छत्तीसगढ़

राजनांदगांव : गोबर से बन रहा वर्मी कम्पोस्ट खाद के बिक्री अब अमेजान जैसे ई कामर्स से जिले सहित देश के विभिन्न राज्यो  मे….

राजनांदगांव नगर निगम  राजनांदगांव  गोबर से बन रहा वर्मी कम्पोस्ट खाद के बिक्री अब अमेजान जैसे ई कामर्स से जिले सहित देश के विभिन्न राज्यो  मे करेगी। इसी के तहत खाद अमेजन, इंडिया मार्ट जैसी ई कामर्स कंपनियों के साथ भी अनुबंध किया है !
राज्य सरकार की महती योजना गोबर से कंपोस्ट खाद बनाकर खेती में लाभदायक प्रयोग करने के तहत कंपोस्ट खाद की बिक्री के लिए राजनंदगांव नगर निगम राज्य शासन की मंशा अनुसार सतत प्रयास कर रही है इसी के तहत अमेजॉन तथा इंडियामार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ अनुबंध कर वर्मी कंपोस्ट खाद का विक्रय करने की पहल शुरू कर दी गई है ।

Advertisements

गौरतलब है कि राजनांदगांव नगर निगम प्रदेश का पहला निगम है जहां 19 लाख रुपए की खाद का विक्रय भी किया जा चुका है। निगम के अधिकारियों के अनुसार फ्लिपकार्ट से भी खाद की बिक्री खरीदी की जा सकेगी । इस संबंध में राजनांदगांव जिले के कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा
का कहना है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा अनुसार गोबर से खेती के सर्वाधिक अनुकूल कंपोस्ट खाद का निर्माण निगम के द्वारा कराया जा रहा है जिसकी बिक्री के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों से अनुबंध किया है  ।

राजनंदगांव नगर निगम के द्वारा गोबर खरीदी से लेकर उसके कंपोस्ट खाद निर्माण की प्रक्रिया को बखूबी अंजाम दिया जा रहा है । नगार निगम के कमिश्नर आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि  राजनांदगांव के गो पालको  से लगभग तीन करोड़ के गोबर खरीदी की जा चुकी है ।वही गोबर से लगभग 17 हजार क्विंटल से अधिक वर्मी कंपोस्ट खाद का उत्पादन किया जा चुका है । इसके अलावा गोबर से कास्ट  गमला दीया जैसे उपयोगी वस्तुओं का निर्माण किया गया है उन्होने बताया कि अभीतक 19 लाख रु की वर्मी कम्पोस्ट खाद की बिक्री की जा चुकी है ।

नगर निगम के मणी कंचन सेंटर मे इन  दिनो स्व सहायता समूह की स्वच्छता दीदीया गोबर से वर्मी कम्पोस्ट खाद का निर्माण कर अतिरिक्त आय अर्जित कर रही है ।

Lokesh Rajak

Recent Posts

राजनांदगांव : आयुक्त ने ली निगम टी.एल. की बैठक, कार्यो की किये समीक्षा…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर। नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता ने आज निगम सभागृह में अधिकारियों…

12 hours ago

राजनांदगांव : लगातार बढ़ते जल संकट को देखते हुए किसान धान के बदले कम पानी उपयोग वाली फसल लें – कलेक्टर…

*- सभी बैराज, एनीकट, जलाशयों एवं अन्य अधोसंरचना का सर्वे कराकर मरम्मत योग्य कार्यों को…

14 hours ago

राजनांदगांव : छत्तीसगढ़ के विकास पुरूष है डॉ. रमन सिंह – मुख्यमंत्री विष्णु देव साय…

*- मुख्यमंत्री एवं विधानसभा अध्यक्ष ने विराट कवि सम्मेलन में शिरकत की* *-  प्रख्यात कवि…

14 hours ago

राजनांदगांव : कलेक्टर ने उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के सफल संचालन एवं क्रियान्वयन के लिए विभागीय समन्वय हेतु अधिकारियों की बैठक ली…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले…

15 hours ago

राजनांदगांव : मुख्यमंत्री एवं विधानसभा अध्यक्ष ने नवा बिहान साईबर जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर 2024। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय एवं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह…

15 hours ago

राजनांदगांव : शासकीय महाविद्यालयों में जन भागीदारी समिति के उपाध्यक्ष नियुक्त…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने जनभागीदारी समिति नियमावली सूची अनुसार जिले…

15 hours ago

This website uses cookies.