राजनांदगांव : दूसरे प्रदेश से शहर आने वाली गाड़ियां तो 24 घंटे चल रही है, लेकिन जांच कुछ घंटे ही क्यों ?

राजनांदगांव । बाहर प्रदेशों से आने वाले अधिकांश व्यक्ति बिना जांच के ही स्टेशन से निकल जाते हैं। रेलगाड़ियां 24 घंटे चल रही हैं किंतु जांच कुछ घंटे ही होती है । जब तक स्वास्थ्य विभाग की जांच टीम स्टेशन पहुंचती है तब तक कई ट्रेनें निकल चुकी होती है । इससे कई यात्री बिना जांच के ही निकल जाते हैं और आम नागरिकों में घुल मिल जाते हैं। यदि इनमें से कोई पॉजिटिव होगा तो वह काफी लोगों को संक्रमित कर देगा ।

Advertisements

राज्य शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों के पास आरटीपीसीआर जांच की 72 घंटे पहले की रिपोर्ट होनी आवश्यक है और जिसके पास रिपोर्ट नहीं है, उसे स्टेशन में ही कोरोना जांच करानी होगी । शासन ने इसके लिए प्रत्येक स्टेशन पर स्वास्थ्य विभाग की टीम को जांच के निर्देश दिए हैं। राजनांदगांव स्टेशन में भी कोरोना जांच प्रतिदिन हो रही है स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रतिदिन विभिन्न ट्रेनों से उतरने वाले यात्रियों की जांच कर रही है, किंतु यह टीम सुबह 9.30 बजे पहुंचती है और शाम 5.30 बजे तक कोरोना जांच करती है, इसके बाद ट्रेनों से उतरने व यात्रियों की कोई जांच नहीं होती जिससे कि संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। स्टेशन में सुबह 9.30 बजे से पहले तथा शाम 5.30 बजे के बाद भी ट्रेनें आती है किंतु इससे उतरने वाले यात्रियों की जांच करने वाला कोई नहीं होता ।

शासन के निर्देश के अनुसार स्टेशन में 24 घंटे कोरोना जांच टीम की उपस्थिति जरूरी है तभी सभी यात्रियों की जांच हो पाएगी। वैसे भी शासन की मंशा की पूर्ति यहां नहीं हो पा रही है। शासन का कहना है कि बाहर से आने वाले मरीजों के माध्यम से हम शहर एवं प्रदेश में कोरोना वायरस को प्रवेश को रोकेंगे । जबकि इस जांच टीम का आगमन ही सुबह 9.30 बजे स्टेशन में होता है तो फिर इससे पहले आ वाले यात्रियों की जांच कैसे संभव होगी। इसी तरह यह टीम 5.30 बजे शाम को अपनी रवानगी ले लेती हैं जिससे कि शाम 5.30 बजे के बाद आने वाली ट्रेनों के यात्रियों की जांच भी नहीं हो पा रही है ।

स्वास्थ्य विभाग को चाहिए कि रेलवे स्टेशन में 24 घंटे कोरोना की जांच के लिए कर्मियों की नियुक्ति करें ताकि प्रत्येक ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों की जांच हो सके तभी शासन की मंशा पूर्ण होगी और सभी यात्रियों की जांच संभव हो पाएगी। बहरहाल राजनांदगांव स्टेशन में बाहर से आने वाले यात्रियों में अब तक मिले पॉजिटिव मामलों में अधिकांश यात्री महाराष्ट्र की तरफ से ही आये हैं । इसालिए महाराष्ट्र की तरफ से आने वाली गाड़ियों के यात्रियों की जांच जरूरी है इसलिए यहां 24 घंटे स्वास्थ्य विभाग की टीम को कोरोना जांच के लिए तैनात करना अति आवश्यक है ।