राजनांदगांव: कोविड-19 की महामारी में सभी नियमों का पालन करें-कलेक्टर

गोधन न्याय योजना एवं गौठान की देखरेख में किसी तरह की लापरवाही एवं अनियमितता नहीं होनी चाहिए – कलेक्टर
जिला कोषालय अधिकारी को वेतन बिल में मुख्यालय में रहने संबंधी प्रमाण पत्र लगाकर देंगे अधिकारी

Advertisements

राजनांदगांव। कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। इस अवसर पर सभी जिला स्तरीय अधिकारी एवं अनुविभाग स्तर के अधिकारी वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि गौठान में गोबर की खरीदी जारी है। सभी जनपद सीईओ 5 अगस्त तक किसानों को भुगतान की राशि प्रदान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने गौठान समिति का खाता कॉपरेटिव बैंक में खोलने के निर्देश दिए। गोबर विक्रय करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जानकारी उनका बैंक खाता एवं आईएफएससी कोड का पूर्ण विवरण रखे। उन्होंने अधिकारियों को निजी गौठान एवं कांजी हाऊस के जांच करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गौठान की देखरेख में किसी तरह की लापरवाही एवं अनियमितता नहीं होनी चाहिए।

पशुपालन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी भी नियमित परीक्षण करें। उन्होंने सभी जनपद सीईओ से कहा कि गोधन न्याय योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी जनपद पंचायत सीईओ एवं सीएमओ गंभीरता से कार्य करें। इसमें किसी तरह की कोताही नहीं चलेगी।


कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि सभी गौठानों में पर्याप्त पौध रोपण किया जाना है। यह भी सुनिश्चित करें कि पौधे सुरक्षित रहें। जितने भी गौठान की स्वीकृति मिली है उनमें शीघ्र ही कार्य पूर्ण कराएं। 395 गौठान अगस्त तक पूरा हो जाना चाहिए। उन्होंने घास के लिए चारागाह निर्माण के लिए भी कहा। कलेक्टर श्री वर्मा ने जिला कोषालय अधिकारी से कहा कि कोई भी अधिकारी मुख्यालय से अन्य स्थानों पर आवागमन नहीं करेंगे। ऐसी स्थिति होने पर निलंबित करने एवं वेतन रोकने की कार्रवाई की जाएगी। सभी विभाग प्रमुख अपने अधिकारी एवं कर्मचारियों के वेतन बिल में मुख्यालय में रहने संबंधी प्रमाण पत्र लगाकर देंगे, तभी वेतन बिल लगेगा।

कोविड-19 के इस समय में सभी नियमों का पालन करें। उन्होंने कहा कि सभी सतर्क एवं सजग रहे। उन्होंने एसडीएम डोंगरगढ़ को बागनदी एवं पाटेकोहरा में कोविड-19 के मददेनजर चाक-चौबंद व्यवस्था बनाने को कहा। उन्होंने जल संसाधन के कार्यपालन अभियंता से कहा कि सिंचाई के लिए डेम का पानी छोड़ते रहे। उन्होंने धान चबूतरा निर्माण की प्रगति की समीक्षा की और इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने खाद्य अधिकारी से जिले में धान खरीदी केन्द्र के लिए प्रस्ताव बनाने कहा। कलेक्टर ने सभी एसडीएम से आवास पट्टा देने के कार्य में गति लाने के लिए कहा। उन्होंने क्वारेंटाईन सेन्टर की जानकारी ली। राशन कार्ड में आधार सीडिंग के कार्य में गति लाने के लिए जनपद सीईओ को निर्देश दिए। मानपुर, मोहला एवं अंबागढ़ चौकी के जनपद सीईओ को वनधन केन्द्र में उत्पादन के कार्य में प्रगति लाने कहा।


बैठक में वनमंडलाधिकारी श्री बीपी सिंह, अपर कलेक्टर श्री ओंकार यदु,  अपर कलेक्टर श्री हरिकृष्ण शर्मा, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डे, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती तनुजा सलाम, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रकांत कौशिक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, एसडीएम राजनांदगांव श्री मुकेश रावटे सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।