राजनांदगांव: जिला पंचायत सीईओ अजीत वसंत ने मानपुर के गौठानों एवं वनधन केन्द्र का किया आकस्मिक निरीक्षण…

राजनांदगांव: मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अजीत वसंत ने गत दिनों मानपुर विकासखंड के उरझे एवं नवागांव गौठान का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान महिला स्वसहायता समूह से चर्चा कर गौठान में गोधन न्याय योजना तथा वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की जानकारी ली। उन्होंने महिला स्व सहायता समूह को आर्थिक आय की दिशा में लगन से कार्य करने एवं अपने विकास के लिए प्रेरित किया। उन्होंने गौठान में जनपद पंचायत सीईओ को वर्मी को कम्पोस्ट निर्माण के लिए वर्मी टैंक तथा महिला स्वसहायता समूह के आजीविका संवर्धन के लिए मुर्गी शेड, मत्स्य टैंक निर्माण के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने कहा। गौठान में वर्मी कम्पोस्ट लैब जांच की जानकारी ली एवं इसके पैकेजिंग के लिए बैग उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

Advertisements

पशुपालन विभाग को कड़कनाथ चूजें, मत्स्य विभाग को मछली बीज प्रदाय करने एवं तकनीकी सहायता देने के निर्देश दिए। गौठान में स्थित चारागाह में मक्का हारवेस्टिंग, नेपियर घास लगाने कहा गया। महिला स्व-सहायता समूह द्वारा उत्पादित जीमीकंद के विक्रय के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। जिन गौठानों के नलकूप में जल उपलब्ध हैं, वहां सोलर सिस्टम स्थापित करने के कहा। सीईओ श्री अजीत वसंत ने सामुदायिक बाड़ी का अवलोकन किया और वहां स्थानीय बांस-बल्ली से फेसिंग कार्य देखकर प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि समूहों द्वारा बाड़ी में उत्पादन तथा चारागाह में फेसिंग का कार्य बहुत ही अच्छा है।

सभी गौठानों में फेसिंग कार्य किया जाए।मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अजीत वसंत ने पानाबरस के निर्माणाधीन वनधन केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने केन्द्र भवन को शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश दिए। सीईओ श्री अजीत वसंत ने महिला स्वसहायता समूह द्वारा केन्द्र पर शहद प्रसंस्करण की प्रक्रिया, मशीन ऑपरेशन प्रक्रिया की बारिकी से जानकारी ली। केन्द्र के महिला स्व-सहायता समूह को कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। एनआरएलएम को ट्रायफेड के माध्यम से ऑनलाईन विक्रय के लिए निर्देश दिए। वनधन केन्द्र में विद्युत आपूर्ति के लिए विद्युत विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर निराकरण करने कहा। इस अवसर पर जनपद सीईओ श्री डीडी मंडले एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।