कम और उच्च खुराक वाले आठ-आठ बंदरों के समूह में, दो दिन बाद सात-सात फेफड़ों में कोई प्रतिकृति वायरस नहीं था। हालांकि, जिन बंदरों को प्लेसबो के साथ खुराक दी गई थी, सभी में वायरस था।

sourcelink