छत्तीसगढ़

राजनांदगांव : अवैध प्लाटिंग करने वालों पर सख्त कार्रवाई करें – कलेक्टर…

राजीव युवा मितान क्लब का कार्य प्राथमिकता से करने के दिए निर्देश
– राजस्व प्रकरणों का निराकरण शिविर लगाकर करने कहा
– सभी निर्माण एजेंसी अपने कार्यों में गति लायें
– गौठान मेला के लिए तैयारी प्रारंभ करने हेतु दिए निर्देश
– साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक संपन्न

Advertisements

राजनांदगांव 22 फरवरी 2022। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि अवैध प्लाटिंग करने वालों पर सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि रेवाडीह, मोतीपुर, चिखली जैसे स्थानों में अवैध प्लाटिंग पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। इसे आगे भी जारी रखें तथा एफआईआर की कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि विधानसभा सत्र के दौरान सभी अधिकारी एवं कर्मचारी मुख्यालय में रहेंगे तथा अवकाश पर नहीं रहेंगे। उन्होंने कहा कि राजस्व प्रकरणों का शीघ्र निराकरण शिविर लगाकर करें। जनदर्शन के दौरान सीमांकन, बंटवारा एवं नामांतरण के प्रकरण नहीं आना चाहिए।

समय-सीमा में प्रकरणों का समाधान करें। उन्होंने सभी जनपद सीईओ से राजीव युवा मितान क्लब के कार्य प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। यह क्लब युवाओं के गतिविधियों का केन्द्र होगा। जहां खेल एवं सांस्कृतिक गतिविधियां निरंतर चलते रहेंगे। राजीव युवा मितान क्लब के अंतर्गत खाते खोलने एवं इसके लिए आगामी 6 माह की कार्ययोजना बनाएं। जिले में 70 स्टेडियम है जहां राजीव युवा मितान क्लब का कार्यालय खोलना है एवं अधोसंरचना अच्छी होनी चाहिए। वहां खेल सामग्री भी उपलब्ध कराएं। सभी स्टेडियम में रंगरोगन कराएं। गौठान मेला प्रारंभ किया जाना है। सभी जनपद सीईओ इसकी तैयारी शुरू कर दें। उक्त बातें उन्होंने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक के दौरान कही। उन्होंने साप्ताहिक समय-सीमा में लंबित प्रकरणों की गहन समीक्षा की।


कलेक्टर श्री सिन्हा ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण हेतु सभी तहसीलदार को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि पटवारियों पर नियंत्रण रखें तथा कार्य नहीं करने पर कार्रवाई करें। अविवादित नामांतरण, अविवादित खाता विभाजन जैसे कार्य समय-सीमा में पूर्ण होना चाहिए। इसके लिए शिविर लगाकर निराकरण होना चाहिए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी से कहा कि शिक्षकों की पदोन्नति में पारदर्शिता से कार्य को महत्व दें। उन्होंने कहा कि पीएमजीएसवाई, पीडब्ल्यूडी, एडीबी, आरईएस, सेतु सहित सभी निर्माण एजेंसी अपने कार्यों में गति लाए। बारिश नहीं होने के कारण निर्माण कार्यों के लिए यह समय उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम, प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर विद्यालयों में शौचालयों की मरम्मत एवं साफ-सुथरा कराने की दिशा में कार्य करें।

नदियों के किनारे वृक्षारोपण कराने तथा चारागाह के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अधिक भूमि में वृक्षारोपण कराने की जरूरत है। सघन सुपोषण अभियान, मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण, नरवा योजना, गोधन न्याय योजना, धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स के संबंध में जानकारी ली।
जिला पंचायत सीईओ श्री लोकेश चंद्राकर ने कहा कि गौठान मेला के लिए सभी जनपद सीईओ तैयारी रखे। सभी जनपदों में जहां मॉडल गौठान है वहां स्टॉल के साथ ही पशुपालन विभाग द्वारा टीकाकरण शिविर एवं राजस्व शिविर भी लगाएं। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत श्रमिकों को ज्यादा से ज्यादा कार्य देने की दिशा में कार्य करें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया कि शिशु संरक्षण माह 4 मार्च से 8 अप्रैल तक किया जाना है।

इस दौरान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में बच्चों को विटामिन ए, आईएफए का सिरप दिया जाना है। इसके साथ ही बच्चों का वजन लिया जाएगा तथा बच्चों की आयु के अनुरूप पोषण आहार की जानकारी दी जाएगी। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष चतुर्वेदी, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती इंदिरा देवहारी, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय, एसडीएम राजनांदगांव श्री अरूण वर्मा सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।  सभी एसडीएम एवं विकासखंड अधिकारी वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

Lokesh Rajak

Recent Posts

राजनांदगांव : फटाका व्यवसायियों की मांग पर महापौर एवं आयुक्त ने अस्थाई भूखण्ड शुल्क वृद्धि मे की कमी…

अस्थाई भूखण्ड शुल्क 4590 रूपये के स्थान पर अब 4200 रूपये देय होगा 22 अक्टूबर…

16 hours ago

राजनांदगांव : अवैध शराब बिक्री करने वाले कोचिया को देशी प्लेन शराब के साथ किया गया गिरफ्तार…

 अवैध शराब बिक्री पर डोंगरगढ़ पुलिस सख्त आदतन शराब कोचिया रवि शेण्डे को 35…

16 hours ago

राजनांदगांव : लखपति दीदी योजना अंर्तगत विभागीय अभिसरण हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया…

राजनांदगांव - दिनांक 19 अक्टूबर को कलेक्टर कार्यालय जिला खैरागढ़ छुईखदान गंडई में लखपति दीदी…

16 hours ago

राजनांदगांव : साय सरकार किसानों का एक-एक दाना खरीदने के लिये प्रतिबद्ध – मधुसूदन यादव…

अपने पुराने धान तस्कर मित्रों को लाभ पहुॅचाने भूपेश कर रहे हैं हवाहवाई बयानबाजी -…

19 hours ago

राजनांदगांव : एकलव्य विद्यालय पेण्ड्री के तीन छात्रों का एमबीबीएस के लिए चयन…

राजनांदगांव 19 अक्टूबर 2024। एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पेण्ड्री राजनांदगांव के तीन छात्रों का एमबीबीएस…

19 hours ago

This website uses cookies.