राजनांदगांव

राजनांदगांव: दो गुटों में बटा लगभग 22 हाथियों का दल, मोहला वन परिक्षेत्र में देखा गया, पानाबरस के जंगल में कर रहा विचरण, ग्रामीणों को जंगल से दूर रहने की दी गई चेतावनी…

राजनांदगांव- जिले 22 -25 हाथियों का दल मोहला क्षेत्र के पानाबरस जंगल में विचरण कर रहा है। महासमुन्द के बाद बालोद जिले कि ओर से विचरण करते हाथी का दल राजनांदगांव पहुचा है और गांव के एक कच्चे मकान को नुकसान पहुचाया है वही हाथीयो का दल खडे फसल धान को भी नुकसान पहुचा रहे है ।इधर वन विभाग द्वारा ग्रामीणों को जंगल से दूर रहने की चेतावनी दी गई है। और वन विभाग टीम बनाकर  हाथी को खदेडने की कवायद मे लगी हुई है ।

Advertisements

राजनांदगांव जिला मुख्यालय से लगभग 85 किलोमीटर दूर मोहला क्षेत्र के पानाबरस जंगल में 22 से 25 हाथियों का दल बीते 2 दिनों से विचरण कर रहा है। बीती रात इन हाथियों के दल ने उत्पात मचाते हुए ग्राम बैगा टोला के ग्रामीण का कच्चा मकान तोड़ दिया। वहीं अब इन हाथियों का दल दो भागों में बंट कर अलग-अलग क्षेत्रों में निकल पड़ा है, जिसमें एक दल पाना बरस जंगल के वन परीक्षेत्र क्रमांक- 477 में देखा गया है।

वन विभाग के द्वारा वन विभाग की टीम और ग्राम वन समिति के माध्यम से हाथियों और लोगों को सुरक्षित रखने की कवायद की जा रही है, जिसके तहत ग्रामीणों को जंगल में नहीं जाने की समझाइश दी गई है। इस मामले में राजनंदगांव वन मंडलाधिकारी गुरुनाथन एन का कहना है कि हाथियों का दल दो भागों में बंट कर विचरण कर रहा है। आसपास गांव में मुनादी कराकर हाथियों के अनुकूल व्यवहार करने की समझाइश ग्रामीणों को दी जा रही है। वहीं जंगल में जाने से लोगों को मना किया गया है।

 लगभग 2 वर्ष पूर्व राजनांदगांव जिले में बालोद जिले की ओर से दो हाथियों की आमद हुई थी, वहीं इसके बाद अब 2 दिन पूर्व ही बालोद जिले से लगभग 22 से 25 हाथियों का झुंड मानपुर-मोहला क्षेत्र की ओर से प्रवेश किया है। इन हाथियों के झुंड के द्वारा फसलों को नुकसान भी पहुंचाया जा रहा है। इन हाथियों के दो दलों को पेंदाकोडो़ और बोदाल माइंस के समीप ग्रामीणों ने देखा है, तो वहीं इनमें से एक दल की मौजूदगी पाना बरस जंगल में भी देखी जा रही है।

वन विभाग के द्वारा हाथियों के विचरण करने के मार्ग के आसपास सभी गांवों में मुनादी कराई गई है और ग्रामीणों को हाथी से बचाव के तरीके भी बताया जा रहा है। लगभग 22 हाथियों के झुंड के आने से मानपुर, मोहला और अंबागढ़ चौकी क्षेत्र में दहशत का माहौल भी दिखाई दे रहा है। वर्तमान समय खेती किसानी का होने के चलते जंगल के आसपास खेतों में जाने वाले ग्रामीणों को इन हाथियों के दल से अधिक खतरा बना हुआ है। वहीं वन विभाग ग्रामीणों और हाथियों दोनों को सुरक्षित करने में जुटा हुआ है।

Lokesh Rajak

Recent Posts

राजनांदगांव : स्थानीय स्तर पर महिलाओं के हुनर को बढ़ावा देने की इस पहल से महिलाएं हो रही आर्थिक रूप से सशक्त…

*शासन के एक स्टेशन एक उत्पाद योजना से स्वसहायता समूह के महिलाओं की बदली जिंदगी*…

6 hours ago

राजनांदगांव : राजस्व अधिकारियों की बैठक 22 अक्टूबर को…

राजनांदगांव 17 अक्टूबर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में राजस्व अधिकारियों की बैठक…

7 hours ago

राजनांदगांव : कस्टम मिलिंग चावल जमा में विलंब करने पर 3 मिलर्स पर की गई कार्रवाई…

- 6800 क्विंटल धान एवं 2750 क्विंटल चावल जप्त कर प्रकरण दर्ज किया गयाा राजनांदगांव…

7 hours ago

राजनांदगांव : 12 नवम्बर को स्थानीय अवकाश…

राजनांदगांव 17 अक्टूबर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने सामान्य पुस्तक परिपत्र में प्रदत्त शक्तियों…

7 hours ago

राजनांदगांव : जीपीएफ ऋणात्मक शेष प्रकरणों के निराकरण हेतु 21 से 23 अक्टूबर तक शिविर…

राजनांदगांव 17 अक्टूबर 2024। महालेखाकार रायपुर द्वारा शासकीय सेवकों के सामान्य भविष्य निधि ऋणात्मक शेष…

8 hours ago

राजनांदगांव : ग्राम चाबुकनाला में घर-घर पंहुचा नल जल कनेक्शन…

*जल जीवन मिशन* राजनांदगांव 17 अक्टूबर 2024। शासन की जल जीवन मिशन योजना से जिले…

8 hours ago

This website uses cookies.