राजनांदगांव : कलेक्टर ने किया स्कूल खुलने की तैयारी का निरीक्षण…

कलेक्टर ने प्राथमिक शाला माथलडबरी, कुमरदा और कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल डोंगरगांव का किया निरीक्षण
मॉडल प्राथमिक शाला की व्यवस्था को देखकर कलेक्टर ने प्रसन्नता व्यक्त की
स्कूली बच्चों को एलसीडी प्रोजेक्टर के माध्यम से दी जा रही शिक्षा
नीति आयोग द्वारा नवा पहल योजना के तहत 30 प्राथमिक शाला को मॉडल प्राथमिक शाला के रूप में किया गया उन्नयन

राजनांदगांव 15 जून 2022। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा आज स्कूल खुलने की तैयारी का जायजा लेने डोंगरगांव और छुरिया विकासखंड के स्कूलों का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज स्कूल खुलने और आगामी शिक्षा सत्र के प्रारंभ होने की तैयारी का जायजा लेने विभिन्न शालाओं का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने जिले में स्थापित मॉडल प्राथमिक शाला केन्द्रों का निरीक्षण किया। डोंगरगांव विकासखंड के माथलडबरी व छुरिया विकासखंड के कुमरदा में नवा पहल योजना अंतर्गत सीएसआर मद से मॉडल प्राथमिक शाला निर्मित किया गया है। मॉडल प्राथमिक शाला में बच्चों को एलसीडी प्रोजेक्टर के माध्यम से उत्कृष्ट शिक्षा देने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। बच्चों के लिए आकर्षक स्कूल भवन और फर्नीचर की व्यवस्था की गई है। कलेक्टर ने कहा कि बच्चों का भविष्य संवारने और उज्जवल भविष्य बनाने में शिक्षक की सार्थक भूमिका होती है। कलेक्टर ने शिक्षकों को जवाबदारी पूर्वक शिक्षा अध्ययन के साथ साथ बच्चे के सर्वागीण विकास के लिए पहल करें। कलेक्टर ने आज स्कूल आए बच्चों को चॉकलेट एवं मीठाई खिलाकर उनका अभिवादन किया।

Advertisements


कलेक्टर ने कुमरदा के प्रधान अध्यापक के कार्यों से प्रभावित होकर अपनी जेब से पेन निकालकर किया भेंट –  
कलेक्टर ने मॉडल स्कूल प्राथमिक शाला कुमरदा के निरीक्षण के दौरान स्कूल में की गई व्यवस्था को देखकर प्रसन्नता जाहिर करते हुए अपनी जेब से अपना पेन निकालकर यहां के प्रधान पाठक को सप्रेम भेंट किया। कलेक्टर ने कहा कि मंशा अनुरूप स्कूल में जरूरी सुविधा की व्यवस्था की गई। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा की आवश्यक पहल और दूरगामी सोच के चलते जिले में नवा पहल चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत सीएसआर मद से जिले में 30 प्राथमिक शाला को मॉडल प्राथमिक शाला के रूप में उन्नयन किया गया है। इन शालाओं में सर्व सुविधा युक्त फर्नीचर लाइब्रेरी संसाधन युक्त स्कूल भवन फर्नीचर की व्यवस्था की गई।


कलेक्टर ने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय डोंगरगांव का किया अवलोकन –
कलेक्टर ने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय डोंगरगांव का अवलोकन किया। उन्होंने यहां अध्ययन कक्ष प्रयोग कक्ष लाइब्रेरी सहित मध्यान्ह भोजन कक्ष का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने यहां वर्तमान में चल रहे सीसी रोड निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर ने सीसी रोड निर्माण कार्य को गुणवत्ता के साथ बारिश के पूर्व अनिवार्य रूप से पूर्ण कर लेने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।  


आने वाले समय में जीवन को सुरक्षित करने के लिए पेड़ लगाना जरूरी –
पेड़ लगाने के फायदे ही फायदे हैं, पेड़ तीन पीढ़ी तक जीवन को सुरक्षित बनाता है  –
एक-एक पेड़ जीवन के लिए बेशकीमती –

जिले में वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए कलेक्टर ने मैदानी क्षेत्र का भ्रमण कर वृक्षारोपण के लिए जमीन चिन्हांकन करने पहुंचे। डोंगरगांव के ग्राम पंचायत खुर्सीपार में 10 एकड़ में वृक्षारोपण लिए तैयारी की जा रही है। इसके लिए जमीन चिन्हांकन करने यहां पहुंचे। कलेक्टर ने ग्रामवासियों से कहा कि पेड़ लगा कर आने वाले भविष्य को सुरक्षित और संरक्षित करना है। कलेक्टर ने ग्रामीणों को समझाइश देते हुए कहा कि पेड़ के अनगिनत फायदे हैं। पेड़ हमारे आने वाला भविष्य और जीवन के लिए बेशकीमती है। उन्होंने कहा कि अगर आज पेड़ नहीं लगाए तो आने वाला भविष्य में हमें एक एक बूंद पानी के लिए तरसना पड़ेगा।

पेड़ तीन पीढ़ी तक हमराही बनकर हमारा साथ देता है। पेड़ से जल संरक्षण को बढ़ावा मिलता है। कलेक्टर ने कहा कि पेड़ हमें किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं करता। पेड़ से हमें फल, छाया और शुद्ध हवा मिलती है। बिना हवा के जीवन की परिकल्पना करना भी मुश्किल है। कलेक्टर की समझाइश पर ग्रामीणों ने 10 एकड़ में वृक्षारोपण के लिए सहमति दी। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना अंतर्गत प्रति एकड़ 10 हजार की दर से ग्राम पंचायत को दिया जाएगा। प्रति वर्ष ग्राम पंचायत को 1 लाख रूपए वृक्षारोपण के नाम पर दिया जाएगा। साथ ही वृक्षारोपण की देखभाल के लिए लोगों को रोजगार भी मिलेगा। कलेक्टर ने कहा कि सभी ग्रामवासी पेड़ की रक्षा के लिए संकल्पित होकर इनकी सुरक्षा करेंगे ।

Lokesh Rajak

Recent Posts

रायपुर : मुख्यमंत्री ने कबीरधाम कलेक्टर और एसपी को हटाया…

लोहारीडीह की घटना: मुख्यमंत्री ने कबीरधाम कलेक्टर और एसपी को हटाया घटना की मजिस्ट्रियल जांच…

14 hours ago

राजनांदगांव : दोषियों पर कार्यवाही को लेकर कांग्रेस ने किया छत्तीसगढ़ बंद का आव्हान…

0 आवश्यक वस्तुओं व शैक्षणिक संस्थान रहेगी चालू0 कांग्रेसजनों ने एक दिन पूर्व शहर में…

15 hours ago

राजनांदगांव : कलेक्टर ने ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति किया जागरूक…

- कलेक्टर ग्राम रीवागहन, बरगा, इंदामरा में आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में हुए शामिल…

16 hours ago

राजनांदगांव : मद्य व नशा निषेध सप्ताह 2 से 8 अक्टूबर तक…

राजनांदगांव 20 सितम्बर 2024। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर मद्यपान, अन्य मादक…

16 hours ago

राजनांदगांव : अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस 1 अक्टूबर को…

राजनांदगांव 20 सितम्बर 2024। वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा, संरक्षण तथा सम्मान के प्रति समाज में…

16 hours ago

राजनांदगांव : डोंगरगांव के विभिन्न ग्रामों में विकास कार्यों के लिए 7 लाख 50 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति…

राजनांदगांव 20 सितम्बर 2024। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह ने जिला पंचायत…

16 hours ago

This website uses cookies.