राजनांदगांव: अब मोबाइल विहीन विद्यार्थी शिक्षा से नहीं होंगे वंचित,लाउड स्पीकर के माध्यम से दी जाएगी शिक्षा …

राजनांदगांव। पढ़ई तुंहर दुआर तहत आन लाइन पढ़ाई तो हो ही रही है अब मोबाइल विहीन विद्यार्थी भी आज की विपरीत परिस्थितियों में शिक्षा से वंचित नहीं होंगे। अब लाउड स्पीकर के माध्यम से उन्हें शिक्षा दी जा रही है। कोरोना संक्रमणकाल में नित नए प्रयोग कर बच्चों में सीखने की रुचि में निरंतरता बनी हुई है।

Advertisements


बता दें कि आज मंगलवार को डोंगरगांव स्थित संकुल भवन में स्कूली गतिविधियां व पढ़ई तुंहर दुआर की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में बीईओ आर एल पात्रे, बीआरसी अरविंद रत्नाकर, पढ़ई तुंहर दुआर के नोडल अधिकारी राजेश शर्मा, एबीईओ जयंत साहू सहित संकुलों के समन्वयक उपस्थित थे। बैठक में जहां एजेंडवार जानकारियां तलब की गई। बीईओ श्री पात्रे ने मांगी जाने वाली जानकारियां समय सीमा में उपलब्ध कराने निर्देशित करते हुए पढ़ई तुंहर दुआर तहत मोबाइल विहीन बच्चों की शिक्षा बाधित न हो, इस पर और बेहतर कार्य करने पर बल दिया।


पढ़ई तुंहर दुआर के नोडल अधिकारी ने बैठक में बताया कि खंड क्षेत्र में आन लाइन पढ़ई तो निरंतर जारी है, अब ऐसे बच्चे जिनके पास मोबाइल उपलब्ध न होने के कारण आन लाइन क्लास का लाभ नहीं ले पा रहे हैं, उन्हें लाउड स्पीकर के माध्यम से शिक्षा देने की शुरुआत जंगलपुर क्षेत्र के ग्राम कोटरासरार से हो चुकी है। श्री शर्मा ने कहा कि इसी तरह से मोहल्ला क्लास लगाकर गांव के ही ज्ञानवान प्रेरकों द्वारा कई गांव में शिक्षा दी जाने लगी है।


बैठक में बीआरसी श्री रत्नाकर ने बताया कि खंड क्षेत्र के रामपुर, साल्हे, आरी, बड़गांव चारभाठा, भटगुना, सुखरी, सिर्राभाटा, गिरगांव,दीवानभेंडी, तेंदुनाला, गाताटोला जंतर, चिचदो, खैरी, पेंडरवानी सहित कुछ अन्य गाँव मे जल्द ही लाउडस्पीकर माध्यम से पढ़ाई शुरू की जाएगी। इसके लिए संबंधित संकुलों के समन्वयकों को उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए हैं।
संक्रमणकाल में शासन के सुरक्षा निर्देशों का पूरी तरह से पालन करते हुए आयोजित इस समीक्षा बैठक में साधुराम साहू, पुष्पेंद्र साहू, दानीराम वर्मा, विजय जैन, मेघदास, नेतराम साहू, के के गंगबेर, दिलेश्वर शांडिल्य सहित अन्य सीएसी उपस्थित थे।