छत्तीसगढ़

राजनांदगांव : खेलो इंडिया में राजनांदगांव को हॉकी सेण्टर चयन के लिए सांसद ने जताया केन्द्रीय खेल मंत्री का आभार…

पत्राचार सहित बारम्बार मुलाकात कर रहे थे सांसद पाण्डेय

Advertisements

·  और भी प्रस्ताव है विचाराधीन

राजनांदगांव | युवा एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा खेलो इंडिया योजना के तहत खेलो इंडिया के लघु सेंटर की स्वीकृति के लिए सांसद संतोष पाण्डेय ने खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि राजनांदगांव जिले के हॉकी प्रेमियों के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। पूरे देश में राजनांदगांव की पहचान हॉकी की नर्सरी के रूप में होती है। यहां के हॉकी खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। जिले से हॉकी खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय टीम में शामिल होकर देश एवं राज्य का गौरव बढ़ाया है।

उन्होंने बताया कि साईं के अधिकारियों के साथ बैठक कर राजनांदगांव जिले के साई हॉस्टल में अलग अलग खेलों का प्रस्ताव भेजा था। उनके द्वारा भेजे गए प्रस्ताव की स्वीकृति के लिए उन्होंने भारत सरकार के खेलमंत्री श्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात कर स्वीकृति हेतु अनुरोध किया था उसी के परिणाम स्वरुप राजनांदगांव में हॉकी के लघु सेंटर की स्वीकृति प्राप्त हुई। उनके सहित दिल्ली स्थित साई के अधिकारियों जिनमे राजनांदगांव में कार्यरत के. राजेश्वर राव शामिल थे के प्रयासों से युवा एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राजनांदगांव जिले के लिए हॉकी ट्रेनिंग सेंटर का चयन होना एक बड़ी उपलब्धि है।

इससे खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन मिलेगा तथा खेलो इंडिया हॉकी ट्रेनिंग सेंटर के माध्यम से राष्ट्रीय टीम में चयन होने के लिए बेहतर प्रशिक्षण मिलेगा। श्री पांडेय ने आगे बताया कि राजनांदगांव में हॉकी खेल के सेंटर सहित खेलो इंडिया के कई प्रस्ताव मेरे द्वारा भारतीय खेल प्राधिकरण एवं साई को एवं भारत सरकार के खेलमंत्री श्री अनुराग ठाकुर जी को स्वीकृति हेतु भेजे गए है।

श्री पांडेय ने आगे बताया कि इस योजना के तहत स्वीकृत सेंटर  को चार वर्ष सुविधा दी जाएगी। रिजल्ट के अनुसार इसे बढाया जाएगा। इस योजना के तहत प्रथम वर्ष 10 लाख रू. जिनमें से 05 लाख मैदान के मेंटेनेंस, 02 लाख रू खेल सामग्री एवं 03 लाख रू कोच को सेलरी के लिए खर्च किये जाएंगे। इसके अतिरिक्त  विचाराधीन प्रस्ताव में  सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रेक, 

दिग्विजय कालेज में मल्टी परपस इंडोर हॉल, नवागांव में मल्टी परपस इंडोर हॉल, इंटरनेशनल हॉकी स्टेड़ियम में साई का पृथक से हॉकी बालक बालिकाओं के लिए 100 बेड़ेड़ हॉस्टल, कबड़्ड़ी खेल के  साई हॉस्टल में प्रशिक्षक पदस्थ करते हुए कबड़्ड़ी खेल को पूनः प्रारम्भ करने के लिए बास्केटबाल के बालक बालिकाओं के लिए खेलो इंड़िया की बास्केटबाल एकेड़मी प्रारम्भ करने का प्रस्ताव, हॉकी खेल के स्माल सेंटर की स्थापना का प्रस्ताव एवं बास्केटबाल के लिए नेशनल सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस का प्रस्ताव शामिल है ।

Lokesh Rajak

Recent Posts

ससुराल में आपसी विवाद, पत्नी की हत्या ,शव को बोरी में भरकर बाड़ी में छुपाया…

भिलाई । भिलाई नगर थाना क्षेत्र में रेलवे स्टेशन के पास बस्ती में एक युवक…

2 hours ago

राजनांदगांव : गौशाला के समीप व्यापारी के पुत्र का जला हुआ मिला शव…

राजनांदगांव। शहर के दिग्विजय स्टेडियम से सटे गौशाला के समीप व्यापारी के पुत्र का जला…

2 hours ago

रायपुर : मुख्यमंत्री ने कबीरधाम कलेक्टर और एसपी को हटाया…

लोहारीडीह की घटना: मुख्यमंत्री ने कबीरधाम कलेक्टर और एसपी को हटाया घटना की मजिस्ट्रियल जांच…

17 hours ago

राजनांदगांव : दोषियों पर कार्यवाही को लेकर कांग्रेस ने किया छत्तीसगढ़ बंद का आव्हान…

0 आवश्यक वस्तुओं व शैक्षणिक संस्थान रहेगी चालू0 कांग्रेसजनों ने एक दिन पूर्व शहर में…

18 hours ago

राजनांदगांव : कलेक्टर ने ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति किया जागरूक…

- कलेक्टर ग्राम रीवागहन, बरगा, इंदामरा में आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में हुए शामिल…

19 hours ago

राजनांदगांव : मद्य व नशा निषेध सप्ताह 2 से 8 अक्टूबर तक…

राजनांदगांव 20 सितम्बर 2024। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर मद्यपान, अन्य मादक…

19 hours ago

This website uses cookies.