छत्तीसगढ़

राजनांदगांव : निर्वाचन कार्य से जुड़ी हर कड़ी महत्वपूर्ण – कलेक्टर…

पीठासीन अधिकारी और मतदान दलों के द्वितीय चरण का प्रशिक्षण
निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों और मतदान दलों को दक्ष बनाने, निर्वाचन से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराने के उद्देश्य से विशेष प्रशिक्षण
ईव्हीएम मशीन के संचालन के संबंध में दिया गया प्रशिक्षण

राजनांदगांव 06 अप्रैल 2022। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-73 खैरागढ़ उप निर्वाचन के अंतर्गत निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों और मतदान दलों को दक्ष बनाने और निर्वाचन से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराने के उद्देश्य से विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है।  प्रशिक्षण कार्यक्रम में पहुँचे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि निर्वाचन से जुड़ी हर कड़ी महत्वपूर्ण है। प्रशिक्षण में बताये जा रहे हर पहलू और बारीकियों को बेहद गंभीरता और संवेदनशीलता से लें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य के सुचारू संचालन और अबाधित रूप से संपन्न कराने के लिए प्रशिक्षण का विशेष महत्व होता है।

Advertisements

मास्टर ट्रेनर द्वारा बताई जा रही सभी बातों को गंभीरता से सुने साथ ही दायित्व निर्वहन में लाएं। जिला मुख्यालय स्थित महंत सर्वेश्वरदास नगर पालिक निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और ठाकुर प्यारेलाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राजनांदगांव में मतदान अधिकारियों और निर्वाचन में नियुक्त अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पीठासीन अधिकारी और मतदान दल 1, 2 व 3 को द्वितीय चरण का प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें निर्वाचन संबंधी विभिन्न गतिविधियों से रूबरू कराया गया। मतदान दलों को आज दूसरे चरण का गहन प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

उन्हें ईव्हीएम मशीन के संचालन के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें प्रपत्रों को भरने का तरीका बताया गया। प्रजेन्टेशन के माध्यम से मतदान की प्रक्रिया से रूबरू करते हुए मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। मतदान दलों में 1468 अधिकारी एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। मतदान दल 11 अप्रैल 2022 को प्रात: 7 बजे छत्तीसगढ़ राज्य बीज विकास निगम के परिसर में उपस्थित होकर मतदान सामग्री प्राप्त करेंगे एवं उन्हें आबंटित मतदान केन्द्रों में नियत रूप से बसों के माध्यम से पहुंचेंगे।


उल्लेखनीय है कि खैरागढ़ उपनिर्वाचन के लिए 291 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिए पीठासीन अधिकारी मतदान दल क्रमांक 1, मतदान दल क्रमांक 2 एवं मतदान दल क्रमांक 3 की नियुक्ति की गई है। मतदान दलों के प्रथम चरण का प्रशिक्षण संपन्न हो चुका है। उन्हें विधिवत प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से द्वितीय चरण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। निर्वाचन कार्य के सुचारू रूप से संपादन के लिए मतदान दलों के साथ ही सेक्टर अधिकारी माइक्रो आब्जर्वर की भी नियुक्ति की गई है।

उन्हें भी विधिवत प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मतदान दलों को मतदान दिवस पर किए जाने वाले गतिविधियों की जानकारी से भलीभांति प्रशिक्षित करने के साथ ही उन्हें उनके कर्तव्य और दायित्व की जानकारी भी दी गई। साथ ही मतदान समाप्ति के पश्चात किए जाने वाले कर्तव्य रिकॉर्ड किए गए मतों का लेखा सभी संबंधित प्रपत्रों  को भरने एवं अन्य सावधानियों के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। मतदान दलों को ईव्हीएम मशीन के संचालन मॉकपोल के सम्बंध में भी प्रशिक्षण दिया गया।

Lokesh Rajak

Recent Posts

राजनांदगांव : प्रीमियम भुगतान नहीं करने व अनुबंध नही कराने पर हाट बाजार की 2 दुकाने निगम ने की सील…

राजनांदगांव 17 अक्टूबर। नगर निगम द्वारा हाट बाजार में भूतल एवं प्रथम तल में व्यवसायिक…

46 mins ago

राजनांदगांव : एसएलआरएम सेन्टरों के आर.आर.आर. सेन्टर में इस दीवाली अपने घरों का अनुपयोगी समान दान करने महापौर एवं आयुक्त ने की अपील…

शहर के एसएलआरएम सेन्टरों के आर.आर.आर. सेन्टर (उपयोगी समाग्री आदान-प्रदान केन्द्र) में इस दीवाली अपने…

55 mins ago

राजनांदगांव : स्थानीय स्तर पर महिलाओं के हुनर को बढ़ावा देने की इस पहल से महिलाएं हो रही आर्थिक रूप से सशक्त…

*शासन के एक स्टेशन एक उत्पाद योजना से स्वसहायता समूह के महिलाओं की बदली जिंदगी*…

15 hours ago

राजनांदगांव : राजस्व अधिकारियों की बैठक 22 अक्टूबर को…

राजनांदगांव 17 अक्टूबर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में राजस्व अधिकारियों की बैठक…

15 hours ago

राजनांदगांव : कस्टम मिलिंग चावल जमा में विलंब करने पर 3 मिलर्स पर की गई कार्रवाई…

- 6800 क्विंटल धान एवं 2750 क्विंटल चावल जप्त कर प्रकरण दर्ज किया गयाा राजनांदगांव…

16 hours ago

राजनांदगांव : 12 नवम्बर को स्थानीय अवकाश…

राजनांदगांव 17 अक्टूबर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने सामान्य पुस्तक परिपत्र में प्रदत्त शक्तियों…

16 hours ago

This website uses cookies.