छत्तीसगढ़

राजनांदगांव : जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम पंचायत भर्रेगांव में बड़ी संख्या में पहुंचे ग्रामवासी…

शिविर के माध्यम से शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने पहुंच रहा जिला प्रशासन – पूर्व सांसद श्री मधुसूदन यादव

Advertisements

– जनसामान्य स्टॉल का अवलोकन कर शासन की योजनाओं का लाभ लें- कलेक्टर

– जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम पंचायत भर्रेगांव में बड़ी संख्या में पहुंचे ग्रामवासी

– कलेक्टर ग्रामवासियों से हुए रूबरू

– हितग्राहियों को पावर स्प्रेयर, आईस बाक्स, मछली जाल, राशन कार्ड का किया गया वितरण

राजनांदगांव 25 जुलाई 2024। जिला स्तरीय समस्या निवारण शिविर का आयोजना आज राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम पंचायत भर्रेगांव में आयोजित किया गया। शिविर स्थल पर पूर्व सांसद श्री मधुसूदन यादव, अध्यक्ष जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक श्री सचिन बघेल, श्री रमेश पटेल, कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल, सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने पौधरोपण किया। जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं से संबंधित स्टॉल लगाया गया। 

शिविर में मछली पालन विभाग के हितग्राहियों को आईस बाक्स, मछली जाल, कृषि विभाग के हितग्राहियों को पावर स्प्रेयर, उद्यानिकी विभाग के हितग्राहियों को बीज वितरण किया गया। इसी तरह खाद्य विभाग द्वारा 5 हितग्राहियों को राशन कार्ड वितरण किया गया। शिविर में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा नन्हे बच्चों का अन्नप्राशन्न और गर्भवती महिलाओं की गोदभराई किया गया। वन विभाग द्वारा शिविर में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधों का वितरण किया गया। 

पूर्व सांसद श्री मधुसूदन यादव ने कहा कि शासन की मंशा अनुरूप जिला प्रशासन जनसमस्या निवारण शिविर के माध्यम से ग्रामीणों तक पहुंचकर समस्याओं का निराकरण कर रही है। शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही लाभान्वित किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि शिविर में जिला स्तर के सभी अधिकारी उपस्थित रहते हैं, जो अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही समस्याओं का समाधान भी करते हैं। उन्होंने भू-जल के गिरते स्तर पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आने वाली पीढ़ी को पानी की समस्या से जुझना पड़ सकता है। इस समस्या से निजात के लिए जिला प्रशासन द्वारा जल संरक्षण के प्रयास किए जा रहे है। 

इसके लिए आमजन भी आगे आकर जल संरक्षण के कार्य में अपनी भूमिका निभाएं। उन्होंने किसानों को धान के बदले अन्य कम पानी की आवश्यकता वाले फसल लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि शासकीय एवं सामुदायिक भवनों में वाटर रिचार्जिंग तकनीक का उपयोग से जल संरक्षण किया जा सकता है। श्री यादव ने कहा कि घुमंतू पशुओं के कारण फसलों को नुकसान एवं सड़क दुर्घटना से पशुहानि के साथ ही जनहानि भी होती है, 

जिससे बचने के लिए पशु पालकों को अपने पशुओं को घर पर ही रखना चाहिए। उन्होंने ग्रामीणों से अधिक से अधिक संख्या में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण में शामिल होकर अपनी समस्याओं का निराकरण कराने का आग्रह किया।
अध्यक्ष जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक श्री सचिन बघेल ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जनसामान्य की समस्याओं का निराकरण करने के लिए जनसमस्या शिविरों का लगातार आयोजन किया जा रहा है।

 उन्होंने कहा कि किसानों एवं जनसामान्य की समस्याओं के निराकरण के लिए आज जिला स्तरीय जनसमस्या निवावरण शिविर का आयोजन यहां किया गया है। शिविर में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित हैं। शासन की विभिन्न प्रकार की जनकल्याकारी योजनाओं की जानकारी इस शिविर के माध्यम से दी जा रही है। शिविर में स्टॉल लगाकर लोगों की शंकाओं का समाधान भी किया जा रहा है। जो निराकरण शिविर में हो सकते हैं उसे शिविर में ही किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के माध्यम से किसानों को खाद-बीज का वितरण किया गया है। 

अभी 31 जुलाई 2024 तक खरीफ फसलों का बीमा कराया जा रहा है। उन्होंने सभी किसानों से आग्रह किया कि वे फसल बीमा जरूर कराएं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से ग्रामीण स्तर को ईकाई बनाकरके उसका निर्धारण किया जाता है और तत्काल फसल बीमा की राशि का भुगतान भी किया जा रहा है। ऋणी एवं अऋणी किसानों को फसल बीमा का लाभ अवश्य उठाने कहा। 

कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने कहा कि जनसामान्य की समस्याओं का निराकरण करने के लिए जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर में जिला स्तर के सभी अधिकारी उपस्थित हैं। सभी विभाग शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के साथ स्टॉल लगाए गए हैं।

 उन्होंने नागरिकों से सभी स्टॉल का अवलोकन करने कहा और पात्र होने पर योजनाओं का लाभ लेने कहा। उन्होंने शिशुवती माताओं और गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी। इसके साथ ही स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने कहा। उन्होंने कहा कि कमजोर शरीर में जल्दी से बीमारियां आती है जिसके बचाव के लिए स्वच्छता और अच्छा भोजन करना जरूरी है। उन्होंने ऊर्जा, प्रोटीन, विटामिन युक्त भोजन लेने कहा। उन्होंने भोजन में दाल, रोटी, हरी सब्जी शामिल करने कहा जो घर पर ही उपलब्ध हो जाती हैं।

 कलेक्टर ने पानी संरक्षण के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया। उन्होंने बताया कि दुनिया में पीने योग्य पानी 1 प्रतिशत है, जो नदी, तालाब, नहर, वर्षा जल से मिलता है उसे संरक्षित करना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मवेशियों के कारण सड़क दुर्घटनाएं बढ़ी है। इसे रोकने के लिए मवेशियों को खुले में नहीं छोडऩे के लिए ग्रामीण स्तर पर कार्य करने कहा। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल में सिकल सेल, टीबी, शुगर, खून जांच ब्लड प्रेशर जांच किया गया तथा नि:शुल्क दवाईयों का वितरण किया गया। आयुर्वेद विभाग के स्टॉल में ब्लड प्रेशर, स्त्री रोग के संबंध में जानकारी प्रदान की गई और आयुर्वेद दवाईयों का वितरण किया गया। 

शिविर में जिला स्तरीय अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग में शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। परिवहन विभाग द्वारा लर्निंग लायसेंस बनाया गया। इसी तरह आधार नवीनीकरण एवं पंजीयन कराया गया। जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग, कृषि विभाग, मत्स्य विभाग, उद्यानिकी विभाग, खाद्य विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, समाज कल्याण विभाग, क्रेडा, 

विद्युत, पशु चिकित्सा, उद्योग, खादी ग्रामोद्योग, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पुलिस, श्रम विभाग, लीड बैंक, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, जल संसाधन विभाग, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, लोक निर्माण विभाग, रेशम पालन विभाग, हाथकरघा विभाग, शिक्षा विभाग, परिवहन विभाग, आबकारी विभाग और खनिज विभाग द्वारा स्टॉल लगाकर जनसामान्य को शासकीय योजनाओं की जानकारी और लाभान्वित किया। 

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री अंगेश्वर देशमुख, जनपद पंचायत सदस्य श्रीमती रामेश्वरी निर्मलकर, सरपंच भर्रेगांव श्रीमती सुलेखा चंद्राकर, सरपंच पारीखुर्द श्री बुद्धेश्वर साहू, सरपंच बैगाटोला श्री योगेश निर्मलकर, सरपंच श्रीमती रितू साहू, सरपंच आरला श्री खेमदास साहू, उप सरपंच श्री रोहित चंद्राकर सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। 
Lokesh Rajak

Recent Posts

राजनांदगांव : स्थानीय स्तर पर महिलाओं के हुनर को बढ़ावा देने की इस पहल से महिलाएं हो रही आर्थिक रूप से सशक्त…

*शासन के एक स्टेशन एक उत्पाद योजना से स्वसहायता समूह के महिलाओं की बदली जिंदगी*…

6 hours ago

राजनांदगांव : राजस्व अधिकारियों की बैठक 22 अक्टूबर को…

राजनांदगांव 17 अक्टूबर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में राजस्व अधिकारियों की बैठक…

6 hours ago

राजनांदगांव : कस्टम मिलिंग चावल जमा में विलंब करने पर 3 मिलर्स पर की गई कार्रवाई…

- 6800 क्विंटल धान एवं 2750 क्विंटल चावल जप्त कर प्रकरण दर्ज किया गयाा राजनांदगांव…

7 hours ago

राजनांदगांव : 12 नवम्बर को स्थानीय अवकाश…

राजनांदगांव 17 अक्टूबर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने सामान्य पुस्तक परिपत्र में प्रदत्त शक्तियों…

7 hours ago

राजनांदगांव : जीपीएफ ऋणात्मक शेष प्रकरणों के निराकरण हेतु 21 से 23 अक्टूबर तक शिविर…

राजनांदगांव 17 अक्टूबर 2024। महालेखाकार रायपुर द्वारा शासकीय सेवकों के सामान्य भविष्य निधि ऋणात्मक शेष…

7 hours ago

राजनांदगांव : ग्राम चाबुकनाला में घर-घर पंहुचा नल जल कनेक्शन…

*जल जीवन मिशन* राजनांदगांव 17 अक्टूबर 2024। शासन की जल जीवन मिशन योजना से जिले…

7 hours ago

This website uses cookies.