राजनांदगांव : संपत्ति की लड़ाई , बड़ी मां ने इकलौते मासूम भतीजे को उतारा था मौत के घाट…

छुईखदान: डोकराभाटा में संपत्ति की लड़ाई के चलते एक मासूम को अपनी जान गंवानी पड़ी। डेढ़ वर्षीय मासूम को उसकी बड़ी मां ने अपने गोद में उठाकर ले गई और पानी की टंकी में डुबो कर हत्या कर दी थी । इस मामले में पुलिस ने आरोपी महिला को गिरफ्तार कर कार्रवाई की है। पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार छुईखदान थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम डोकराभाठा में 6 जुलाई को विशाल साहू उर्फ़ दादू उम्र डेढ़ वर्ष का शव पानी की टंकी में उफला हुआ मिला था। जिसकी खबर फैलते ही गांव में सनसनी फैल गई थी। घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंचकर मर्ग कायम कर मामले की विवेचना में लिया था।

Advertisements

गोद में उठाकर ले गई थी
वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के मार्गदर्शन में छुईखदान पुलिस ने घटना दिनांक को घटनास्थल के आसपास खेल रहे बच्चों एवं गांव के अन्य लोगों और प्रत्यक्षदर्शियों से पूछताछ की। जिससे जांच में पुलिस को पता चला कि मेहतरीन बाई साहू ने विशाल उर्फ दादू को अपनी गोद में उठाकर एवं अन्य बच्चे जो वहां खेल रहे थे, उन्हें बुलाकर अपने घर यह कह कर ले गई थी कि उसे दवाई खाना है । उसके घर में टीवी देखना है और वही खेलना।

पानी टंकी में डाला
बच्चे टीवी देखने और खेलने में व्यस्त हो गए,तब बड़ी मां ने बेहतरीन साहू विशाल उर्फ दादू को घर में गोद में उठाकर गली में निकल गई और दिलीप साहू के सूने मकान में बच्चे को पानी टंकी में डालकर जल्दबाजी में खुद तबीयत खराब होने का बहाना बनाकर सो गई थी। बच्चों को दादू को देखकर आने बोली कि दादू कहा है। सभी बच्चे दादू को खोजने लगे । खोजते खोजते एक बच्चे ने दादू को दिलीप साहू के घर आंगन में बने टंकी में उफ्ला हुआ देखा।

 पुलिस ने किया मामला दर्ज
पुलिस सूत्रों के अनुसार 2 बच्चों ने मेंहतरीन बाई को दिलीप घर बच्चे को गोद में ले जाते हुए देखा एवं कुछ समय बाद अकेले बाहर आते देखा। दिलीप साहू के घर में मात्र एक दरवाजा गली और प्रवेश और निकासी था ।दिलिप एवं उसकी पत्नी खेत में काम करने गए थे,घर सुना था। पुलिस ने परिस्थिति जन्य साक्ष्य एवं गवाहों के कथन के आधार पर आरोपी के खिलाफ धारा 302 भादवि पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया है।

आरोपी के विरुद्ध कार्यवाही
पुलिस के अनुसार मृत बालक सात बहनों का अकेला भाई था । परिवारिक लड़ाई झगड़े में कई बार आरोपि मेहतरीन बाई ने कुल का नाश कर देने की धमकी देती थी ।संभवत जायदाद की हिस्सेदारी बढ़ने एवं जलन ईशा की भावना से ग्रसित रही होगी। आरोपी महिला ने अपना जुर्म स्वीकार कर लिया है, जिसे गिरफ्तार कर कार्यवाही की गई है।