छत्तीसगढ़

राजनांदगांव : जिले के अंतिम ग्राम पंचायत तक पहुंचे वाई-फाई की सुविधा : विधानसभा अध्यक्ष…

– नवाचार के साथ ही गुणवत्तापूर्ण कार्य करें अधिकारी : उप मुख्यमंत्री

Advertisements

– विधानसभा अध्यक्ष एवं उप मुख्यमंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री ने विभागीय योजनाओं की समीक्षा की

– जिले में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं होनी चाहिए पानी की समस्या

– विधानसभा अध्यक्ष ने पुनरूद्धार वितरण क्षेत्र योजना अंतर्गत मद में प्राप्त राशि लैप्स हो जाने के कारण विकास कार्य बाधित होने पर नाराजगी जाहिर की

– जल जीवन मिशन योजना क्रियान्वयन होना चाहिए अच्छी तरह

– अविवादित नामांतरण एवं बटवारा के प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण करने के दिए निर्देश

– समीक्षा के दौरान दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश एवं मार्गदर्शन

– अवैध शराब पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए

राजनांदगांव 01 सितम्बर 2024। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह की उपस्थिति में उप मुख्यमंत्री, गृह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री विजय शर्मा की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस दौरान सांसद श्री संतोष पाण्डेय, विधायक डोंगरगढ़ श्री दलेश्वर साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता साहू,कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग उपस्थित थे।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा कि जिले के विकास से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई और बहुत अच्छे से जिले के विकास कार्यों के संबंध के जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि जिले के अंतिम ग्राम पंचायत तक वाई-फाई की सुविधा होने से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सरपंच एवं सचिव से बात हो सकेगी।

इसके लिए जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होंने अमृत मिशन योजना तथा पंप लगने के बाद टैंक तक पानी पहुंचाने के लिए कहा। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में लो वोल्टेज की समस्या को देखते हुए ट्रांसफार्मर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मर एवं मानव संसाधन की उपलब्धता के स्थायी समाधान के लिए कार्य योजना बनाएं। ट्रांसफार्मर की उपलब्धता के लिए टेंडर का कार्य जल्दी करवाएं।

इसके लिए आउट सोर्सिंग के माध्यम से कार्य करें। उन्होंने पुनरूद्धार वितरण क्षेत्र योजना के अंतर्गत मद में प्राप्त राशि लैप्स हो जाने के कारण विकास कार्य बाधित होने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि समय पर कार्य नहीं करने वाले कंपनी, कान्ट्रेक्टर को कैसिंल करें या ब्लैक लिस्ट करें। उन्होंने कहा कि गौठानों में चल रहे रीपा एवं चारागाह का बेहतर उपयोग करते हुए यह तय करें कि गौठान का और अच्छा उपयोग कैसे किया जा सकता है। ग्राम सभा में गौठान के संबंध में निर्णय लेते हुए कार्य करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन योजना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की ग्रामीण क्षेत्रों के लिए महत्वाकांक्षी योजना है और इसका क्रियान्वयन अच्छी तरह होना चाहिए। जल जीवन के मिशन अंतर्गत निर्माणाधीन कार्यों को शीघ्र ही पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व के प्रकरणों का निराकरण शिविर लगाकर करने के निर्देश दिए तथा अविवादित नामांतरण एवं बटवारा के प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण करने के लिए कहा। उन्होंने अधिकारियों को समीक्षा के दौरान आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।


उप मुख्यमंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री विजय शर्मा ने कहा कि अधिकारी नवाचार के साथ ही गुणवत्तापूर्ण कार्य करें। प्रशासन द्वारा शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन करते हुए प्रक्रिया पूर्ण की जाती है, वहीं शासन द्वारा जनसामान्य के हितों को ध्यान में रखते हुए संतोषजनक स्थिति के लिए कार्य किया जाता है।

जिले के अधिकारियों ने विभिन्न क्षेत्र में परिश्रम के साथ कार्य किया है। गुणवत्तापूर्ण कार्यों से जो परिवर्तन आते हंै, उसका एक अलग ही स्तर होता है। उन्होंने कहा कि सक्रियता के साथ प्रशासनिक अमले को कार्य करने की आवश्यकता है। शत-प्रतिशत मोबाईल नेटवर्क के माध्यम से जिले में वाई-फाई की व्यवस्था होनी चाहिए। पंचायती राज व्यवस्था में वीडियो कान्फ्रेंसिंग की सुविधा मिलने से प्रत्यक्ष तौर पर जनसामान्य से जुड़ सकेंगे।

उन्होंने पुलिस अधीक्षक को अवैध शराब पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लखपति योजना अंतर्गत सीएलएफ कलस्टर की समीक्षा करते हुए इसके लिए कार्य योजना बनाएं ताकि समूह की महिलाओं द्वारा बनाएं गए उत्पाद की अच्छी तरह बिक्री हो सके। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह तथा उप मुख्यमंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री विजय शर्मा ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली लखपति दीदीयों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया।


सांसद श्री संतोष पाण्डेय ने कहा कि रेवाडीह कांजी हाऊस में गाय की संख्या अधिक है और यहां चारे और पानी की व्यवस्था होनी चाहिए। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने कहा कि राजस्व विभाग अंतर्गत नक्शा, बटांकन, संयुक्त बटवारा एवं खाता विभाजन के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि साफ्टवेयर के माध्यम से आ रही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए अभिलेख सुधारने का कार्य किया जा रहा है।

ई-कोर्ट के 5 हजार से अधिक लंबित प्रकरणों का समाधान करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एक साल से ऊपर के राजस्व प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता के साथ किया जा रहा है। जिले के पुराने हास्पिटल में पानी भर जाने की समस्या का समाधान किया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग ने कहा कि जिले में अवैध शराब विक्रेताओं एवं परिवहन करने वालों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में इसके रोकथाम के लिए कार्रवाई की जा रही है।


मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से मिशन जल रक्षा अंतर्गत किए जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने बताया कि मनरेगा अंतर्गत जल संरक्षण के लिए जिले में मिनी परकुलेशन टैंक, गेबियन स्ट्रक्चर जैसी संरचना बनाई जा रही है। जल संगोष्ठी एवं फसल चक्र परिवर्तन के लिए कार्यशाला का आयोजन करने के लिए किसानों को रबी फसल अंतर्गत धान के बदले अन्य फसल लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मनरेगा अंतर्गत आवास का लक्ष्य पूर्ण किया गया है। लखपति दीदी योजना अंतर्गत 14520 समूह की महिलाओं का सर्वे किया गया है, जो विभिन्न आजीविका गतिविधियों जैसे लघु उद्योग, पशु पालन, मुर्गी पालन, मछली पालन सहित विभिन्न कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि बैंक क्रेडिट लिंकेज, बीसी सखी के संबंध में जानकारी दी।


लोक निर्माण की समीक्षा के दौरान कार्य शीघ्र करने के निर्देश दिए। शिक्षा विभाग अंतर्गत एजुकेशन हब के तहत प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी, युक्तियुक्तकरण शिक्षकों की पदस्थापना, प्रतिमाह ली जा रही परीक्षा, बच्चों की आवासीय व्यवस्था की जानकारी ली गई। कृषि विभाग अंतर्गत आत्मा योजना के तहत प्रशिक्षण, प्रदर्शनी एवं अन्य गतिविधियों के बारे में बताया गया।

सुगंधित धान का क्षेत्र बढ़ाया गया है तथा खाद-बीज की उपलब्धता के संबंध में जानकारी दी गई है। इस अवसर पर अन्य जनप्रतिनिधि, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह तोमर, आयुक्त नगर निगम श्री अभिषेक गुप्ता, एसडीएम डोंगरगढ़ श्री मनोज मरकाम, एसडीएम डोंगरगांव श्री श्रीकांत कोर्राम सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।  

Lokesh Rajak

Recent Posts

राजनांदगांव : आयुक्त ने ली निगम टी.एल. की बैठक, कार्यो की किये समीक्षा…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर। नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता ने आज निगम सभागृह में अधिकारियों…

20 mins ago

राजनांदगांव : लगातार बढ़ते जल संकट को देखते हुए किसान धान के बदले कम पानी उपयोग वाली फसल लें – कलेक्टर…

*- सभी बैराज, एनीकट, जलाशयों एवं अन्य अधोसंरचना का सर्वे कराकर मरम्मत योग्य कार्यों को…

2 hours ago

राजनांदगांव : छत्तीसगढ़ के विकास पुरूष है डॉ. रमन सिंह – मुख्यमंत्री विष्णु देव साय…

*- मुख्यमंत्री एवं विधानसभा अध्यक्ष ने विराट कवि सम्मेलन में शिरकत की* *-  प्रख्यात कवि…

3 hours ago

राजनांदगांव : कलेक्टर ने उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के सफल संचालन एवं क्रियान्वयन के लिए विभागीय समन्वय हेतु अधिकारियों की बैठक ली…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले…

3 hours ago

राजनांदगांव : मुख्यमंत्री एवं विधानसभा अध्यक्ष ने नवा बिहान साईबर जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर 2024। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय एवं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह…

3 hours ago

राजनांदगांव : शासकीय महाविद्यालयों में जन भागीदारी समिति के उपाध्यक्ष नियुक्त…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने जनभागीदारी समिति नियमावली सूची अनुसार जिले…

3 hours ago

This website uses cookies.