छत्तीसगढ़

राजनांदगांव : गाड़ाघाट लछना में हुआ विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन…


सही समय पर सही निर्णय लें:- जेएमएफसी देवांगन

Advertisements

राजनांदगांव – किसी भी मनुष्य को सफल या असफल बनाने में समय का सबसे बड़ा हाथ होता है। सही समय पर सही निर्णय लें आप तमाम तरह के निर्णय लेते हैं. लेकिन सही समय पर लिया गया निर्णय ही आपके जीवन की रूपरेखा को बदल सकता है और आपको सफलता दिला सकता है.

सफल होने के लिए व्यक्ति में यह गुण जरूर होना चाहिए कि वह कम समय में सही निर्णय ले सके.। उक्त बातें अध्यक्ष सुषमा सावंत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजनांदगांव के निर्देशानुसार व चन्द्र कुमार कश्यप अध्यक्ष तालुका विधिक सेवा समिति खैरागढ़ सचिव हेमंत कुमार रात्रे के मार्गदर्शन में ग्राम गाड़ाघाट में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में जुडिशल मजिस्ट्रेट फर्स्ट क्लास गुरु प्रसाद देवांगन ने कहीं ।


आगे श्री देवांगन ने बताया कि कमेंट करना, पीछा करना, अश्लील इशारे करना, आंख मारना, फुल फेंकना, इच्छा के विरुद्ध आई लव यू बोलना यह सभी महिलाओं के छेड़छाड़ के मामले के अंतर्गत आते हैं जिसके अंतर्गत 3 साल तक की सजा हो सकती है और साथ ही छेड़छाड़ के मामले साबित होने पर आपकी सरकारी नौकरी नहीं लग सकती।


आज हर बच्चे की सुरक्षा पूरे समाज के साथ-साथ उसकी खुद की जिम्मेदारी भी है। बच्चों की सुरक्षा के दिशा में मेरी सुरक्षा मेरी जिम्मेदारी, यौन उत्पीड़न, यौन शोषण व पोर्नोग्राफी जैसे अपराधों को रोकने के लिए पोक्सो एक्ट पर आधारित विषय तैयार की गई। अच्छे व बुरे स्पर्श के बारे जानकारी दी।


18 साल के कम उम्र के बच्चों के किसी भी प्रकार का यौन व्यवहार इस कानून के दायरे में आता है। यह कानून लड़के व लड़कियों को समान रूप से सुरक्षा प्रदान करता है। साथ ही श्री देवांगन ने टोनही प्रताड़ना, घरेलू हिंसा, छात्रों के अधिकार सहित मौलिक अधिकार व मौलिक कर्तव्यों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की।
आगे जुडिशल मजिस्ट्रेट फर्स्ट क्लास गुरु प्रसाद देवांगन ने मोटरयान अधिनियम के संबंध में बताते हुए कहा कि जिस प्रकार की आप गाड़ी चलाते हैंं

उसी प्रकार के लाइसेंस की जरूरत आपको पड़ती है साथ ही गाड़ी का बीमा फिटनेस परमिट भी होना चाहिए बीमा होने का फायदा यह होता है कि किसी भी दुर्घटना का मुआवजा गाड़ी की टूट-फूट, चोरी आदि के मामले में बीमा होने से संबंधित का मुआवजा बीमा कंपनी द्वारा वाहन की जाती है और नहीं होने से पूरा भार गाड़ी मालिक के ऊपर आता है। साथ ही वर्तमान में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सेक्सटॉर्शन के माध्यम से होने वाली ठगी के प्रति लोगों को जागरूक किया गया।


शिविर में उपस्थित पैरालीगल वालंटियर गोलूदास साहू ने संविधान निर्माण उसके महत्व कानून निर्माण आदि के संबंध में विस्तार से समझाया। और व्यक्ति किस प्रकार अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर सफलता प्राप्त करता है के संबंध में कहानी के माध्यम से बच्चों को बताया गया।तत्पश्चात नि:शुल्क विधिक सहायता, नालसा टोल फ्री नंबर 15100, महिला हेल्पलाइन नंबर 181, चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 आदि के संबंध में बताया गया।


आगे ग्रामीणों ने अपनी शंका समाधान के लिए प्रश्न जेएमएफसी देवांगन के समक्ष रखी जिसका समाधान बताया गया।
कार्यक्रम का संचालन पैरा लीगल वालंटियर गोलूदास साहू और धन्यवाद ज्ञापन सरपंच प्रतिमा वर्मा ने व्यक्त किया।

कार्यक्रम में थाना प्रभारी रोहित रजक, सरपंच प्रतिमा वर्मा, कमलेश वर्मा, तेजान सिंह,मनीष व बड़ी संख्या में छात्र गण उपस्थित रहे ।

Lokesh Rajak

Recent Posts

ससुराल में आपसी विवाद, पत्नी की हत्या ,शव को बोरी में भरकर बाड़ी में छुपाया…

भिलाई । भिलाई नगर थाना क्षेत्र में रेलवे स्टेशन के पास बस्ती में एक युवक…

2 hours ago

राजनांदगांव : गौशाला के समीप व्यापारी के पुत्र का जला हुआ मिला शव…

राजनांदगांव। शहर के दिग्विजय स्टेडियम से सटे गौशाला के समीप व्यापारी के पुत्र का जला…

2 hours ago

रायपुर : मुख्यमंत्री ने कबीरधाम कलेक्टर और एसपी को हटाया…

लोहारीडीह की घटना: मुख्यमंत्री ने कबीरधाम कलेक्टर और एसपी को हटाया घटना की मजिस्ट्रियल जांच…

17 hours ago

राजनांदगांव : दोषियों पर कार्यवाही को लेकर कांग्रेस ने किया छत्तीसगढ़ बंद का आव्हान…

0 आवश्यक वस्तुओं व शैक्षणिक संस्थान रहेगी चालू0 कांग्रेसजनों ने एक दिन पूर्व शहर में…

18 hours ago

राजनांदगांव : कलेक्टर ने ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति किया जागरूक…

- कलेक्टर ग्राम रीवागहन, बरगा, इंदामरा में आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में हुए शामिल…

19 hours ago

राजनांदगांव : मद्य व नशा निषेध सप्ताह 2 से 8 अक्टूबर तक…

राजनांदगांव 20 सितम्बर 2024। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर मद्यपान, अन्य मादक…

19 hours ago

This website uses cookies.