छत्तीसगढ़

राजनांदगांव : बीएनसी मिल बंद होने के लिए रमन सरकार जिम्मेदार- हेमा देशमुख…

राजनांदगांव, 04 फरवरी। शहर की महापौर एवं प्रदेश महिला कांग्रेस की उपाध्यक्ष श्रीमती हेमा सुदेश देशमुख ने भाजपाइयों द्वारा कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी के खिलाफ प्रदर्शन और पुतला दहन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि भाजपा नेताओं को पहले यह जान लेना चाहिए कि बीएनसी मिल बंद होने के दौरान केन्द्र में अटल बिहारी बाजपेयी की भाजपा सरकार थी। उन्हीं के कार्यकाल में ही बीएनसी मिल को बंद कराई गई और जब छत्तीसगढ़ में रमन सिंह की भाजपा सरकार काबिज हुई, तब बीएनसी मिल के कल पुर्जों के साथ-साथ करोड़ों की कीमती जमीन को भी नीलाम कर दिया गया।

Advertisements


कांग्रेस नेत्री श्रीमती देशमुख ने कहा कि दरअसल यह भाजपा नेताओं का संस्कार ही है कि वे गलती तो खुद करते हैं, लेकिन दोष हमेशा दूसरों को देेते हैं। बीएनसी मिल जो अब पूर्णत: अपना अस्तित्व खो चुकी है, जिसके जिम्मेदार तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह हैं और केन्द्र में अभी भी भाजपा की सरकार है, इसलिए भाजपाइयों को चाहिए कि वे अपनी नाकामियों को छुपाने का कुत्सित प्रयास छोडक़र मोदी सरकार से राजनांदगांव में बीएनसी मिल की तरह कोई नया उद्योग-धंधा खोलने की मांग करने की हिम्मत दिखाएं, ताकि जनता को भी पता चल सके कि भाजपाई सचमुच गरीब, बेरोजगारों के कितने हितैषी हैं?

भाजपा शासन में मिल के कल-पुर्जे और जमीन भी नीलाम हो गई
श्रीमती देशमुख ने स्पष्ट किया कि छत्तीसगढ़ में जब स्व. अजीत जोगी की कांग्रेस सरकार थी, तब केन्द्र में अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार में डॉ. रमन सिंह केन्द्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्य मंत्री थे। उस दौरान बीएनसी मिल का करोड़ों रूपयों का बिजली बिल बकाया था, जिसे माफ करने के लिए श्री जोगी ने केन्द्र की अटल सरकार से गुहार लगाई थी। जोगी जी ने स्पष्ट रूप से कहा था कि बीएनसी मिल राजनांदगांव जिले की शान और पूरे छत्तीसगढ़ की पहचान है, इसलिए यदि केन्द्र की सरकार मिल का बिजली बिल माफ कर देती है तो हम मिल को कर्ज लेकर चलायेंगे, ताकि राजनांदगांव जिले की शान बराकरार रहे और मिल में काम करने वाले परिवार बेरोजगार न हों। किंतु तत्कालीन केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्य मंत्री रहे डॉ. रमन सिंह के कानों में जूं तक नहीं रेंगी और मिल को चालू रखने के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया। आखिरकार बीएनसी मिल बंद हो गई और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बनने के बाद डॉ. रमन सिंह ने बीएनसी मिल के कल पुर्जों के साथ-साथ मिल की करोड़ों की कीमती जमीन को भी नीलाम कर दिया। इस तरह भाजपा सरकार के राज में ही बीएनसी मिल का अंत हो गया। उसके बाद भी भाजपाइयों द्वारा मिल को लेकर राजनीति और बयानबाजी उनके दोहरे चरित्र को दर्शाता है।


▶️ मिल को शुरू कराने डॉ. रमन सिंह और सांसद संतोष पांडेय आगे आएं
श्रीमती हेमा देशमुख ने कहा कि वर्तमान में केंद्र में मोदी की सरकार है और राजनांदगांव लोकसभा में भाजपा से संतोष पांडेय सांसद हैं और राजनांदगांव विधानसभा भी भाजपा के पास है। कुछ दिनों पूर्व पुरानी मिलों को चालू करने मोदी सरकार द्वारा 13000.00 करोड़ रुपए खर्च किये जाने का प्रस्ताव रखा गया है, ऐसे समय में जब राजनांदगांव वासियों को रोजगार की जरूरत है, इसलिए सांसद संतोष पांडेय और वर्तमान विधायक डॉ. रमन सिंह को आगे आकर पहल करनी चाहिए।

बीएनसी मिल केन्द्र सरकार महापौर श्रीमती देशमुख ने कहा कि अब बीएनसी मिल बंद होकर मैदान का रूप ले लिया है। न वहां मशीनें हैं, न वहां कबाड़ है और भाजपा के लोग मिल को शुरू कराने के लिए नौटंकी कर रहे हैं, ताकि लोगों को भ्रमित किया जा सके। केंद्र में भाजपा सरकार होने के बाद भी कोई सकारात्मक पहल करने की बजाय केवल बोल रहे हैं। बंगाल नागपुर कॉटन मिल, जिसे बीएनसी मिल कहा जाता था, वह नेशनल टैक्सटाइल कॉरपोरेशन के अंतर्गत आता है, जो केंद्र के कपड़ा मंत्रालय के अधीन है। ऐसे में भाजपा के नेता केंद्र से गुहार लगाकर बीएनसी मिल शुरू कराने की बजाय विपक्ष के नेता राहुल गांधी से बीएनसी मिल शुरू कराने की गुहार लगा रहे हैं।


▶️ छत्तीसगढ़ में विरोध के लिए भाजपा के पास कोई मुद्दा ही नहीं
उन्होंने कहा कि इससे साफ जाहिर होता है कि राज्य के अंदर में भाजपा को भूपेश सरकार के खिलाफ कोई ठोस मुद्दे विरोध के लिए मिल नहीं रहे हैं। यही कारण है कि जनता को गुमराह करने बीएनसी मिल चालू करने का ठिकरा राहुल गांधी पर फोड़ रहे है। उन्होंने कहा कि यह अलग बात है कि भाजपा नेता केंद्र में सरकार रहते हुए भी बीएनसी मिल चालू कराने में नकारा साबित हो रहे हैं, जो इनके माथे पर कलंक जैसा है, क्योंकि केंद्र की सरकार की स्टेयरिंग भाजपा संभाल रही है और बीएनसी मिल चालू कराने की गुहार विपक्ष में खड़े कांग्रेस के नेता राहुल गांधी से लगा रहे हैं। इसी तरह से भाजपा काम करती रही तो केंद्र तो दूर की कौड़ी है, राज्य में इन को फिर से मुंह की खानी पड़ेगी।


महापौर श्रीमती हेमा देशमुख ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सांसद संतोष पांडेय और विधायक डॉ. रमन सिंह बीएनसी मिल को पुन: शुरू कराने ठोस पहल पहल करें या राजनांदगांव में बीएनसी मिल की तरह कोई नया बड़ा उद्योग खुलवाएं, नहीं तो जिले में जब-जब सांसद संतोष पांडेय, माननीय विधायक डॉ. रमन सिंह राजनांदगांव के दौरे पर आयेंगे, तब-तब उनका घेराव किया जाएगा।है कि भाजपा नेता केंद्र में सरकार रहते

Lokesh Rajak

Recent Posts

राजनांदगांव : राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण द्वारा पटाखों के उपयोग के संबंध में समय सीमा निर्धारित…

त्यौहारों में सीमित समय के लिए ग्रीन पटाखों का करें उपयोग राजनांदगांव 18 अक्टूबर 2024।…

35 mins ago

राजनांदगांव : कृषि विज्ञान केन्द्र में मनाया गया महिला किसान दिवस…

राजनांदगांव 18 अक्टूबर 2024। कृषि विज्ञान केन्द्र राजनांदगांव में 15 अक्टूबर को वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं…

46 mins ago

राजनांदगांव : आईजी, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक ने डोंगरगढ़ विकासखंड के सुदूर वनांचल ग्रामों का किया आकस्मिक निरीक्षण…

*आईजी, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक ने डोंगरगढ़ विकासखंड के सुदूर वनांचल ग्राम खुर्सीपारखुर्द, खोलारघाट, कौहापानी का…

50 mins ago

राजनांदगांव : जन औषधि केंद्रों में मरीजों को मिलेगी सस्ते में जीवन रक्षक दवाइयां…

*- जिले में पीएचसी केंद्रों में खुलेगी प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की दुकानें* राजनांदगांव 18…

57 mins ago

राजनांदगांव : सीईओ जिला पंचायत ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से योजनाओं एवं कार्यक्रमों के प्रगति की समीक्षा की…

राजनांदगांव 18 अक्टूबर 2024। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह की अध्यक्षता में…

1 hour ago

This website uses cookies.