छत्तीसगढ़

राजनांदगांव : बीते 10 सालों में कोटि-कोटि भारतीयों ने स्वच्छ भारत मिशन को अपनाया – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी…

*बीते 10 सालों में कोटि-कोटि भारतीयों ने स्वच्छ भारत मिशन को अपनाया – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी*

Advertisements

*- स्वच्छ भारत मिशन के 10 शानदार साल पर आयोजित समारोह में जिला पंचायत सीईओ सुश्री सुरूचि सिंह, पद्मश्री श्रीमती फूलबासन बाई यादव एवं प्रतिनिधिमण्डल हुए शामिल*

*- जिले में स्वच्छता के लिए किए गए विशेष कार्य एवं प्रयास*

राजनांदगांव 02 अक्टूबर 2024। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत दिवस पर विज्ञान भवन नई दिल्ली में आयोजित पूज्य बापू का सपना देश का संकल्प तथा स्वच्छ भारत मिशन के 10 शानदार साल पर आयोजित समारोह में शिरकत की। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि बीते 10 सालों में कोटि-कोटि भारतीयों ने स्वच्छ भारत मिशन को अपनाया है और अपना मिशन बनाया है।

गंदगी जाने से और स्वच्छता आने से बीमारियां चली गई हैं। कलेक्टर दुर्ग सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री सुरूचि सिंह, पद्मश्री श्रीमती फूलबासन बाई यादव एवं प्रतिनिधिमण्डल इस समारोह शामिल हुए। इस समारोह में शामिल होने के लिए कलेक्टर दुर्ग सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी एवं जिला पंचायत सीईओ सुश्री सुरूचि सिंह को नामांकित किया गया था। 

उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में जनसहभागिता से स्वच्छता एवं साफ-सफाई के लिए व्यापक पैमाने पर कार्य किया। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल के मार्गदर्शन एवं जिला पंचायत सीईओ सुश्री सुरूचि सिंह के निर्देशन में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ और स्वस्थ भारत के दृष्टिकोण से प्रतिबद्धता, प्रेरणा के साथ किए गये कार्य के बेहतरीन परिणाम रहे। जिसका असर दूरस्थ क्षेत्रों तक दिखाई दिया। गांव-गांव में स्वच्छता के प्रति जागरूकता दिखाई दी। टीम भावना के साथ स्वच्छता और साफ-सफाई के दृष्टिकोण को बढ़ावा देते हुए सामूहिक भागीदारी से कार्य किया गया।

स्वच्छता को प्रोत्साहित करने के लिए ईको ब्रिक्स, हैण्डवाश, कबाड़ से जुगाड़, स्कूलों में स्वच्छता से संबंधी विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन, सूखा व गीला कचरा की पहचान करने के लिए बताया गया। स्वच्छता को अपनाने के लिए घरों की दीवारों में स्लोगन लिखा गया। वहीं एक पेड़ माँ के नाम अभियान अंतर्गत पौधरोपण किया गया। स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत जनसमुदाय को अपने घर, परिसर एवं परिवेश को स्वच्छ रखने का संदेश दिया जा रहा है। जिले में स्वच्छता के प्रति विशेष कार्य एवं प्रयास किए गए। 

गौरतलब है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया गया। नागरिकों में स्वच्छता के प्रति सोच लाने एवं सामूहिक रूप से अपने गांव व क्षेत्र को स्वच्छ रखने स्वच्छता ही सेवा अभियान का मनाया जा रहा है। इस वर्ष स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ मनाया जा रहा है। जिसके उपलक्ष्य में 14 सितम्बर से 1 अक्टूबर 2024 तक स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता थीम पर स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 मनाया गया।

इस अवसर पर देश के कोने-कोने से प्रतिनिधिमण्डल इस कार्यक्रम में शामिल होने आएं। जिसमें कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ, नगर निगम, जनपद, सफाई मित्र एवं स्वच्छता के लिए कार्य करने वाले प्रतिनिधि शामिल हुए।

स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करना, गांव में गंदे एवं कचरे का ढेर जमा स्थानों की सफाई, मेगा स्वच्छता अभियान का आयोजन, इसके साथ ही स्वच्छाग्राही व सफाई मित्र के योगदान की सराहना एवं प्रोत्साहन है। पिछले वर्षों में स्वच्छ भारत मिशन में किये गये कार्यों व उपलब्धियों को एक उत्सव के रूप में मनाया गया। 

Lokesh Rajak

Recent Posts

राजनांदगांव : छत्तीसगढ़ के विकास पुरूष है डॉ. रमन सिंह – मुख्यमंत्री विष्णु देव साय…

*- मुख्यमंत्री एवं विधानसभा अध्यक्ष ने विराट कवि सम्मेलन में शिरकत की* *-  प्रख्यात कवि…

22 mins ago

राजनांदगांव : कलेक्टर ने उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के सफल संचालन एवं क्रियान्वयन के लिए विभागीय समन्वय हेतु अधिकारियों की बैठक ली…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले…

29 mins ago

राजनांदगांव : मुख्यमंत्री एवं विधानसभा अध्यक्ष ने नवा बिहान साईबर जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर 2024। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय एवं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह…

34 mins ago

राजनांदगांव : शासकीय महाविद्यालयों में जन भागीदारी समिति के उपाध्यक्ष नियुक्त…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने जनभागीदारी समिति नियमावली सूची अनुसार जिले…

39 mins ago

राजनांदगांव : कलेक्टर की अध्यक्षता में रेडक्रास की साधारण सभा का हुआ आयोजन…

*- रेडक्रास की प्रबंध समिति में श्री दामोदर दास मूंदड़ा चेयरमेन निर्वाचित* *- अन्य सदस्यों…

44 mins ago

राजनांदगांव : निर्वाचन नामावली में नाम जोडऩे के लिए 1 जनवरी 2024 की स्थिति में 18 वर्ष से कम आयु का नहीं हो…

*कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगर पालिका के आम व उप…

48 mins ago

This website uses cookies.